What is IG Full Form? IG का Full Form क्या होता है? जानें IG के बारे में जरूरी बातें…

0
(0)

IG Full Form

दोस्तों भारतीय पुलिस की जॉब के फील्ड में आपने IG शब्द जरूर सुना होगा लेकीन क्या आप जानते हैं कि भारतीय पुलिस मे IG का पूरा नाम क्या होता है? या फिर IG का Full Form ( IG Full Form) क्या होता है? और भारतीय पुलिस मे आईजी की रैंक क्या होती है?

यदी नहीं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं की भारतीय पुलिस मे आईजी कौन होता है? और IG का Full Form ( IG Full Form) क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों हिन्दी में जानें ब्लॉग पर आप सभी का स्वागत है। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की इंडियन पुलिस में IG कौन होता है? IG का पूरा नाम ( IG Full Form) क्या होता है? और भारतीय पुलिस मे आईजी की पोस्ट किस रैंक की होती है? इसके अलावा इसी आर्टिकल में हम यह भी जानेंगे की आईजी कैसे बनें? और अलग अलग फील्ड में आईजी की कुछ अन्य फुल फॉर्म (IG Full Form) भी बताएंगे।

What is IG Full Form? IG का Full Form क्या होता है?

तो दोस्तों आपको बता दें कि भारतीय पुलिस मे IG का फुल फॉर्म होता है Inspector General of Police जिसे हिंदी में पुलिस महानिरीक्षक कहते हैं।

IG Full Form in Indian Police : Inspector General of Police

IG Full Form in Hindi : इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस

(हिंदी में अर्थ : पुलिस महानिरीक्षक)

Inspector General of Police (IG) कौन होता है?

IG पुलिस विभाग मे बड़े अफसर के रैंक वाला पद होता है। जो कि किसी भी जिले के SP और SSP से भी बड़ा होता है।

IG ( Inspector General of Police) भारतीय पुलिस विभाग मे SP और DIG से बड़ा रैंक वाला पद होता है जिसकी निर्देशन में कम से कम चार से पांच SP कार्य करते हैं।

आईजी आफिसर ही वह व्यक्ति होता है जो अपने पास मिले अधिकारों का उपयोग करके अपने मण्डल में कानून व्यवस्था को पूरी तरह से बनाए रखने की जिम्मेदारी लेता है मतलब मण्डल स्तर पर पुलिस व्यवस्था की जिम्मेदारी आईजी आफिसर के ऊपर होती है।

पुलिस विभाग मे जितना बड़ा पोस्ट होता है आपकी ज़िम्मेदारी भी उतनी ज्यादा बढ़ जाती है आईजी आफिसर के कंधे के ऊपर पूरे मण्डल स्तर के काम व्यवस्था की ज़िम्मेदारी होती है।

यह पुलिस विभाग मे यह एक उच्च और सम्माननीय पद होता है, और एक IG की पहचान कंधे पर क्रॉस के साथ दो तलवार होते है और साथ मे उसके उपर एक स्टार भी लगा होता है।

इन्हें भी देखें :-  BOCW Full Form in Hindi | BOCW का मतलब क्या है? जानें BOCW Act के बारे में जरुरी बातें

भारतीय पुलिस मे IG का Position, Ranking के तौर पर लगभग Brigadier Rank के समान होता है। पुलिस विभाग में आईजी की जिम्मेदारी बहुत ही ज्यादा होती है। इनके पहचान के तौर पर इनकी यूनिफॉर्म भी अलग होती है।

IG की Uniform

IG की Uniform में इनके Shoulder पर 1 Star और क्रॉस के साथ दो तलवार लगा होता है। और उसके नीचे IPS लिखा होता है।

आई जी पुलिस डिपार्टमेंट का उच्च और सम्माननीय पद होता है इसके पास प्रशासनिक बहुत सारे अधिकार होते है। अपने DIG का नाम सुना होगा तो यह पद उससे भी बड़ा पद होता है इसको पहचानने का सबसे अच्छा तरीका ये होता है की इसके कंधे पर क्रॉस करके दो तलवार होते है और उसके ऊपर एक स्टार होता है।

अगर आप पुलिस विभाग से जुड़कर अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो पुलिस विभाग के क्षेत्र मे अनेक पद है, जिनमे आईजी आफिसर जैसा सरकारी पद पर नौकरी करना एक सुनहरा और सम्मान की बात है, ऐसे यदि आप आईजी के पोस्ट पर अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो ऐसे मे यह प्रश्न उठता है की आईजी कैसे बने? (How To Become IG Officer?), आईजी आफिसर बनने की तैयारी कैसे करे, आईजी आफिसर बनने के लिए क्या करे?

ऐसे में अगर आप भी IG ( Inspector General of Police) बनने के लिए सोच रहे हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। अब यहां नीचे ऑर्टिकल में आपको IG ( Inspector General of Police) कैसे बने? इससे संबंधित सभी जानकारी दी गई है

IG (Inspector General of Police) कैसे बने?

भारत में आप किसी भी बड़े प्रशासनिक पोस्ट को दो तरीके से प्राप्त कर सकते है पहला है किसी प्रतियोगी परीक्षा को पास करके और दूसरा तरीका ये है की आप पहले से किसी अन्य प्रशासनिक पोस्ट पर कार्य कर रहे हो और उस पर पदोन्नति हो जाए।

लेकिन दोस्तों यदि आप IG बनाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास सिर्फ ये दूसरा वाला ऑप्शन ही होता है इसका मतलब है की इस पोस्ट में किसी व्यक्ति की सीधा भर्ती नहीं होती है इसमें आपको पदोन्नति के द्वारा ही इस पोस्ट को पाया जा सकता है।

यदी आप IG (Inspector General of Police) के पद पर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले Union Public Service Commission (UPSC) या फिर स्टेट सिविल सेवा की परीक्षा अच्छे रैंक के साथ पास करके आईपीएस बनना होता हैं जिससे आपको IPS में DSP की पोस्ट मिल जाए।

और उसके बाद IPS का Promotion होने पर उसको SP (Superintendent of Police) की पोजीशन मिल जाएगी उसके बाद आप कुछ साल के अनुभव के बाद Promotion से DIG और फिर इसके अनुभव के बाद Promotion होकर आप IG बन सकते है।

क्योंकि IPS ऑफिसर बनने के बाद भी आईजी की पोस्ट को प्राप्त करने के लिए पुलिस डिपार्टमेंट में कुछ सालों का अनुभव होना चाहिए।

IG बनने के लिए योग्यता

किसी भी व्यक्ति को Promotion के द्वारा IG बनाने उसके पास कम से कम स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है फिर वो चाहे स्नातक की डिग्री किसी भी फील्ड से किया हो ये मैटर नहीं करता है। IG बनने के लिए भारत में स्टेट और सेंटर के द्वारा कुछ परीक्षाएं करवाई जाती है जैसे की UPSC या State PSC में से किसी एक के द्वारा चयन होकर पदोन्नत के द्वारा इस पोस्ट को प्राप्त किया जा सकता है

इन्हें भी देखें :-  What is CMT Full Form? CMT का Full Form क्या होता है?

आयु सीमा

किसी भी व्यक्ति को IG बनने के लिए सरकार द्वारा आयु सीमा का निर्धारण किया गया है जैसे की

  • IG बनने के लिए General Category के उम्मीदवार के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 से 30 वर्ष है और इस Category के उम्मीदवार सिर्फ 6 बार ही इस परीक्षा को दे सकते है।
  • वहीं OBC Category के लिए I IG बनने के लिए कुल 9 बार इस परीक्षा को दे सकते है।
  • इसके अलावा SC/ST Category के स्टूडेंट अनलिमिटेड बार इस परीक्षा दे सकते है या फिर जब तक उनकी आयु निर्धारण की गई है।

नोट :- यह Attempt तभी Count होगा जब आप Entrance Exam की यानी Preliminary Exam में बैठेंगे। अगर आप फॉर्म अप्लाई करने के बाद Exam नहीं देते हैं तो आपका Attempt नहीं Count होगा।

IG की सैलरी

IG या फिर किसी भी अन्य अधिकारी की Salary कोई निश्चित नहीं होती है ये इस बात पर निर्भर करता है की उसने कितनी चुनौती और अपने पद की ज़िम्मेदारी को अच्छे से संभाला है। वैसे IG की सैलरी बहुत अच्छी Salary होती है लगभग एक लाख के आसपास या फिर उससे भी अधिक हो सकती है और साथ में उनको सरकारी गाड़ी, रहने के लिए मकान, यात्रा सेवाएं और अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं।

IG को दी जाने वाली सुविधाएं

  • एक IG ऑफिसर को सरकार द्वारा रहने के लिए एक सरकारी मकान दिया जाता है।
  • इसके अलावा IG Officer को सरकार द्वारा सरकारी वाहन और ड्राइवर भी दिया जाता है।
  • और IG और उनके परिवारजनों को सरकार द्वारा जिंदगी भर मेडिकल सुविधा दी जाती है।
  • IG को सरकार द्वारा सुरक्षा के लिए हमेशा 24 /7 सिक्योरिटी गार्ड भी दिए जाते हैं।

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको IG का पूरा नाम क्या होता है? या फिर IG का Full Form ( IG Full Form) क्या होता है? और भारतीय पुलिस मे आईजी की रैंक क्या होती है? लेकीन दोस्तों इस IG Term का सिर्फ एक ही मतलब नहीं होता है बल्कि अलग अलग फील्ड में IG के अलग अलग फुल फॉर्म (IG Full Form) होते हैं जिनके बारे में हम अब आगे जानेंगे।

Some Other IG Full Form :-

IG Full Form in Hardware 

Integrated Graphics – Integrated Graphics कंप्यूटर का ग्राफिक कार्ड होता है जो CPU में मदरबोर्ड में लगा रहता है

IG Full Form in Stock Exchange 

Investment Grade – Investment Grade स्टैंडर्ड एंड पुअर्स (S&P), fitch और मूडीज जैसी क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों द्वारा फिक्स्ड-इनकम बॉन्ड, बिल और नोट्स की रेटिंग है, जो डिफॉल्ट के कम जोखिम को दर्शाता है।)

IG Full Form in Chemistry

Ideal Gas – एक Ideal Gas (आदर्श गैस) को एक ऐसी गैस के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसके लिए अणुओं की मात्रा और अणुओं के बीच बल इतने कम होते हैं कि गैस के व्यवहार पर उनका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

इन्हें भी देखें :-  What is CMS Full Form? CMS का Full Form क्या होता है? जानें CMS के बारे में जरूरी बातें…

Anouthar IG Full Form in Chemistry 

Inert Gas (हिंदी में अर्थ : अक्रिय गैस) – Inert Gas या अक्रिय गैस उन गैसों को कहते हैं जो साधारणतः रासायनिक अभिक्रियाओं में भाग नहीं लेतीं और सदा मुक्त अवस्था में प्राप्य हैं। इनमें हीलियम, निऑन, आर्गान, क्रिप्टॉन, जीनॉन और रेडॉन सम्मिलित हैं। इनमें से रेडॉन रेडियो-सक्रिय है। समस्त अक्रिय गैसें रंगहीन, गंधहीन तथा स्वादहीन होती हैं।

IG Full Form in Military and Defence

Imperial Guard – एक Imperial Guard एक साम्राज्य के सैनिकों (या उसके सदस्य) का एक विशेष समूह होता है, जो आमतौर पर सीधे सम्राट या साम्राज्ञी के साथ जुड़ा होता है।

IG Full Form in United States ArmyInspector General (Member of  Office of the Inspector General, U.S. Department of Defense)
IG Full Form in Instagram / ChatI Guess
IG Full Form in ProductsInsulated Glass
IG Full Form in General informationInformation Given
IG Full Form in Companies & CorporationsInternet Group

FAQ About IG Full Form

Q. पुलिस में आईजी का मतलब (IG Full Form) क्या होता है?

Ans : भारतीय पुलिस में आईजी का मतलब (IG Full Form) होता है (Inspector General of Police) जिसका हिंदी में अर्थ होता है पुलिस महानिरीक्षक।

भारतीय पुलिस में एक आईजी के अंडर एवं निर्देशन में लगभग 4 से 5 जिलों की पुलिस काम करती हैं।

Q. आईजी साहब को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans : आईजी साहब को हिंदी में “पुलिस महानिरीक्षक” कहते हैं।

Q. आईजी (Inspector General of Police) का क्या काम होता है?

Ans : आईजी (Inspector General of Police) भारतीय पुलिस में एक उच्च अधिकारी का पद होता है इसलिए IG की ज़िम्मेदारियां भी अधिक होती हैं। IG अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को आदेश देता है और क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेता है।

Q. भारतीय पुलिस में आईजी की क्या पावर होती है?

Ans: एक आईजी ऑफिसर के under में लगभग में 4 से 5 जिले की पुलिस एवं एसपी कार्य करते हैं। और एक आईजी रैंक के पुलिस अधिकारी के पास 4 से 5 एसपी के बराबर पावर होता है।

Q. आईजी और डीआईजी क्या अंतर है?

Ans: भारतीय पुलिस में डीआईजी की रैंक आईजी से कम होती हैएक डीआईजी अपने क्षेत्र पुलिस फोर्स के पर्यवेक्षण (Supervision) और नियंत्रण में इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (IG) की सहायता करते है। डीआईजी को अपने क्षेत्र के अंदर पुलिस फाॅर्स में दक्षता (efficiency) और अनुशासन बनाये रखना है। और उसके परिणाम की रिपोर्ट आईजी ऑफिसर को देनी होती है।

Q. आईजी और डीजीपी में क्या अंतर है?

Ans : IGP पद के बाद प्रमोशन होकर आपको Assistant Director General of Police (ADGP) के पद पर नियुक्ति मिलती है। इसके बाद DGP पद के लिए प्रमोशन दिया जाता है। इनके ऊपर पूरे प्रदेश की कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी होती है। पुलिस विभाग में डीजीपी से नीचे एडीजीपी (एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस) का पद आता है। और एडीजीपी के नीचे आईजी की पोस्ट होती है।

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना की IG का पूरा नाम (IG Full Form) क्या होता है? भारतीय पुलिस विभाग में आईजी की रैंक क्या होती है? और आईजी कैसे बन सकते हैं? इसके अलावा इसी ऑर्टिकल में हमने IG शब्द की अलग अलग फील्ड के हिसाब से कुछ अन्य फुल फॉर्म भी बताई हैं।

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल IG Full Form जरूर पसंद आया होगा। यदि यह आर्टिकल IG Full Form आपको अच्छा लगा हो तो इसे अधिक अपने दोस्तों और सोशल मीडिया में अधिक से अधिक शेयर करें जिससे उन्हें भी इस तरह की जानकारी प्राप्त हो सके।

इसके अलावा IG Full Form इस बारे में अगर आपका कोई भी प्रश्न है, तो आप हमें नीचे comment करके पूछ सकते हैं। इस तरह की अन्य रोचक जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट के अन्य आर्टिकल को भी देख सकते हैं।

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 0 / 5. Vote Count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Kavita Devi
Kavita Devi

 कविता देवी  हिन्दी में जानें ब्लॉग की Founder और Author है। इन्हें हमेशा से इंटरनेट पर जानकारी पढ़ना और उसे अन्य लोगों के साथ शेयर करना पसंद है। अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *