What is CVLKRA Full Form? CVLKRA का Full Form क्या होता है? जानें CVL KRA क्या है?

CVLKRA Full Form
5
(1)

CVLKRA Full Form

दोस्तों फाइनेंस, म्यूचुअल फंड और शेयर्स की फील्ड में आपने CVLKRA टर्म अक्सर सुना होगा लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं की ये CVLKRA Kya hai? या फिर CVLKRA का मतलब क्या होता है? और CVLKRA का फुल फॉर्म (CVLKRA Full Form) क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों हिन्दी में जानें ब्लॉग पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर CVLKRA के बारे मे जानकारी (CVLKRA Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए हम आपको CVL KRA Kya Hota Hai? CVLKRA का मतलब क्या होता है? या फिर CVLKRA की फुल फॉर्म (CVLKRA Full Form) क्या होती है? इनके बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप CVLKRA Kya Hai? (CVLKRA Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

CVLKRA Kya Hai? (CVLKRA Full Form)

तो दोस्तों यह टर्म CVLKRA दो अलग अलग टर्म से मिलकर बना है CVL और KRA, जिसमे CVL का मतलब है CDSL Ventures Limited और KRA का मतलब होता है KYC Registration Agency इस तरह CVL-KRA का फुल फॉर्म होता है CDSL Ventures Limited KYC Registration Agency.

CVLKRA Full Form : CDSL Ventures Limited KYC Registration Agency

CVLKRA Full Form in Hindi : सीडीएसएल वेंचर्स लिमिटेड केवाईसी रजिस्ट्रेशन एजेंसी 

CVLKRA Full Form CDSL Ventures Limited KYC Registration Agency

CVLKRA (सीडीएसएल वेंचर्स लिमिटेड केवाईसी रजिस्ट्रेशन एजेंसी) क्या है? What is CVLKRA in Hindi

जैसा की आपको पता ही चल गया होगा की CVLKRA (सीडीएसएल वेंचर्स लिमिटेड केवाईसी रजिस्ट्रेशन एजेंसी) एक KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी है।

CDSL Ventures Limited एक ऐसी कंपनी है जो भारत में KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी के रूप में काम करती है। यह व्यक्तिगत और निजी खातों के लिए जरूरी पेपर वर्क के साथ-साथ शेयर खरीदारों की पहचान व वेरिफिकेशन के लिए भी जिम्मेदार होती है।

CVL KRA देश में KYC Registration Agencies (KRA) में से एक है। यह SEBI के अनुपालन वाले सभी फंड हाउस, स्टॉक ब्रोकर्स और अन्य एजेंसियों के लिए KYC और KYC संबंधित सेवाएं प्रदान करता है।

Know Your Custmer – KYC – इन्वेस्टर्स की पहचान को वेरिफाई करने के लिए एक बार की जाने वाली प्रोसेस है और यह प्रोसेस सभी फाइनेंशियल संस्थानों के लिए जरूरी है। पहले प्रत्येक वित्तीय संस्थान जैसे बैंक, अलग-अलग एसेट मैनेजमेंट कंपनियां आदि की KYC सत्यापन प्रोसेस अलग-अलग होती थी। फिर पंजीकरण प्रोसेस में एकरूपता लाने के लिए KYC Registration Agencies (KRA) की शुरुआत की।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है CDSL Ventures Limited KYC Registration Agency (CVLKRA) उन पांच KRA में से एक है जो ऐसी सेवाएं प्रदान करता है। यहां आप अपनी KYC स्थिति की जांच कर सकते हैं, KYC फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और KYC का सत्यापन कर सकते हैं। इसके अलावा CAMSKRA, NSE KRA, Karvy KRA और NSDL KRA देश के अन्य KYC Registration Agencies हैं।

CDSL Venture Limited का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है।

CDSL Ventures Limited (CVL) सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज ऑफ इंडिया (CDSL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। CDSL भारत में दूसरी प्रतिभूति डिपॉजिटरी है (पहला NSDL है)। CVL प्रतिभूति बाजार में अपनी एक्सपर्टीज और डेटा प्राइवेसी बनाए रखने पर विश्वास करता है।

CVLKRA शेयर बाजार के लिए पहली सेंट्रल-KYC (C- KYC) रजिस्ट्रेशन एजेंसी थी। CVL KRA सेबी के अंडर में आने वाले प्रतिभूति बाजार में मध्यस्थों की ओर से निवेशक के रिकॉर्ड को एक केंद्रीकृत तरीके से रखता है। CVL को पहले म्युचुअल फंड उद्योग द्वारा रिकॉर्ड रखने और ग्राहक प्रोफाइलिंग को संभालने के लिए प्रशासित किया गया था। इसके अतिरिक्त, इसने म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए KYC वेरिफिकेशन भी किया।

CDSL Ventures Limited (CVL) एक KYC संस्था होने के साथ-साथ भारत के सबसे बड़े डिपॉजिटरी कंपनी, CDSL से भी जुड़ा हुआ है। यह एक लाइसेंस प्राप्त कंपनी है जो KYC के साथ और व्यक्तिगत सत्यापन सेवाएं प्रदान करती है। इसका मुख्य उद्देश्य अपने ग्राहकों को एक विश्वसनीय, निष्पक्ष और सुरक्षित सत्यापन प्रोसेस प्रदान करना है।

इन्हें भी देखें :-  What is FIR Full Form? FIR का मतलब क्या होता है? जानें FIR के बारे में सारी महत्त्वपूर्ण जानकारियां

CDSL Ventures Limited

NameCDSL Ventures Limited
Parent CompenyCentral Depository Services Limited, India (CDSL)
SEBI Registration NumberIN/KRA/001/2011
E-mailcvlhelpdesk@cdslindia.com
Telephone022-61216964
Contact PersonMr. Rakesh Bhovar
Official Websitehttps://www.cvlkra.com/
AddressA-Wing, Marathon Futurex, 25th Floor, Mafatlal Mills Compounds, N M Joshi Marg, Lower Parel (E), Mumbai, Maharashtra, 400013

KYC Registration Agency (KRA) की जरूरत

इससे पहले, निवेशक आसानी से सेबी के किसी भी मध्यस्थ के साथ खाता खोलकर और जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करके अपनी KYC की प्रोसेस को आसानी से पूरा कर सकते थे। लेकिन इस प्रोसेस के कारण KYC रिकॉर्ड का बहुत अधिक दोहराव हुआ क्योंकि ग्राहक को हर बार अलग से KYC की प्रोसेस से गुजरना पड़ता था।

इसलिए, KYC प्रोसेस में एकरूपता लाने और इस तरह के दोहराव को खत्म करने के लिए, सेबी ने KRA (KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी) की अवधारणा पेश की। इस तरह अब, भारत में 5 KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसियां (KRA) हैं। इसमे शामिल है:

  • CVL KRA
  • CAMS KRA
  • Karvy KRA
  • NSDL KRA
  • NSE KRA

KYC Registration Agency KRA

2011 के सेबी के दिशानिर्देशों के अनुसार, जो इन्वेस्टर म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं या KYC कराना चाहते हैं, उन्हें उपर्युक्त एजेंसियों में से किसी एक के साथ रजिस्ट्रेशन कराना होगा। एक बार जब ग्राहक रजिस्टर्ड हो जाते हैं या KYC को प्रोसेस को पूरा लेते हैं, तब वे म्यूचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

CVL KRA में रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस

CVL KRA के KYC रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के तहत विभिन्न स्टेप्स हैं। यहां नीचे उन स्टेप्स को डिटेल में बताया गया है।

किसी मध्यस्थ POS कंपनी से संपर्क करके  :- आप अपने KYC प्रोसेस को पूरा करने के लिए fincash.com जैसे किसी मध्यस्थ कंपनी से संपर्क करके अपना KYC पूरा कर सकते हैं।

KYC फॉर्म भरना :- यदि इन्वेस्टर CVLKRA या किसी अन्य मध्यस्थ के पास जाकर KYC प्रोसेस को पूरा करना चाहता है, तो उसे जरूरी तौर पर KYC रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा।

KYC के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट :- KYC फॉर्म के साथ, ग्राहक को व्यक्तिगत रजिस्ट्रेशन के मामले में पते के प्रमाण (Proof Of Address) और पहचान के प्रमाण (Proof Of Identification) के स्व-प्रमाणित डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे। हालांकि, कंपनी या किसी संस्था के मामले में, सेबी द्वारा बताए गए विभिन्न अन्य डॉक्यूमेंट्स को जमा करने की जरूरत पड़ती है।

कस्टमर CVL KRA की वेबसाइट से आसानी से KYC फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं या इसे अपने मीडिएटर कंपनी से ले सकते हैं।

KYC Inquiry / KYC Verification :– KYC के लिए जरूरी पूछताछ और KYC डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद, मिडिएटर यह जाँच करता है कि KYC फॉर्म में दी गई डिटेल, और जमा किए गए प्रूफ में दी गई डिटेल्स समान है या नहीं। यदि डिटेल्स में कोई अपडेट होता है, तो मिडिएटर कंपनी इसे KRA सिस्टम में अपडेट करेगा और इससे संबंधित डॉक्यूमेंट्स को भी ग्राहक से प्राप्त करके केवाईसी रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) को जमा करेगा।

इसके अलावा मिडिएटर कंपनी इन डिटेल्स के आगे वेरिफिकेशन के लिए एक IPV (In-Person Verification) भी अरेंज करेगा। इसके बाद KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी (KRA) वेरिफिकेशन की प्रोसेस पूरी होने को प्रमाणित करने के लिए वे डॉक्यूमेंट्स पर अपनी मुहर लगाते हैं। हालांकि, यदि IPV (In-Person Verification) की डिटेल्स पहले से ही KYC सिस्टम में उपलब्ध हैं, तो मिडिएटर कंपनी IPV (In-Person Verification) नहीं कर सकता है।

इसके अतिरिक्त, निवेशक CVL KRA की वेबसाइट https://www.cvlkra.com/ पर अपना पैन नंबर डाल करके अपनी वर्तमान KYC की स्थिति चैक कर सकते हैं।

डॉक्यूमेंट्स को अपडेट करना :- KYC वेरिफिकेशन हो जाने के बाद, मिडिएटर कंपनी KYC डेटा को 2 तरीकों से अपडेट कर सकते हैं – 

  • New KYC Online
  • KYC Bulk Upload

मिडिएटर कंपनी CVL KRA की ऑफिशियल वेबसाइट – www.cvlindia.com पर दिए गए फ़ाइल फॉर्मेट्स में डॉक्यूमेंट्स की फ़ाइलें अपलोड कर सकता है।

स्कैन की गई इमेज सबमिट करना :- सेबी द्वारा KRA विनियमों में संशोधन के अनुसार, मिडिएटर कंपनी को केवल डॉक्यूमेंट्स की स्कैन की गई इमेज को KRA वेबसाइट पर अपलोड करना है। इसलिए, CVL ने अपनी वेबसाइट पर स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करने का एक ऑप्शन पेश किया। CVL KRA द्वारा यह इमेज अपलोड सुविधा नए और मौजूदा क्लाइंट दोनों की इमेज अपलोड करने के लिए है।

KYC डॉक्यूमेंट्स की स्कैनिंग :- अंत में, सभी KYC डॉक्यूमेंट्स को CVL KRA द्वारा मध्यस्थ की ओर से स्कैन और कलैक्ट किया जाता है जो वेबसाइट पर “SCAN_STORE” ऑप्शन में अवेलेबल होगा। आसान पहचान के लिए इसे बिल पर भी शो किया जाएगा।

CVL KRA कैसे काम करता है? 

CVLKRA KYC डॉक्यूमेंट्स की प्रोसेस, सिक्योरिटी और पुनः प्राप्त करने के लिए सबसे बेस्ट टेक्नोलॉजी और सिक्योरिटी के तरीकों को इस्तेमाल करता है। टॉप KYC Registration Agency के रूप में काम करने के लिए, यह लगातार जरूरी चेंजेज को अप्लाई करता है और अन्य जरूरी प्रोसेस भी करता है।

इन्हें भी देखें :-  What is IG Full Form? IG का Full Form क्या होता है? जानें IG के बारे में जरूरी बातें…

CVL KRA के साथ पैन आधारित रजिस्ट्रेशन के लिए, आपको अपने सिग्नेचर के साथ सही तरीके से भरे हुए KYC फॉर्म की जरूरत होती है, इसके अलावा, आपको पहचान के प्रमाण (id proof) और पते के प्रमाण (Address Proof) जैसे अन्य डॉक्यूमेंट्स की भी जरूरत होती है।

इसके बाद, इन पर्सन वेरिफिकेशन (IPV) और मूल डॉक्यूमेंट्स के वेरिफिकेशन के लिए, व्यक्ति को पर्सनल रूप से उपस्थित होने की जरूरत होती है।

पैन कार्ड आधारित प्रोसेस के अलावा, E-KYC या आधार आधारित KYC के साथ KYC रजिस्ट्रेशन आसान हो गया है। E-KYC आपको प्रति म्युचुअल फंड प्रति वर्ष 50,000 तक निवेश करने की अनुमति देता है। यह प्रोसेस बहुत तेज और आसान है जहां किसी को अपना आधार या UIDAI नंबर एंटर करना होगा और फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) की पुष्टि करनी होगी।

E-KYC या आधार आधारित KYC में 50,000 रुपये से अधिक का निवेश करने के लिए, आपको पैन-आधारित KYC वेरिफिकेशन प्रोसेस या बायोमेट्रिक आधार आधारित KYC प्रोसेस को पूरा करना होगा।

CVL KRA के KYC फॉर्म

KYC करवाने के लिए CDSL Ventures Limited (CVL) की वेबसाइट से आपने निम्नलिखित फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • CVLKRA के तहत “Individual KYC Form”
  • CVLKRA के तहत “Non-personal KYC Form”
  • C-KYC रजिस्ट्रेशन को पूरा करने के लिए “C-Kyc Registration Form”
  • KYC को वेरिफाई करने के लिए “KYC Verification Form”
  • CVLKRA के द्वारा अपनी KYC को पूरा करने के लिए “Mediator Form”
  • ऐसे व्यक्ति जो अपनी KYC में Change करना चाहते हैं। जैसे कि पता इत्यादी उनके लिए “CVLKRA Amendment Form”

KYC Form

CVL KRA KYC रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

KYC फॉर्म भरने के अलावा, KYC पंजीकरण पूरा करने के लिए, व्यक्ति को KYC फॉर्म के साथ पहचान के प्रमाण (id proof) और पते के प्रमाण (Address Proof) के डॉक्यूमेंट्स को भी वेरिफाई करने की जरूरत होती है। पहचान के प्रमाण (id proof) और पते के प्रमाण (Address Proof) के लिए स्वीकार्य डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट नीचे दी गई है

पहचान के प्रमाण (id proof) के लिए स्वीकार्य डॉक्यूमेंट्स

  • Passport
  • Driving License
  • Voter’s ID card
  • Pan Card
  • Aadhaar Card
  • NRGEA Job Card

पते के प्रमाण (Address Proof) के लिए स्वीकार्य डॉक्यूमेंट्स 

  • Electricity Bill
  • Gas Bill
  • Bank Account Statement
  • Landline Bill
  • Life Insurance Policy
  • Registered Lease/Rent Agreement

CVL KRA पर KYC Status कैसे चैक करें?

CVL KRA पर KYC Status चैक करने के लिए आप CVL KRA की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.cvlkra.com/ पर जाकर और “KYC Inquiry” पर क्लिक करके अपनी KYC स्टेटस चैक कर सकते हैं। आधार आधारित KYC रजिस्ट्रेशन (E- KYC) की वर्तमान स्थिति प्राप्त करने के लिए आपको अपना आधार नंबर एंटर करना होगा। इसी तरह, पैन-आधारित रजिस्ट्रेशन के लिए, आप उसी प्रोसेस को दोहरा सकते हैं और वहां अपना पैन नंबर डाल सकते हैं।

इन्वेस्टर किसी अन्य KRA की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर और वहां अपना पैन नंबर फिल करके भी अपनी KYC स्टेटस की जांच कर सकते हैं।

KYC Status में कौन से ऑप्शन होते हैं?

KYC Registered : अगर CVL KRA की वेबसाइट पर KYC Status चैक करने स्टेटस KYC Registered दिखा रहा है तो इसका मतलब है की आपके रिकॉर्ड वेरिफाइड हैं और KRA के साथ सफलतापूर्वक रजिस्टर्ड हैं।

KYC Under Process : अगर CVL KRA की वेबसाइट पर KYC Status चैक करने स्टेटस KYC Under Process दिखा रहा है तो इसका मतलब है की आपके KYC डॉक्यूमेंट्स को KRA द्वारा चैक किया जा रहा है और केवाईसी की प्रोसेस अभी हो रही है।

KYC on Hold : अगर CVL KRA की वेबसाइट पर KYC Status चैक करने स्टेटस KYC On Hold दिखा रहा है तो इसका मतलब है की KYC डॉक्यूमेंट्स और आपके द्वारा दी गई डिटेल्स में फर्क होने के कारण आपकी KYC प्रोसेस रुकी हुई है। जो डॉक्यूमेंट्स / डिटेल्स गलत हैं उन्हें पुनः प्रस्तुत करने की जरूरत है।

KYC Rejected : अगर CVL KRA की वेबसाइट पर KYC Status चैक करने स्टेटस KYC Rejected दिखा रहा है तो इसका मतलब है की PAN डिटेल्स और अन्य KYC डॉक्यूमेंट्स के वेरिफिकेशन के बाद KRA द्वारा आपके KYC को Reject कर दिया गया है। इसका मतलब है कि आपको जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ एक नया KYC फॉर्म जमा करना होगा।

Not Available : अगर CVL KRA की वेबसाइट पर KYC Status चैक करने स्टेटस Not Available दिखा रहा है तो इसका मतलब है की आपका KYC रिकॉर्ड किसी भी KRA में उपलब्ध नहीं है।

ऊपर दिए गए 5 KYC स्टेटस इनकंप्लीट / मौजूदा / पुरानी KYC के रूप में भी दिखाई दे सकती हैं। ऐसी स्थिति में, आपको अपने KYC रिकॉर्ड को अपडेट करने के लिए नए KYC डॉक्यूमेंट्स जमा करने पड़ सकते हैं।

CVL KRA में KYC डिटेल्स कैसे बदलें?

शेयर्स और म्यूचुअल फंड के बाजार में काम करते समय KYC (Know Your Customer) एक बार की जाने वाली प्रोसेस है। एक बार KYC किसी भी सेबी रजिस्टर्ड मध्यस्थों के माध्यम से पूरा हो जाने के बाद, निवेशक को किसी अन्य मध्यस्थ से संपर्क करते समय दुबारा रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं होती है।

इन्हें भी देखें :-  What is HSC Full Form? HSC का Full Form क्या होता है? जानें एचएससी के बारे में जरूरी बातें…

KYC डिटेल्स में किसी भी चेंज के मामले में, निवेशक अपने मिडिएटर के पास जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ Change Request Form जमा कर सकते हैं। CVL KRA फिर उन सभी मिडिएटर द्वारा दी गई सही डिटेल्स को अपडेट करेगा जिन्होंने अपना KYC रजिस्टर्ड किया है।

FAQ About CVLKRA Full Form 

Q. CVLKRA का पूरा नाम क्या है? What is CVLKRA Full Form?

Ans : CVLKRA दो अलग अलग टर्म से मिलकर बना है CVL और KRA, जिसमे CVL का मतलब है CDSL Ventures Limited और KRA का मतलब होता है KYC Registration Agency. इस तरह CVL-KRA का फुल फॉर्म होता है CDSL Ventures Limited KYC Registration Agency.

CVLKRA Full Form : CDSL Ventures Limited KYC Registration Agency

CVLKRA Full Form in Hindi : सीडीएसएल वेंचर्स लिमिटेड केवाईसी रजिस्ट्रेशन एजेंसी 

CVL KRA देश में KYC Registration Agencies (KRA) में से एक है। यह SEBI के अनुपालन वाले सभी फंड हाउस, स्टॉक ब्रोकर्स और अन्य एजेंसियों के लिए KYC और KYC संबंधित सेवाएं प्रदान करता है।

Q. CVLKRA का क्या मतलब है?

Ans : CVLKRA मतलब CDSL Ventures Limited KYC Registration Agency एक ऐसी कंपनी है जो भारत में KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी के रूप में काम करती है। यह व्यक्तिगत और निजी खातों के लिए जरूरी पेपर वर्क के साथ-साथ शेयर खरीदारों की पहचान व वेरिफिकेशन के लिए भी जिम्मेदार होती है।

Q. KYC क्या है? What is KYC?

Ans : KYC (या Know Your Customer) आमतौर पर ग्राहक की पहचान प्रोसेस के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। ग्राहकों को बेहतर “जानने” के लिए सेबी (Securities and Exchange Board of India) ने म्यूचुअल फंड सहित फाइनेंशियल संस्थानों और मीडिएटर के लिए KYC मानदंडों से संबंधित कुछ आवश्यक बातों का उल्लेख किया है।

KYC – इन्वेस्टर्स की पहचान को वेरिफाई करने के लिए एक बार की जाने वाली प्रोसेस है और यह प्रोसेस सभी फाइनेंशियल संस्थानों के लिए जरूरी है। म्युचुअल फंड में निवेश करने वाले सभी निवेशक को KYC करवाने के लिए KYC फॉर्म भरना होता है।

Q. KYC Form क्या है?

Ans : KYC Form एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म है जिसे म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले भरना होता है। KYC फॉर्म म्युचुअल फंड वेबसाइट या किसी भी संबंधित KRA के साथ आसानी से उपलब्ध है। फॉर्म भरने से पहले सभी निर्देशों को ठीक से पढ़ना चाहिए

Q. क्या शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने के लिए KYC करवाना जरूरी है? या कोई छूट है?

Ans : हां, म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश करने के इच्छुक सभी निवेशकों के लिए KYC फॉर्म भरना अनिवार्य है, भले ही उन्हें निवेश करने के लिए कितनी भी राशि की जरूरत हो। किसी व्यक्ति या गैर-व्यक्ति के लिए कोई छूट उपलब्ध नहीं है

Q . KYC फॉर्म कब रद्द किया जाता है?

Ans : यदि KYC फॉर्म में कोई आवश्यक या अनिवार्य जानकारी नहीं है, तो आगे की प्रोसेस रद्द होने की संभावना है। इन्वेस्टर को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि वे KYC रजिस्टर्ड या करने के लिए जरूरी दिशानिर्देशों का पालन करें

Q. क्या एनआरआई के लिए KYC करवाने की कोई विशेष जरूरत है?

Ans : हां, अन्य डॉक्यूमेंट्स के साथ पासपोर्ट की Attached कॉपी, विदेशी पता और स्थायी पता वेरिफाई करना जरूरी है। इसके अलावा, यदि कोई डॉक्यूमेंट जो पहचान का प्रमाण (Id Proof) यदि विदेशी भाषा में है, तो जमा करने से पहले उन्हें अंग्रेजी में अनुवादित करना होगा

इन सबके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप CDSL Venture Limited की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.cvlkra.com/ पर जाएं। वहां आपको KYC वेरिफिकेशन की प्रोसेस, आवश्यक डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट और अन्य संबंधित जानकारी उपलब्ध होगी।

इसके अलावा यदि आप इस संगठन में जॉब के बारे में जानना चाहते हैं तो उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर करियर अनुभव सेक्शन देखें। वहां आपको CDSL Venture Limited के बारे में सभी डिटेल्स जैसे उसका इतिहास, उत्पादों और सेवाओं का डिटेल्स, उसके क्षेत्रों और कारोबार का डिटेल्स आदि उपलब्ध होगा।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने CVLKRA का फुल फॉर्म (CVLKRA Full Form) क्या है? CVLKRA की रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कैसे की जाती है, CVLKRA काम कैसे करता है, CVLKRA KYC रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स, CVLKRA वेबसाइट पर KYC स्टेटस कैसे चेक कर सकते है इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त की।

हम उम्मीद करते है कि आपको यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो कृपया इसे जरूर शेयर करे और अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल या विचार है तो हमे नीचे comment करके आसानी से बता सकते है।

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 5 / 5. Vote Count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *