What is CAMSKRA Full Form? CAMSKRA का Full Form क्या होता है? जानें CAMS KRA क्या है?

CAMSKRA Full Form
5
(2)

CAMSKRA Full Form

दोस्तों फाइनेंस, म्यूचुअल फंड और शेयर्स की फील्ड में आपने CAMSKRA टर्म अक्सर सुना होगा लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं की ये CAMSKRA Kya hai? या फिर CAMSKRA का मतलब क्या होता है? और CAMSKRA का फुल फॉर्म (CAMSKRA Full Form) क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों हिन्दी में जानें ब्लॉग पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर CAMSKRA के बारे मे जानकारी (CAMSKRA Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए हम आपको CAMS KRA Kya Hota Hai? CAMSKRA का मतलब क्या होता है? या फिर CAMSKRA की फुल फॉर्म (CAMSKRA Full Form) क्या होती है? इनके बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप CAMSKRA Kya Hai? (CAMSKRA Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

CAMSKRA Kya Hai? (CAMSKRA Full Form)

तो दोस्तों यह टर्म CAMSKRA दो अलग अलग टर्म से मिलकर बना है CAMS और KRA, जिसमे CAMS का मतलब है Computer Age Management Services और KRA का मतलब होता है KYC Registration Agency इस तरह CAMS-KRA का फुल फॉर्म होता है Computer Age Management Services KYC Registration Agency.

CAMSKRA Full Form : Computer Age Management Services KYC Registration Agency

CAMSKRA Full Form in Hindi : कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी

CAMSKRA Full Form Computer Age Management Services KYC Registration Agency

CAMSKRA (कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी) क्या है? What is CAMSKRA in hindi

CAMS KRA इस KYC रजिस्ट्रेशन स्टेटस पर नज़र रखने के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था है। (सरकार ने कुछ कंपनियों को KYC रजिस्ट्रेशन स्टेटस पर नज़र रखने की अनुमति दी है और CAMS KRA उनमें से एक है)।

CAMS – CAMS या कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज जिनका उपयोग म्यूचुअल फंड ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है और यह पूरे भारत में सबसे भरोसेमंद एजेंसी है।

KRA – Securities and Exchange Board of India (SEBI) विनियम, 2011 के तहत, KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) भारतीय वित्तीय बाजार नियामक SEBI के साथ रजिस्टर्ड है। एक KRA एजेंसी SEBI – रजिस्टर्ड वित्तीय बाजार के निवेशकों के KYC रिकॉर्ड जमा करने और रिकॉर्ड रखने के लिए जिम्मेदार है।

एक KRA एजेंसी वित्तीय बाजार के निवेशकों के KYC रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए एक केंद्रीकृत प्रणाली प्रदान करने में सहायता करता है, जब भी कोई निवेशक वित्तीय बाजार से संबंधित साधन में लेनदेन करता है, तो KYC को पूरा करने की जटिल प्रोसेस से गुजरना पड़ता है।

CAMS का मतलब Computer Age Management Service है यह एक Private Limited कम्पनी है, जिसे 1988 में Software Development पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्थापित किया गया था।

1990 के दशक में इसने अपना ध्यान म्युचुअल फंड उद्योग की ओर स्थानांतरित कर दिया और म्युचुअल फंड के लिए एक R&T एजेंट (रजिस्ट्रेशन और ट्रांसफर एजेंट) कंपनी बन गई। एक R&T एजेंट म्यूचुअल फंड संस्थाओं के लिए निवेशक फॉर्म आदि को संभालने के लिए सभी प्रोसेस को संभालता है।

CAMS ने KYC प्रोसेस के उद्देश्य से एक सहायक कंपनी की स्थापना की – CAMS Investor Services Pvt Ltd / CISPL CISPL को जून 2012 में KYC Registration Agency (KRA) के रूप में कार्य करने का अधिकार दिया गया था। जुलाई 2012 के महीने में, CISPL द्वारा CAMS KRA को सेबी द्वारा विनियमित सभी वित्तीय मध्यस्थों में सामान्य KYC Verification की प्रोसेस को पूरा करने के लिए लॉन्च किया गया था। CAMS KRA म्युचुअल फंड में निवेश शुरू करने के लिए paper less आधार-आधारित KYC Verification की प्रोसेस को पूरा करने के लिए एक मंच भी प्रदान करता है। आप इसकी वेबसाइट पर नॉर्मल KYC प्रोसेस और E-KYC के साथ ही साथ अपना KYC स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

इन्हें भी देखें :-  What is ABVP Full Form? ABVP क्या है? ABVP का Full Form क्या होता है? जानें ABVP के बारे में जरूरी बातें…

KRA (KYC Registration Agency) की जरूरत क्यों?

पहले, विभिन्न सेबी रजिस्टर्ड बिचौलियों जैसे उद्यम पूंजी कोष, पोर्टफोलियो प्रबंधकों और म्यूचुअल फंड्स आदि में KYC प्रोसेस बिल्कुल एक समान नहीं थे। प्रत्येक मध्यस्थ के लिए एक अलग KYC प्रोसेस थी जो निवेशकों के लिए बहुत थकाऊ थी। इस प्रकार, KYC प्रोसेस में एकरूपता लाने के लिए, सेबी ने KYC Registration Agency (KRA) की अवधारणा पेश की। KYC Registration Agency विभिन्न बिचौलियों के लिए KYC प्रोसेस के दोहराव को समाप्त करती है।

इसलिए, KYC प्रोसेस में एकरूपता लाने और इस तरह के दोहराव को खत्म करने के लिए, सेबी ने KRA (KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी) की अवधारणा पेश की। इस तरह अब, भारत में 5 KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसियां (KRA) हैं। इसमे शामिल है: CVL KRA,

  • CAMS KRA
  • Karvy KRA
  • NSDL KRA
  • NSE KRA
  • CVLKRA

2011 के सेबी दिशानिर्देशों के अनुसार, जो निवेशक म्युचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं उन्हें KYC करवाने के लिए उपर्युक्त एजेंसियों में से किसी एक के साथ पंजीकरण करना होगा। एक बार जब ग्राहक रजिस्टर्ड हो जाते हैं या KYC को प्रोसेस को पूरा लेते हैं, तब वे म्यूचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

एक बार जब कोई इन्वेस्टर किसी भी सेबी पंजीकृत KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी के साथ KYC की प्रोसेस पूरी कर लेता है, उन्हें किसी अन्य KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) के साथ बातचीत करते समय इस प्रॉसेस को दोहराना नहीं पड़ता है। पूरी KYC प्रोसेस के रिकॉर्ड एजेंसी द्वारा केंद्रीय रूप से स्टोर किए जाते हैं और अन्य मध्यस्थों और KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) द्वारा एक्सेस किए जा सकते हैं। साथ ही, भविष्य में होने वाले किसी भी बदलाव को भी केंद्रीय रूप से अपडेट किया जाता है। यह किसी भी रजिस्टर्ड मध्यस्थ के माध्यम से एजेंसी को एकल अनुरोध देकर किया जा सकता है।

KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) के द्वारा KYC की प्रॉसेस

Step 1 :- सभी जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ KYC फॉर्म भरें

यदि कोई निवेशक KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) के माध्यम से अपना KYC पूरा करना चाहता है, तो उसे सबसे पहले KYC फॉर्म भरना होगा। सही तरीके से भरे हुए KYC फॉर्म के साथ, आपको पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण (पर्सनल KYC प्रोसेस के लिए) के लिए डॉक्यूमेंट का स्व-सत्यापित सेट जमा करना होगा।

गैर-व्यक्तिगत KYC के लिए सेबी द्वारा निर्धारित डॉक्यूमेंट के अन्य सेट हैं। आप प्रत्येक KRA का KYC फॉर्म उनकी संबंधित वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 2 :- डॉक्यूमेंट जमा करना और KYC वेरिफिकेशन करवाना

आपके द्वारा आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद, जिस वित्तीय संस्था के साथ आप बातचीत कर रहे हैं, यदि KYC फॉर्म में उल्लिखित विवरण सही हैं और जमा किए गए डॉक्यूमेंट से मेल खाते हैं।

किसी भी डॉक्युमेंट की डिटेल मेल नहीं होने पर KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) सिस्टम में इसे चेक करेगी और ग्राहक से आवश्यक KYC डॉक्यूमेंट प्राप्त करने के बाद इसे अपडेट करेगी।

साथ ही, क्लाइंट के वेरिफिकेशन के लिए एक In-Person verification (IPV) प्रोसेस है। निवेशक किसी भी KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) वेबसाइट पर अपने पैन कार्ड आधारित KYC स्थिति की जांच कर सकते हैं।

Step 3 :- अपनी डिटेल्स अपलोड और अपडेट करना

सभी KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) स्कैन किए गए फॉर्मेट में KYC डॉक्यूमेंट को स्वीकार करती हैं। यह KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) के लिए सेबी के नियमन के अनुसार किया जाता है। एक निवेशक KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) के सिस्टम में अपने विवरण को अपडेट करने का ऑप्शन चुन सकता है, ऐसा किसी भी KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) में KYC अपडेट फॉर्म भरकर कर सकता है।

इन्हें भी देखें :-  What is PPS Full Form? PPS का Full Form क्या होता है? जानें पीपीएस के बारे में जरूरी बातें…

KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) के कार्य

KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) के कार्यों और कर्तव्यों को सेबी “केआरए विनियम 2011” द्वारा परिभाषित किया गया है। वे इस प्रकार हैं –

  • KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) सेबी के साथ रजिस्टर्ड विभिन्न बिचौलियों को जमा किए गए KYC रिकॉर्ड को स्टोर करने, सेफ रखने और रिकवरी के लिए जिम्मेदार है।
  • KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) द्वारा सभी मूल KYC डॉक्यूमेंट को एक निर्दिष्ट अवधि के लिए इलेक्ट्रॉनिक और भौतिक दोनों रूपों में रखा जाएगा। साथ ही, यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि KYC डिटेल्स की रिकवरी एक निर्दिष्ट अवधि के भीतर प्रोसेस की जाती है।
  • ग्राहक की जानकारी में कोई भी अपडेट KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) द्वारा उन सभी मध्यस्थों को प्रसारित किया जाना चाहिए जो ग्राहक के संबंध में एजेंसी से जुड़े हैं।
  • एजेंसियों के बीच इंटर ऑपरेबिलिटी रखने के लिए एजेंसी के पास अन्य KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) के साथ इलेक्ट्रॉनिक कनेक्टिविटी होनी चाहिए।
  • KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) को मध्यस्थ से KYC डॉक्यूमेंट प्राप्त होने पर प्रत्येक ग्राहक को वेरिफिकेशन लेटर भेजना चाहिए।

किसी भी KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) की वेबसाइट पर KYC Status कैसे चैक करें?

किसी भी KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) की वेबसाइट पर KYC Status चैक करने के लिए आप उस KRA की वेबसाइट पर जाकर और “KYC Inquiry” पर क्लिक करके अपनी KYC स्टेटस चैक कर सकते हैं। आधार आधारित KYC रजिस्ट्रेशन (E- KYC) की वर्तमान स्थिति प्राप्त करने के लिए आपको अपना आधार नंबर एंटर करना होगा। इसी तरह, पैन-आधारित रजिस्ट्रेशन के लिए, आप उसी प्रोसेस को दोहरा सकते हैं और वहां अपना पैन नंबर डाल सकते हैं।

इसी तरह इन्वेस्टर किसी भी KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) की वेबसाइट पर जाकर और वहां अपना पैन नंबर फिल करके भी अपनी KYC स्टेटस की जांच कर सकते हैं।

KYC Status में क्या ऑप्शन होते हैं?

KYC Registered : अगर KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) की वेबसाइट पर KYC Status चैक करने स्टेटस KYC Registered दिखा रहा है तो इसका मतलब है की आपके रिकॉर्ड वेरिफाइड हैं और KRA के साथ सफलतापूर्वक रजिस्टर्ड हैं।

KYC Under Process : अगर KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) की वेबसाइट पर KYC Status चैक करने स्टेटस KYC Under Process दिखा रहा है तो इसका मतलब है की आपके KYC डॉक्यूमेंट्स को KRA द्वारा चैक किया जा रहा है और KYC की प्रोसेस अभी हो रही है।

KYC On Hold : अगर KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) की वेबसाइट पर KYC Status चैक करने स्टेटस KYC On Hold दिखा रहा है तो इसका मतलब है की KYC डॉक्यूमेंट्स और आपके द्वारा दी गई डिटेल्स में फर्क होने के कारण आपकी KYC प्रोसेस रुकी हुई है। जो डॉक्यूमेंट्स / डिटेल्स गलत हैं उन्हें पुनः प्रस्तुत करने की जरूरत है।

KYC Rejected : अगर KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) की वेबसाइट पर KYC Status चैक करने स्टेटस KYC Rejected दिखा रहा है तो इसका मतलब है की PAN डिटेल्स और अन्य KYC डॉक्यूमेंट्स के वेरिफिकेशन के बाद KRA द्वारा आपके KYC को Reject कर दिया गया है। इसका मतलब है कि आपको जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ एक नया KYC फॉर्म जमा करना होगा।

Not Available : अगर KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) की वेबसाइट पर KYC Status चैक करने स्टेटस Not Available दिखा रहा है तो इसका मतलब है की आपका KYC रिकॉर्ड किसी भी KRA में उपलब्ध नहीं है।

ऊपर दिए गए 5 KYC स्टेटस इनकंप्लीट / मौजूदा / पुरानी KYC के रूप में भी दिखाई दे सकती हैं। ऐसी स्थिति में, आपको अपने KYC रिकॉर्ड को अपडेट करने के लिए नए KYC डॉक्यूमेंट्स जमा करने पड़ सकते हैं।

FAQ About CAMSKRA Full Form

 

तो दोस्तों यहां इस आर्टिकल में हमे आपको CAMSKRA की फुल फॉर्म (CAMSKRA Full Form) : Computer Age Management Services KYC Registration Agency के बारे में जानकारी दी है उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको CAMSKRA की Full Form के बारे में पता चल गया होगा और उम्मीद करता हूं कि आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा। CAMSKRA के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट https://www.camskra.com/ पर विजिट कर सकते हैं।

इन्हें भी देखें :-  What is ACF Full Form? ACF का मतलब क्या होता है? जानें ACF के बारे में जरूरी बातें…

ऑर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद

Q. CAMSKRA का Full Form क्या है? What is CAMSKRA Full Form?

Ans : CAMSKRA का पूरा नाम Computer Age Management Services KYC Registration Agency है।

CAMSKRA Full Form : Computer Age Management Services KYC Registration Agency

CAMSKRA Full Form in Hindi : कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी

Q. CAMSKRA का क्या मतलब है?

Ans : CAMS KRA इस KYC रजिस्ट्रेशन स्टेटस पर नज़र रखने के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था है। (सरकार ने कुछ कंपनियों को KYC रजिस्ट्रेशन स्टेटस पर नज़र रखने की अनुमति दी है और CAMS KRA उनमें से एक है।)

Q. KYC क्या है?

Ans : KYC (या Know Your Customer) आमतौर पर ग्राहक की पहचान प्रोसेस के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। ग्राहकों को बेहतर “जानने” के लिए सेबी (Securities and Exchange Board of India) ने म्यूचुअल फंड सहित फाइनेंशियल संस्थानों और मीडिएटर के लिए KYC मानदंडों से संबंधित कुछ आवश्यक बातों का उल्लेख किया है।सभी फाइनेंशियल संस्थानों और बिचौलियों के लिए KYC फॉर्म अनिवार्य हैं।म्युचुअल फंड में निवेश करने वाले किसी भी ग्राहक को KYC रजिस्टर्ड करने के लिए KYC फॉर्म भरना होता है।

Q. KYC फॉर्म क्या है?

Ans : KYC फॉर्म एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म है जिसे म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले भरना होता है। KYC फॉर्म म्युचुअल फंड वेबसाइट या किसी भी संबंधित KRA के साथ आसानी से उपलब्ध है। फॉर्म भरने से पहले सभी निर्देशों को ठीक से पढ़ना चाहिए

Q. क्या KYC फॉर्म भरना अनिवार्य है? या क्या कोई छूट है?

Ans : हां, म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश करने के इच्छुक सभी निवेशकों के लिए KYC फॉर्म भरना अनिवार्य है, भले ही उन्हें निवेश करने के लिए कितनी भी राशि की जरूरत हो। किसी व्यक्ति या गैर-व्यक्ति के लिए कोई छूट उपलब्ध नहीं है।

Q . KYC फॉर्म कब रद्द किया जाता है?

Ans : यदि KYC फॉर्म में कोई आवश्यक या अनिवार्य जानकारी नहीं है, तो आगे की प्रोसेस रद्द होने की संभावना है। इन्वेस्टर को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि वे KYC रजिस्टर्ड या करने के लिए जरूरी दिशानिर्देशों का पालन करें।

Q. क्या NRI के लिए KYC करवाने की कोई विशेष जरूरत है?

Ans : हां, अन्य डॉक्यूमेंट्स के साथ पासपोर्ट की Attached कॉपी, विदेशी पता और स्थायी पता वेरिफाई करना जरूरी है। इसके अलावा, यदि कोई डॉक्यूमेंट जो पहचान का प्रमाण (Id Proof) यदि विदेशी भाषा में है, तो जमा करने से पहले उन्हें अंग्रेजी में ट्रांसलेट करना होगा।

तो दोस्तों यहां इस आर्टिकल में हमे आपको CAMSKRA की फुल फॉर्म (CAMSKRA Full Form) : Computer Age Management Services KYC Registration Agency के बारे में जानकारी दी है उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको CAMSKRA की Full Form के बारे में पता चल गया होगा और उम्मीद करता हूं कि आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा। CAMSKRA के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट https://www.camskra.com/ पर विजिट कर सकते हैं।ऑर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद!

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 5 / 5. Vote Count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *