Youtube Par Views Kaise Badhaye : यूट्यूब पर व्यूज बढ़ाने के 16 सीक्रेट ट्रिक्स

Youtube Par Views Kaise Badhaye
5
(1)

यूट्यूब पर व्यूज कैसे बढ़ाएं? (Youtube Par Views Kaise Badhaye)

आप सबको ये मालूम होगा कि Youtube वीडियो बनाने के पैसे देता है। लोग दूसरे के वीडियो देखकर यूट्यूब चैनल बना तो लेते है पर बहुत बार ऐसा होता है कि आप बहुत मेहनत से YouTube Videos बनाते हैं लेकिन फिर भी आपके YouTube Channel पर Subscriber नहीं बढ़ते, या फिर आपके Video पर ज्यादा Views नहीं आते। इस वक्त आपको समझ नहीं आता कि आप कहां गलती कर रहें हैं।

Table of Contents

दोस्तों आप दूसरे के वीडियो देखकर यूट्यूब चैनल बना तो लेते है लेकीन आपको ये मालूम नहीं होता कि कैसा कंटेंट बनाए, कैसे Hashtag# लिखें, किस वक्त वीडियो डालें, ताकि आपके वीडियो पर भी ज्यादा View आएं।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में जानकारी देने वाले हैं की आप अपने यूट्यूब चैनल पर व्यूज कैसे बढ़ा सकते हैं (Youtube Par Views Kaise Badhaye) ये आर्टिकल उन तमाम लोगों के लिए लिखा जा रहा है जो यूट्यूब पर काम कर रहें हैं और उनकी वीडियो पर व्यू कम आते हैं।

दोस्तों अगर आपका चैनल अभी तक Monetize नहीं हुआ है, तो इसके लिए आपको 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम भी पूरा करना होगा। इसके अलावा यूट्यूब में आपकी वीडियो पर व्यूज कम आने से पैसे भी बहुत कम मिलते है। इसलिए आपके वीडियो ज्यादा व्यूज आना जरूरी है। क्योंकि Watch Time तभी बढ़ेगा जब व्यूज आयेंगे। इसीलिए इनमे अगर आप अपने YouTube Channel पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आप हमारे आर्टिकल Youtube Par Subscribers Kaise badhaye को देख सकते हैं।

और अपने चैनल पर व्यूज बढ़ाने के लिए आप इस आर्टिकल YouTube Par Views Kaise Badhaye को ध्यान से समझे और इसमें बताए गए तरीकों को इस्तेमाल करें।

Youtube Par Views Kaise Badhaye? ये 16 आसान तरीके अपनाएं और देखें कमाल!

यूट्यूब पर व्यूज कैसे बढ़ाएं

  1. किसी एक ही Nich / टॉपिक पर वीडियो डालें
  2. वीडियो अच्छी Quality में बनाएं
  3. YouTube SEO को समझें और यूज करें
  4. ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएं
  5. Keyword Research जरूर करें
  6. अट्रैक्टिव Thumbnail लगाएं
  7. Social Media का यूज करें
  8. समय-समय पर नए वीडियो अपलोड करते रहें
  9. वीडियो को अच्छा और यूनिक बनाएं
  10. कमेंट्स और पुराने Videos पर ध्यान दें
  11. अपने Viewers के Interest को समझें
  12. अन्य यूट्यूबर्स के साथ जुड़ने का प्रयास करें
  13. Google Ads से वीडियो को प्रमोट करे
  14. यूट्यूब पर लाइव Video बनाएं
  15. Video में I Button और End Screen का जरुर इस्तेमाल करें
  16. कोई Competition या Giveaway Host करें

आइए अब इन सब टॉपिक के बारे में डिटेल में जानते हैं।

1. किसी एक ही Nich / टॉपिक पर वीडियो डालें

किसी एक ही Nich टॉपिक पर वीडियो डालें

YouTube पर View बढ़ाने का सबसे अच्छा और बढ़िया तरीका है कि आप अपने Youtube Channel पर किसी एक Nich / टॉपिक पर वीडियो डालें। यानि कि आपको अपने Channel Grow करने के लिए एक ही Topic पर Video बनाकर Publish करना है तभी आपकी यूट्यूब पर View बढ़ पायेंगे।

क्योंकि कई लोगों का YouTube Channel Grow ना होने का इसी कारण से उनके यूट्यूब पर View नही बढ़ पाते हैं क्योंकि वे लोग अपने चैनल पर अलग अलग Topic की Video एक ही Channel पर डाल देते हैं, जिसके वजह से उनकी Video कभी भी Viral नही हो पाती है और जब आपकी वीडियो वायरल नही होंगे तो आपकी YouTube Channel पर ज्यादा व्यूज भी नही आ पाते।

इसलिए आपको अपनी Youtube Channel पर एक ही Topic पर Video Upload करना है, जैसे कि अगर आप कोई Comedy, Entertainment, funny, jokes जैसे Video बनाते हैं, तो आपको बस इसी प्रकार की ही Video Upload करना है।

इसके अलावा अगर आप Editing से Related Video बनाते हैं, तो आपको बस Editing से जुड़ी Video ही Publish करनी है या अगर आपको Love, Story, Heart Touching Quest जैसे Video बनाते हैं तो आपको अपनी Channel पर इसी प्रकार के ही वीडियो Publish करनी है, तभी आपके YouTube Channel पर ज्यादा Views आएंगे।

इसके अलावा जब आप अपनी चैनल पर किसी एक ही Topic पर Video बनाते है तो इससे आपकी चैनल पर एक ही जैसी Viewers & Subscribers भी मिलेंगे और इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपनी YouTube पर View बढ़ा सकते हैं।

2. वीडियो अच्छी Quality में बनाएं

वीडियो अच्छी Quality में बनाएं

दोस्तों अगर आप अपने YouTube Channel के Views बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले और सबसे जरूरी चीज है की आप अपने YouTube Channel की वीडियो अच्छी Quality में बनाएं।

वीडियो की अच्छी Quality बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तत्व होते हैं, जिन्हें आपको ध्यान में रखना है।

एक अच्छा क्वालिटी का वीडियो बनाने के लिए एक अच्छा कैमरा होना चाहिए। हालांकि इसके लिए यह जरूरी नहीं है की आपके पास DSLR या महंगा Camera होना चाहिए। आजकल तो मोबाइल में ही बहुत अच्छे कैमरे आते हैं, तो आप अपने Mobile फोन के कैमरे से अच्छी क्वॉलिटी की वीडियो बना सकते हैं।

इसके साथ ही साथ आपको Voice रिकॉर्डिंग के लिए कोई अच्छी क्वॉलिटी का Mic भी यूज करना चाहिए।

इनके अलावा अच्छा टॉपिक चुनकर वीडियो बनाना और उसकी अच्छे से Editing करना उन्हीं में से एक है जो आपके वीडियो को देखने में अच्छी क्वालिटी का बना सकता है।

इसमें आप अपनी वीडियो में दो या दो से अधिक लोगों को जोड़ने का प्रयास करें, और उनकी आपसी बातचीत और इसके साथ ही Video में ग्राफिक्स और एनीमेशन को लगाएं ऐसा करने से देखने वालों के लिए Video और मजेदार बन जाता है।

वीडियो की Editing करते समय Colour ग्रेडिंग सही से करें और वीडियो के श्रोताओं के लिए क्लियर आवाज और अच्छा सा Background Music का उपयोग अवश्य करें। जब आप अपने वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करते हैं, तो अपने वीडियो की Quality पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें जैसे कि वीडियो की रेजोल्यूशन, बिट रेट, और ऑडियो Quality। इन सभी बातों पर सही से ध्यान दे करके, आप अपने वीडियो की Quality को बढ़ा सकते हैं और अपने व्यूअर्स को अट्रैक्ट कर सकते हैं। जिससे Youtube Video पर View बढ़ने के मदद मिलती है।

3. YouTube SEO को समझें और यूज करें

YouTube SEO को समझें और यूज करें

SEO का मतलब होता Search Engine Optimization यहां यूट्यूब में इसका मतलब होता है अपने वीडियो के टॉपिक को इस प्रकार हाईलाइट करना की जो भी यूजर उस टॉपिक को यूट्यूब में Search कर रहे हैं उन्हें आपकी वीडियो दिखाई दे।

इन्हें भी देखें :-  Whatsapp Meaning in Hindi | व्हाट्सएप का हिंदी में क्या मतलब होता है?

दोस्तों आज के समय में गूगल के बाद यूट्यूब दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है, मतलब गूगल के बाद सबसे ज्यादा लोग किसी भी टॉपिक पर जानकारी यूट्यूब में ही Search करते है।

अब अगर आप यूट्यूब पर किसी भी टॉपिक पर वीडियो बनाते है तो यूट्यूब के सिस्टम को कैसे पता चलेगा की आपने किस टॉपिक पर वीडियो बनाई है और किस यूजर को उसे दिखाना चाहिए।

ये सब डिसाइड होता है SEO (Search Engine Optimization) से, इसमें आपको वीडियो के टाइटल, डिस्क्रिप्शन में उस टॉपिक की जानकारी डालनी होती है जिस टॉपिक पर आपने वीडियो बनाई है।

YouTube वीडियो का SEO (Search Engine Optimization) करने के लिए आपके वीडियो का Title में उन्हीं शब्दों का उपयोग करना है जो आपके वीडियो के टॉपिक और Contant को सटीक तरीके से व्यक्त करते हों।

यूट्यूब वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज लाने के लिए टाइटल और डिस्क्रिप्शन को सही से लिखना बहुत जरूरी है। अपने कीवर्ड को टाइटल में जरूर लिखें, इसके अलावा जरूरत से ज्यादा बड़ा टाइटल कभी भी न रखें।

और एक बात का जरूर ध्यान रखें की गलत टाइटल लिख कर लोगो को गुमराह करने की कोशिश कभी न करे। क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो यूजर आपकी वीडियो को पूरा नहीं देखेगा। कीवर्ड से रिलेटेड और भी वर्ड्स ढूंढे और उन्हें #Tags के रूप में डिस्क्रिप्शन में जरूर लिखें।

अब आगे वीडियो के Description में अपने वीडियो के बारे में डिटेल में पूरी जानकारी प्रदान करें, सही टैग लगाएं, और अपनी कंटेंट के बारे में Description में जानकारी डालें।

वीडियो अपलोड करते समय आपको Tag लगाने का भी ऑप्शन मिलता है। Tag सही से लगना बहुत जरूरी है। इसमें आप अपने वीडियो के टॉपिक से जुड़े जितने भी कीवर्ड हो सकते है उनके 15 से 20 कीवर्ड जरूर Tag में लगाएं।

इससे जब कोई उनमें से किसी कीवर्ड को सर्च करेगा तो आपकी Video भी उनके सामने आएगी।

ज्यादा Views पाने के लिए High Search Volume वाले Tags चुनें जो आपके वीडियो के टॉपिक को देखने वाले को समझने में मदद करे। साथ ही साथ अपने वीडियो के लिए एक Transcript जरूर करें, जिससे सर्च इंजन के लिए आपके वीडियो को और समझने में मदद मिल सके। और वो वीडियो उस टॉपिक के बारे में सर्च करने पर यूजर को दिखाई दे।

सबसे जरूरी इस बात का खयाल रखें जब आपके ज्यादातर यूजर ऑनलाइन हों उस समय के अनुसार आपके वीडियो को अपलोड करें, ताकि वीडियो अपलोड होते ही ज्यादातर यूजर आपके वीडियो को देख सकें। ये सभी कदम आपको अपने वीडियो की SEO में मदद कर सकते हैं, जिससे आपके वीडियो को अधिक Views मिल सकेंगे। Youtube Par Views Kaise Badhaye 

4. ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएं

ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएं

दोस्तों आपके यूट्यूब वीडियो पर व्यूज अच्छे आए इसके लिए आपको हमेशा ट्रेडिंग टॉपिक पर ही वीडियो बनाना चाहिए।

“यूट्यूब वीडियो के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक क्यों चुनें?” ट्रेंडिंग टॉपिक चुनना वीडियो पर Views बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होता है।

किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वायरल होने का सबसे बेहतरीन तरीका होता ट्रेंडिंग टॉपिक पर कंटेंट बनाना। अगर आप ऐसे किसी टॉपिक पर वीडियो बना देते है जो हाल ही में चर्चा में है, तो इसके 90% चांस है की आपकी वीडियो वायरल हो जायेगी।

दोस्तों ट्रेडिंग टॉपिक वही होता है जिस टॉपिक पर इस समय में यूट्यूब पर बहुत सारे लोग सर्च कर रहे है। तो ऐसी टॉपिक पर वीडियो बनाने से आपका वीडियो ज्यादा यूजर्स को दिखाया जाता है। ज्यादा मात्रा में लोग खुद भी इस टॉपिक के बारे में यूट्यूब पर सर्च कर रहे होते हैं, और लोगों की इन टॉपिक के बारे में वर्तमान में उत्सुकता भी रहती है जिससे इसपर क्लिक आने की चांस भी जायदा होती है।

और तो और चूंकि ऐसे टॉपिक्स अक्सर नए होते हैं तो ऐसे टॉपिक पर यूट्यूब पर Videos भी कम मात्रा में उपलब्ध होती है। इसमें आप हाल ही में चल रहे चर्चित मामलों में बात कर सकते हैं। Current Events और घटनाक्रमों से जुड़े हुए वीडियो बनाने से, आप देखने वालों का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं और उनकी रुचि के हिसाब से और भी अन्य संबंधित टॉपिक चुन कर उन पर भी वीडियो बना सकते हैं।

ट्रेंडिंग विषयों के आधार पर बातचीत करने और सही जानकारी को जल्दी से आप वीडियो के जरिए अपनी Audience के साथ शेयर करने पर अच्छा Connection बनाया जा सकता है, साथ ही यदि आप ट्रेंडिंग Video के लिए सही टॉपिक चुनते हैं, तो आपके वीडियो को ज्यादा दर्शकों तक पहुंचने के चांस बढ़ जाते हैं। Youtube Par Views Kaise Badhaye 

 5. Keyword Research जरूर करें 

Keyword Research जरूर करें

आप जिस टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहते है उससे जुड़े keywords को रिसर्च करे। जैसे अगर आप किसी ऐसे कीवर्ड पर वीडियो बना देते है जिस पर पहले से बहुत सारी वीडियो बनी हुई है तो आपकी वीडियो सर्च में नही आ पाएगी। इसलिए low competition keyword पर ज्यादा काम करे।

6. अट्रैक्टिव Thumbnail लगाएं

अट्रैक्टिव Thumbnail लगाएं

दोस्तों यूट्यूब पर व्यूज बढ़ाने (Youtube Par Views Kaise Badhaye) के लिए अगली जो बात आपको ध्यान में रखनी है वो है अपनी वीडियो के लिए अच्छा सा अट्रैक्टिव Thumbnail लगाएं।

दोस्तों जब आप यूट्यूब Open करते है तब आपके सामने बहुत सारी Video आने लगती। उन सभी वीडियो का पहला इमेज ही थंबनेल होता है।

इसी को देख कर हम तय करते है वीडियो देखे या नहीं। इसलिए आपका थंबनेल जितना ज्यादा लोगो को आकर्षित करेगा। उतने ज्यादा व्यूज आपके चैनल पर आयेंगे।

YouTube पर एक बढ़िया Thumbnail लगाने के कई लाभ होते हैं। अट्रैक्टिव Thumbnail व्यूअर्स का ध्यान आकर्षित करता है और उन्हें आपके Video पर क्लिक करने के लिए मजबूर करता है।

अच्छा Thumbnail लगाने से वीडियो के टॉपिक को स्पष्टतः रूप से प्रदर्शित करता है और वीडियो को देखने से पहले ही दर्शकों को बताता है कि उन्हें आपकी वीडियो में क्या देखने को मिलने वाला है।

एक अच्छा Thumbnail आपके वीडियो के लिए अधिक क्लिक और अच्छे Views लाने में मदद कर सकता है, जिससे आपके चैनल के Impression और वीडियो की लोकप्रियता और अधिक बढ़ सकती है। सबसे बड़ी बात Youtube अल्गोरिदम वीडियो की लोकप्रियता को मापने में Thumbnail को भी ध्यान में रखता है, इसलिए एक अच्छा थंबनेल होने के कारण आपका Video Suggestions List में अधिक दिखाया जा सकता है। और इससे वीडियो पर व्यू बढ़ते हैं। Youtube Par Views Kaise Badhaye 

7. Social Media का यूज करें

Social Media का यूज करें

यूट्यूब Videos के Views बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को यूज करने के कुछ सही तरीके हैं जैसे अपने यूट्यूब वीडियो को अपने सोशल मीडिया Account पर शेयर करें। अपने Video के लिंक के साथ बढ़िया कैप्शन लिखें ताकि लोगों को आपके वीडियो पर क्लिक करने के लिए प्रेरित किया जा सके।

आप उन सोशल मीडिया के ग्रुप्स में अपने वीडियो को Share कर सकते हैं जिनमें उस वीडियो के टॉपिक से संबंधित लोग होते हैं। साथ ही अपने वीडियो को खुद के ब्लॉग या वेबसाइट पर भी Share करें। ऐसा करने पर आप अपनें वेबसाइट के ट्रैफिक को भी बढ़ा सकते है। और वीडियो में भी अच्छा खासा View मिलने का चांस बढ़ जाता है।

इसके लिए जब आप अपना Youtube channel बनाते हैं उसी समय आप Social Media पर उसी नाम से अकाउंट बना लें। ताकि वहां की ऑडियंस भी आपके Youtube Channel पर Redirect हो जाए यदि आपका Video किसी दूसरे Social Media अकाउंट पर वायरल होता है तो इससे भी आपका Youtube Channel काफी स्पीड से Grow होने लगेगा।

इन्हें भी देखें :-  YouTube Channel Grow Kaise Kare in Hindi? यूट्यूब पर जल्दी से ग्रो करने के 25 इफेक्टिव तरीके (2024)

सोशल मीडिया पर अपने वीडियो के अधिक View लाने करने के लिए आप एड कैंपेन भी चला सकते हैं। हालांकि यह आप तब कर सकते हैं जब आपका यूट्यूब से पैसे कमा रहें हों। यह आपको अधिक यूजर्स तक पहुंचने में मदद कर सकता है।

दोस्तों इसमें एक और बात ध्यान में रखनी है की आप कभी भी अपने वीडियो को अपने दोस्तो रिश्तेदारों में शेयर नहीं करें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप जल्द से जल्द चैनल ग्रो करने के चक्कर में अपने दोस्तो रिश्तेदारों में वीडियो को शेयर कर देते है। लेकिन आप ये कभी नहीं सोचते कि वो आपकी वीडियो में इंटरेस्टेड है भी या नहीं।

और जब वो लोग आपकी वीडियो पर क्लिक करके उसे पूरा नहीं देखते तो आपको वॉचटाइम नही बढ़ता। इस तरह यूट्यूब को लगता है आपकी वीडियो अच्छी नहीं है इसलिए इसे लोग इसे पूरा नहीं देख रहे। और इससे आपके चैनल पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

8. समय-समय पर नए वीडियो अपलोड करते रहें

समय समय पर नए वीडियो अपलोड करते रहें

काम चाहे कोई भी हो अगर आप उसे निरंतर नही करते है तो आप कभी सफल नहीं हो सकते। रेगुलर वीडियो बनाने का ये मतलब बिलकुल नहीं है कि आपको हर रोज वीडियो बनानी चाहिए।

लेकिन आप अगर सप्ताह में सिर्फ एक ही वीडियो भी डालते है तो हर सप्ताह एक वीडियो जरूर डाले। और अगर आप एक या दो दिन छोड़ कर Videos बनाते है तो इसी रूल को फॉलो करते रहे।

जब आप यूट्यूब पर नए नए वीडियो अपलोड करते हैं, तो आपके सब्सक्राइबर्स और अन्य देखने वालों को Notification जाता है कि आपके चैनल पर नया वीडियो Upload किया गया है।

और नए वीडियो के साथ – साथ आपके चैनल और आपके पुराने वीडियो पर भी व्यू आते हैं और इससे आपको अधिक Views प्राप्त हो सकते हैं। आपके नए वीडियो पर देखने वाले लोगों की Like और Comment आती हैं, जो आपको उनकी प्रतिक्रिया को समझने में मदद करती हैं।

इन सभी कारणों से, यूट्यूब पर नए वीडियो अपलोड करने से आपके चैनल को Grow होने में ज्यादा समय नहीं लगता है और आपके यूट्यूब चैनल के Subscriber Views बढ़ते हैं। Youtube Par Views Kaise Badhaye 

9. वीडियो को अच्छा और यूनिक बनाएं

वीडियो को अच्छा और यूनिक बनाएं

दोस्तों आज के समय में यूट्यूब पर एक या दो क्रिएटर्स ही वीडियो नही बनाते बल्कि इसकी संख्या अब लाखों में है। अब YouTube पर बहुत ज्यादा क्रिएटर आ गए हैं इसलिए इस पर कंपटीशन भी बहुत हो गया है। इसलिए आपको अपने चैनल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए ज्यादा मेहनत भी करनी पड़ेगी और बाकी लोगो से कुछ अलग और रोचक करना चाहिए।

आपको अपनी वीडियो ऐसी बनानी होगी की यूजर दूसरे क्रिएटर्स की वीडियो छोड़कर आपकी वीडियो देखे। तभी आपके वीडियो पर ज्यादा Views आ सकते हैं। Youtube Par Views Kaise Badhaye 

10. कमेंट्स और पुराने Video पर ध्यान दें

कमेंट्स और पुराने Videos पर ध्यान दें

दोस्तों अपने YouTube Channel par Views बढ़ाने के लिए आपको अपने पुराने Video पर भी नजर बनाए रखनी होगी क्योंकि जब कोई वीडियो सर्च रिजल्ट में Show होता है तभी उस वीडियो पर Views आते हैं। ऐसे में अगर आपकी पहले की डाली हुई कोई वीडियो सर्च रिजल्ट में Show नहीं हो रही है तो उसका टाइटल और Tags बदल कर देखें कई बार इससे भी वीडियो पर View आने लगते हैं।

इसके अलावा वीडियो पर आने वाले कमेंट्स पर भी रिप्लाई देने की कोशिश करें। इससे आपको अपने दर्शकों के सुझाव और उनकी समस्याएं भी जानने को मिलेंगी, और इससे आपको नई वीडियो बनाने के टॉपिक भी मिलते हैं। साथ साथ कमेंट्स पर दिए गये रिप्लाइ से जिन यूजर की समस्याएं सॉल्व होती हैं वो आपके साथ जुड़ जाते हैं और इस तरह आपके Youtube पर अच्छे View आना शुरू हो जाते हैं। Youtube Par Views Kaise Badhaye 

11. अपने Viewers के Interest को समझें

अपने Viewers के Interest को समझें

जब भी आप अपने Youtube Channel के लिए Video बनाएं तो अपने Viewers के Interest को समझें, यानि कि आपकी Viewers किस तरह का ज्यादा Video देखना पसंद करते हैं उसी Type की Video बनाकर Upload करें, इससे आपकी Video Viral होने का भी ज्यादा Chance हो जाता है

इसलिए कोशिश करना है कि अभी के समय में जो भी Topic जल्दी से जल्दी Grow करता है यानी कि जिस Topic पर ज्यादा Views बढ़ रहा है और Viewers Interest दिखा रहे हैं उसी प्रकार की Video डालें, इससे आपकी YouTube पर Views बढ़ने का काफी ज्यादा Chance बढ़ जाता है।

इसके अलावा अपने Viewers के Interest को समझने के लिए आप अपने पुराने Videos के रिकॉर्ड्स देख सकते हैं इसमें आपके पहले के अपलोड किए गए Videos में से जिस टाइप के वीडियो पर Views ज्यादा आए है, आप उसी Type के अन्य Videos भी बना सकते हैं। Youtube Par Views Kaise Badhaye 

12. अन्य यूट्यूबर्स के साथ जुड़ने का प्रयास करें

अन्य यूट्यूबर्स के साथ जुड़ने का प्रयास करें

दोस्तों आज कल के नए ट्रेंड के हिसाब से अगर आप अपने चैनल पर अन्य Youtubers के साथ मिलकर पॉडकास्ट अपलोड करते हैं तो आपके वीडियो पर Views बढ़ने के चांस काफी हद तक बढ़ जाते हैं। और दोनों Youtubers की अपनी अपनी Audiance जुड़ कर वीडियो को आगे बढ़ाने में मदद करती है।

इसीलिए अपनी ही Nich से संबंधित अन्य Youtubers के साथ Collaboration करके आप अपनें और उनके यूट्यूब चैनल के व्यूज बढ़ा सकते हैं। Youtube Par Views Kaise Badhaye 

13. Google Ads से वीडियो को प्रमोट करें

Google Ads से वीडियो को प्रमोट करे

दोस्तों अगर आपके पास अपने चैनल को ग्रो करने के लिए थोड़े बहुत पैसे है। तो Google Ads की मदद से आप अपनी वीडियो को प्रमोट कर सकते है। हां इसके लिए आपको थोड़े से पैसे खर्च करने होंगे। लेकिन इससे आपका चैनल शुरू से ही ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच पाएगा। जिससे आप शुरू में ही जान पाएंगे की आपकी वीडियो लोगो को पसंद आ रही है या नही।

इसके अलावा इसी में आप अन्य Youtubers से भी अपनी वीडियो का प्रमोशन करवा सकते हैं।

आप अगर Google Ads से अपनी वीडियो नही प्रमोट करना चाहते हैं, तो आप उन यूट्यूबर्स से अपने चैनल को प्रमोट करवा सकते हैं जो आपकी ही कैटेगरी में चैनल बना कर उसे ग्रो कर चुके है। हालांकि इसके लिए वो आपसे कुछ चार्ज लेंगे लेकिन इस तरह आपका चैनल ग्रो होने के चांस बहुत बढ़ जाती है। इसलिए आप ऐसे यूट्यूब चैनल ढूंढे और उनसे कॉन्टैक्ट करने की कोशिश जरूर करे।

14. यूट्यूब पर लाइव Video बनाएं

यूट्यूब पर लाइव Video बनाएं

दोस्तों यूट्यूब चैनल पर Views बढ़ाने के एक और जरूरी फैक्टर है की यूट्यूब पर लाइव Video बनाएं। लाइव वीडियो आपको अपने चैनल और आपकी ब्रांड वैल्यू को बढ़ाता है। इससे आपको अपने दर्शकों से डेटा और प्रतिक्रिया प्राप्त होती है।

आप यह जान सकते हैं कि वे आपके वीडियो के बारे में क्या सोचते हैं, वे किस प्रकार की वीडियो देखना चाहते हैं और आप अपने चैनल को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं। यह आपको अपने चैनल पर ट्रैफिक और यूजर से जुड़ाव बढ़ाने में मदद करता है।

इसीलिए जब भी मौका मिले तो लाइव जुड़कर अपने व्यूअर्स की परेशानी को समझने और उन्हे दूर करने के उपाय भी बताएं। इससे आपकी वीडियो के View बढ़ेंगे। Youtube Par Views Kaise Badhaye 

इन्हें भी देखें :-  यूट्यूब वीडियो वायरल कैसे करें - Youtube Video Viral Kaise Kare 22 Unique Tips (100% Working)

15. Video में I Button और End Screen का जरुर इस्तेमाल करें

Video में I Button और End Screen का जरुर इस्तेमाल करें

दोस्तों अगर आप अपने YouTube Channel को ग्रो करना चाहते हैं तो आप अपने YouTube Video में I Button और End Screen का इस्तेमाल जरुर करें

I Button में आप अपने ही Channel के किसी दूसरे Video को जरूर Add करें जिससे आपके दूसरे Video पर भी View आए इसी तरह End Screen में भी आप I Button के जैसे ही Video के Last में अपने Channel के किसी अन्य रिलेटेड Video को Add कर सकते हैं। इससे आपके दूसरे Video पर भी View आएंगे।

इससे होगा ये की अगर आपकी कोई एक वीडियो Viral हो गई तो उस वीडियो के I Button और End Screen में लगी हुई वीडियो पर भी बहुत ज्यादा Views आते हैं।

16. कोई Competition या Giveaway Host करें

कोई Competition या Giveaway Host करें

Competition या Giveaway Host करने का सीधा सा मतलब होता है अपने चैनल पर नए लोगों को लेकर आना और Engagement बढ़ाना।

आपने भी देखा होगा कि कई लोग अलग-अलग Milestones Achieve करने पर Giveaway Host करते हैं जिसमे वो अपने एक Lucky Subscriber को कुछ Free Gift ऑफर करते हैं। यहां ऐसा नहीं है कि कोई बड़ा Milestone हासिल करने पर ही Giveaway Host किया जाए, आप अपने Channel Growth Journey की शुरुआत में भी यह कर सकते हैं। Youtube Par Views Kaise Badhaye 

इससे आपकी Audience में उत्सुकता बनी रहती है और आपका चैनल पर व्यूज भी आते हैं।

इन सभी टिप्स को फॉलो करने के अलावा आप को कुछ और बातों का भी ध्यान रखना चाहिए। जैसे अपने चैनल को अच्छे से कस्टमाइज करें। इसके लिए आपको बस कुछ चीजें करनी होगी।

  • अपने चैनल का बैनर जरूर बनाएं।
  • डिस्क्रिप्शन में अपने चैनल के बारे में लिखे।
  • 100 Subscriber पूरे होते ही अपने Youtube Channel का कस्टमाइज URL जरूर बनाएं।
  • चैनल के सेटिंग में जाकर अपने Niche (विषय) से जुड़े Keywords जरूर डालें।

FAQ About YouTube Par Views Kaise Badhaye

Q. YouTube पर Views कैसे बढ़ाएं Free?

Ans. यूट्यूब वीडियो पर व्यूज बढ़ाने के लिए आपको अपने वीडियो का SEO (Search Engine Optimization) करना चाहिए। इससे वीडियो की सर्च इंजन में विजिबिलिटी बढ़ती है। वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचती है जिससे वीडियो पर व्यूज आने लगते है। इसके अलावा भी कई काम करने की जरूरत होती है आइए जानते हैं :

वीडियो बनाने से पहले Keyword Research करें।

जो भी कंटेंट बनाए वह Quality Content होना चाहिए।

थंबनेल को ज्यादा से ज्यादा Eye Catchy और आकर्षक बनाने की कोशिश करें।

आप अपने चैनल के कैटेगरी से रिलेटेड ट्रेंडिंग टॉपिक को सर्च करिए और उस पर वीडियो बनाए।

Video की लंबाई को अपनी आवश्यकतानुसार Optimize करिए।

Video में SEO यानी कि आप Title, Description, और Tag को अच्छा और आकर्षक लिखे।

वीडियो अपलोड करने का एक Fix Time बनाए।

डेली Consistency के साथ कम से कम 1 वीडियो जरूर अपलोड करिए।

चैनल में Playlist बनाए ताकि ऑडियंस को वीडियो खोजने के कोई परेशानी ना हो।

Live Streaming Video भी जरूर बनाए।

Subscriber के कमेंट का आंसर जरूर दें।

Quora Website पर वीडियो का लिंक शेयर करें।

सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में वीडियो शेयर करें।

खुद का ब्लॉग साइट बनाकर अपने यूट्यूब चैनल को प्रमोट करें।

Q. YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर पर कितने पैसे मिलते हैं?

Ans : दोस्तों यूट्यूब 1000 सब्सक्राइबर या लाइक / कमेंट के पैसे नहीं देता है। यूट्यूब सिर्फ Views के लिए पैसे देता है। लेकिन वो भी तभी आपको Views का पैसा मिलेगा जब आपका चैनल मोनेटाइज होगा और जब आपके चैनल पर ऐड चलेंगे। अगर आपके मन में यह सवाल है कि यूट्यूब में लाइक कमेंट और सब्सक्राइबर का पैसा देता है तो यह भ्रम अपने मन से निकाल दें। क्योंकि इसका Youtube कोई पैसा नही देता है।

इसके अलावा भी ये बताना बहुत ही मुश्किल हैं। की Youtube 1000 Views के कितने पैसे देता है। क्योंकि ये डिपेंड करता है, आपके वीडियो के टॉपिक पर और व्यूअर्स की लोकेशन और यूजर द्वारा spend किए गए टाइम पर। जैसे अगर आपके वीडियो Vlog, Comedy से रिलेटेड है, तो इनमे आपको कम पैसा मिलेगा, वहीं पर अगर आपके वीडियो Technology, Travel, Share market, Properties आदि से रिलेटेड है तो आपको Same व्यूज पर ज्यादा पैसा मिलता है।

Q. यूट्यूब से पैसा कब मिलता है?

Ans : YouTube में पैसा कमाना शुरू करने के लिए पहले Monetise ऑप्शन का शुरू होना जरूरी होता है। इसे शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 1,000 सब्सक्राइबर्स और 4,000 घंटे का Watch टाइम का होना जरूरी होता है। इसके बाद चैनल को मोनेटाइज करने के लिए एप्लाई करना होता है। जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा तो आपके चैनल पर Ads दिखाई देने लगेंगे। इन Add से ही आपकी कमाई शुरू होती है और 100$ की इनकम पूरी होने पर ये अमाउंट आपके दिए गए बैंक खाते में आ जाती है।

YouTube के जरिए पैसे कमाने के लिए आप 1,000 सब्सक्राइबर्स और 4,000 घंटे का Watch टाइम का स्टेट्स YouTube Studio की वेबसाईट या App पर जाकर देख सकते हैं।

दोस्तों YouTube पर एक नया Update आया है। अगर आप Short Video डालते हैं। और आपके पूरे Channel पर टोटल 10 Million View आ जाता है। तो आपका Channel बिना Subscribe के भी Monetize हो जाता है। इतना ही नहीं Short Video में 10 Million View आने से आपको YouTube भी पैसे देता है।

Q. मेरी यूट्यूब वीडियो पर अभी से एड आ रहा है, जबकि हमारा चैनल अभी तक मोनेटाइजेशन क्राइटेरिया को पूरा नहीं किया है तो क्या मुझे इसका पैसा मिलेगा?

दोस्तो आपके मन में अब ये सवाल आ रहा होगा की हमारे वीडियो पर अभी से ads आ रहे हैं जबकि हमारा चैनल अभी तक मोनेटाइजेशन क्राइटेरिया को पूरा नहीं किया है, तो क्या हमें उन ads का पैसा मिलेगा।

तो हम आपको बता दें कि जब आपके Video पर अच्छा खासा View आता है। तो उस पर Youtube अपना Ads लगा देता है। और उस Ads के मदद से Youtube पैसा कमाता है। लेकीन उसके बदले आपको कोई पैसा नही देता है।

You tube आपको तभी पैसा देता है। जब आपके Channel पर 1000 Subscribe और 4000 Watch Time पूरा होता है और आपके Channel Monetize होता है।

तो दोस्तो ऊपर आर्टिकल में हमने आपको यूट्यूब पर व्यूज कैसे बढ़ाएं? (Youtube Par Views Kaise Badaye?) इसके बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप इन सभी टिप्स को जरूर फॉलो करेंगे। इस टॉपिक से जुड़ा कोई भी सवाल आप कमेंट में पूछ सकते है।

इसके अलावा दोस्तों हमने अपने अन्य आर्टिकल्स में यूट्यूब चैनल ग्रो करने और उससे पैसे कमाने से संबंधित लगभग सभी टॉपिक पर जानकारी दे रखी है जैसे :

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं?

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करें?

यूट्यूब पर किस टॉपिक पर वीडियो बनाएं?

यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें?

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाएं?

यूट्यूब वीडियो वायरल कैसे करें?

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं?

यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाएं?

यूट्यूब पर न्यूज चैनल कैसे बनाएं?

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स किसके हैं?

यूट्यूबर्स के लिए कौन सा Mic सही रहेगा?

अगर आपके मोबाइल में यूट्यूब नहीं चल रहा है, तो उसे कैसे ठीक करें?

इनके अलावा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम फेसबुक पर भी ग्रो करने के टिप्स से संबंधित जानकारी भी हमने अपने अन्य ऑर्टिकल मे दे रखी है।

दोस्तों हमें यकीन है की अगर आप हमारे इन सभी टॉपिक्स के बारे में दी गई जानकारियों को अच्छे से फॉलो करेंगे तो आप जरूर एक सक्सेसफुल यूट्यूबर्स बन सकते हैं।

तो अगर आपका एक यूट्यूब चैनल है या फिर यदि आप यूट्यूब पर काम करके पैसे कमाना चाहते हैं। इन सभी टॉपिक्स को एक बार जरूर पढ़ें और उन्हें अच्छे से समझकर फॉलो करें और एक सक्सेसफुल यूट्यूबर्स बनकर यूट्यूब से अच्छे खासे पैसे कमाएं।

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 5 / 5. Vote Count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *