What is TWS Full Form? Bluetooth earphone में TWS क्या होता है? जानें TWS के बारे में जरूरी बातें…

TWS Full Form
3.8
(10)

TWS Full Form 

दोस्तों ब्लूटूथ ईयरफोन या Earbuds खरीदते समय आपने TWS नाम का फीचर जरूर सुना होगा। लेकिन बहुत सारे लोगों को मालूम नही होता की ये TWS क्या है? या TWS का फुल फॉर्म (TWS Full Form) क्या होता है? दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको Bluetooth Earphones और Speakers में उपयोग होने वाली इसी TWS टेक्नोलॉजी के बारे में बताने वाले है की TWS का मतलब क्या होता है? TWS का Full Form क्या होता है?

Table of Contents

नमस्कार दोस्तों हिन्दी में जानें ब्लॉग पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर TWS का मतलब (TWS Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको Earphones, Headphones, Bluetooth में TWS Kya hota hai? TWS ka Full Form kya hota hai? के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप Earphones, Headphones, Bluetooth में TWS kya hai? (TWS Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

Earphones, Headphones या Bluetooth में TWS का फीचर क्या होता है? (TWS Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि Headphones, Earphone, Earbuds, Bluetooth, Airpods आदि में जो TWS का फीचर दिया जाता है उसमे TWS का मतलब होता है True Wireless Stereo

TWS Full Form in Headphones/ Earphone / Earbuds / Bluetooth / Airpods : True Wireless Stereo

TWS Full Form in Hindi : ट्रू वायरलेस स्टीरियो

TWS Full Form True Wireless Stereo

True Wireless Stereo (TWS) टेक्नोलॉजी क्या होती है?

True Wireless Stereo (TWS) टेक्नोलॉजी

TWS टेक्नोलॉजी Bluetooth Headphones, Earphones और Earbuds से सम्बंधित है। किसी सामान्य Wireless Earphone के मुकाबले True Wireless Earphones को इस तरह तैयार किया जाता है कि इसके साथ कोई वायर जुड़ा नही होता है। इनमें दोनो कानों के इयरबड्स आपस में एक दूसरे से जुड़े हुए नही होते और ये दोनो कान में अलग अलग लगाए जा सकते हैं।

TWS True Wireless Stereo

ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करने वाली वायरलेस टेक्नोलॉजी अभी तक पूरी तरह से वायरलेस नहीं होती थी। क्योंकि अभी तक ब्लूटूथ ईयरफोन में दो ईयरबड्स को जोड़ने के लिए तारों का उपयोग करते हैं। दूसरी ओर True Wireless Earphones ( TWS Earphone) वास्तव में पूरी तरह से वायरलेस होते हैं जिनमें कोई तार नहीं होता है।

ये आकार में छोटे और हल्के वायरलेस ईयरफोन होते है। TWS Earphones को इस तरह बनाया जाता है कि इसके साथ कोई वायर नही होता है और ना ही इसके कान में लगने वाले दोनों हिस्से एक दूसरे से वायर के जरिए जुड़े होते है। इसलिए इन्हे दोनों कान में अलग अलग लगाया जाता है।

इन्हें भी देखें :-  What is ECI Full Form? ECI क्या है? ECI का मतलब क्या होता है? जानें ECI के बारे में ….

TWS Speaker

ब्लूटूथ स्पीकर में इस फीचर के चलते ब्लूटूथ से दो ब्लूटूथ स्पीकर को एक साथ कनेक्ट किया जा सकता है। जिनमे Left Speaker को अलग और Right Speaker को अलग अलग भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

पिछले कुछ समय मे TWS ऑडियो टेक्नोलॉजी के साथ कई ऑडियो प्रोडक्ट आए है और लोग इन्हें काफी पसंद भी कर रहे है। आजकल के समय में TWS Bluetooth Earphones काफी लोकप्रिय हो रहे हैं

आपने भी अपने ब्लूटूथ ईयरफोन या इयरबड्स खरीदते समय TWS का नाम जरूर सुना होगा. उस समय शायद आपने इस शब्द पर ध्यान न दिया हो, लेकिन यह फीचर बड़े काम का होता है।

True Wireless Earphone (TWS Earphone) कैसे काम करते हैं?

True Wireless (TWS) Technology के आने से पहले ब्लूटूथ हेडफ़ोन और ईयरफ़ोन में बाएँ और दाएँ कान के इयरबड्स के बीच किसी प्रकार का कनेक्टर होता था, जो उन्हे आपस में जोड़ा करता था। अब चाहे वह तार हो या हेडबैंड। लेकिन अब True Wireless Earphone (TWS Earphone) इन ब्लूटूथ इयरफोन के ईयरबड्स के बीच की केबल पूरी तरह से चली गई है। अब इसमें हर ईयरबड की अपनी बैटरी, DAC, एम्पलीफायर और ब्लूटूथ चिप होती है। इनमे प्रत्येक ईयरबड्स इंडिविजुअली सोर्स डिवाइस से कनेक्ट होते हैं।

True Wireless Stereo (TWS)

या फिर इसके अलावा किसी किसी ईयरबड में ऐसा भी होता है कि एक मास्टर ईयरबड ऑडियो सोर्स (जैसे मोबाइल लैपटॉप आदि) से जुड़ा होता है, और फिर यह ईयरबड डिजिटल सिग्नल प्रदान करने के लिए दूसरे ईयरबड से भी जुड़ता है। साउंड को दूसरे ईयरबड में ट्रांसफर करने के लिए उस मास्टर ईयरबड को ऑन रखना जरूरी है।

किसी TWS Earbuds को पहनना काफी आरामदायक होता है। इन्हें पहनने पर काफी खुला महसूस होता है, हिलने डुलने में आसानी होती है । इन्हें चलते हुए, दौड़ते हुए या कोई भी काम करते हुए भी आसानी से उपयोग किया जा सकता है ।

TWS Bluetooth Earbuds के साथ एक Carry Case या Charging Case भी दिया जाता है, जिसे इन Earbuds को रखने के लिए और चार्जिंग करने के लिए उपयोग किया जाता है।

ब्लूटूथ ईयरफोन में TWS टेक्नोलॉजी का आविष्कार किसने किया?

पहला True Wireless Earphone (TWS Earphone) सन् 2015 में एक जापानी कंपनी Onkyo द्वारा बनाया गया था।

TWS Earbuds

उन्होंने पहला True Wireless Earphone (TWS Earphone) बनाया और सितंबर 2015 में इसे “Onkyo W800BT” कहते हुए लॉन्च किया।

True Wireless Earphone (TWS Earphone) के लाभ

TWS हेडफ़ोन और इयरफोंस ने अपनी आसानी के कारण पूरी दुनिया में काफी तेज़ी से लोकप्रियता हासिल की है। उनमें से प्रमुख लाभ हैं :

Comfortable

किसी True Wireless Earphone (TWS Earphone) को पहनना काफी आरामदायक होता है। इन्हें पहनने पर काफी खुला महसूस होता है, हिलने डुलने में आसानी होती है । इन्हें चलते हुए, दौड़ते हुए या कोई भी काम करते हुए भी आसानी से उपयोग किया जा सकता है

Durebal

चूंकि इसमें कोई वायर नहीं होता है, इसलिए वायर के क्षतिग्रस्त होने की संभावना काफी कम हो जाती है और डिवाइस लंबे समय तक चलते हैं।

दो लोग एक साथ यूज कर सकते हैं

True Wireless Earphone (TWS Earphone) दोनो कानो के earbuds के बीच वायर न होने के कारण हर एक इयरबड्स को अलग से इस्तेमाल किया जा सकता है। जिससे एक ही म्यूजिक या मूवीज को दो लोग एक साथ एन्जॉय कर सकते हैं।

True Wireless Earphone (TWS Earphone) Choose करते समय ध्यान मे रखने योग्य बातें :-

आजकल के समय में True Wireless Earbuds (TWS Earbuds) की लोकप्रियता तेजी से बढ़ने लगी है। मार्केट में मिलने वाले TWS Earbuds सभी शेप और साइज में आते हैं। इतना ही नहीं, कई True Wireless Earbuds किफायती कीमत में भी बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। मार्केट में ढेरो ऑप्शन्स होने के चलते कंफ्यूजन होना आम बात है और ऐसे में खुद के लिए सही ऑप्शन चुनना मुश्किल होता है। अगर आप भी True Wireless (TWS) Earbuds को खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो कौन-कौन सी चीजें हैं जो आप लोगों को ध्यान में रखनी जरूरी है आइए आपको इस बात की विस्तार से जानकारी देते हैं।

इन्हें भी देखें :-  What is NSA Full Form? NSA का Full Form क्या होता है? जानें NSA के बारे में जरूरी बातें…

Features

TWS Earbuds खरीदते वक्त जो भी प्रोडक्ट आप देख रहे होंगे उनमें आपको कई स्टैंडर्ड फीचर्स मिलेंगे लेकिन उन फीचर्स पर नजर डालें जो आपके काम के हैं। उदाहरण के लिए अगर आपको शॉवर में ईयरबड्स का इस्तेमाल नहीं करना है तो आप बेस्ट वाटर रेसिस्टेंट वाले प्रोडक्ट को ना देखें और अपने बजट में बेस्ट साउंड क्वालिटी के साथ आने वाले ईयरबड्स खरीदें।

कुछ Main और जरूरी फीचर्स जिन्हें जरूर देखना चाहिए वह यह है कि ईयरबड्स से म्यूजिक प्लेबैक और कॉल्स को कंट्रोल करने का ऑप्शन, वॉयस असिस्टेंट ऑप्शन, Quick Pairing और बढ़िया कनेक्टिविटी। इसके अलावा इनमे कम से कम Bluetooth 5 Version और Gesture सपोर्ट हो।

Design

जब भी True Wireless (TWS) Earbuds खरीदते हैं तो डिजाइन भी काफी महत्वपूर्ण है। जब बात हो रही हो ऐसे प्रोडक्ट के बारे में जो लगातार लंबे समय तक आपके कानों में लगा रहने वाला हो तो ऐसे में यह बहुत जरूरी होता है कि ऐसे Earbuds लिए जाएं जो पहनने में कंफर्टेबल हो। अगर Earbuds ज्यादा बड़े हैं तो आपको पहनने में दर्द हो सकता है और यदि Earbuds ज्यादा ही छोटे हैं तो Earbuds के बाहर गिरने का डर रहता है।

यह खासतौर से Apple AirPods या OnePlus Buds के साथ महत्वपूर्ण है जो प्लास्टिक ईयरबड्स के साथ आते हैं और जिनमें सिलिकॉन टिप्स नहीं मिलती। अगर आप इस बात को सुनिश्चति नहीं है कि आपको कौन से फिट आएंगे तो ऐसे ऑप्शन्स को चुने जो मल्टीपल साइज और रिप्लेसेबल ईयर टिप्स के साथ आते हैं।

Battery Life

बैटरी लाइफ भी बहुत जरूरी है जितनी ज्यादा क्षमता की बैटरी आपके Earbuds में होगी उतना ज्यादा समय तक वह सिंगल चार्ज पर काम कर पाएंगे। जितनी ज्यादा बैटरी क्षमता आपके केस में होगी उतनी ज्यादा बार यह आपके बड्स को चार्ज कर पाएगा। जब भी ब्रांड बैटरी लाइफ की बात करते हैं तो वह आमतौर पर म्यूजिक प्लेबैक टाइम के बारे में बात कर रहे होते हैं लेकिन कॉल्स के लिए बैटरी लाइफ थोड़ी और कम हो जाती है।

Sound Quality

अच्छे TWS Earbuds में Rich और बैलेंस्ड साउंड होनी चाहिए जिसमें Bass की कमी ना हो और ना ही Bass बहुत ज्यादा हो। यह सुनिश्चित करने के लिए कि म्यजिक जो आप सुन रहे हैं वह Hollow साउंड ना करे इसके लिए ईयरबड्स में इस्तेमाल हुए ड्राइवर्स के साइज पर जरूर ध्यान दें। 6mm ड्राइवर्स सही होते हैं लेकिन आपके लिए बढ़िया साउंड मायने रखती है तो ऐसे ईयरबड्स देखें जिसमें कम से कम 10mm ड्राइवर्स हो।

अगर आप ईयरबड्स का इस्तेमाल ज्यादातर कॉल और मल्टीप्लेयर गेमिंग के लिए करने वाले हैं तो ऐसे प्रोडक्ट खरीदना सही रहता है जिसमें मल्टीपल माइक्स दिए गए हो या फिर जो बढ़िया एक्टिव नॉइस कैंसिलेशन सपोर्ट मिले।

मिड-रेंज क्वालिटी ईयरबड्स आमतौर पर SBC कोडेक सपोर्ट करते हैं लेकिन आप बेहतर और हाई रिजॉल्यूशन ऑडियो चाहते हैं तो आपको ऐसे प्रोडक्ट देखना चाहिए जो AAC, AptX या फिर LDAC कोडेक सपोर्ट करे।

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल मे हमने आपको TWS का फुल फॉर्म (TWS Full Form) : True Wireless Stereo के बारे मे और TWS Feature के संग आने वाले ईयरफोन के बारे में जानकारी दी है लेकिन दोस्तों इस TWS term के इसके अलावा भी अलग अलग फील्ड में अलग अलग मतलब होते हैं जिनके बारे में आगे जानकारी दी गई है

TWS Full Form in Technology

TWSTrue Wireless Stereo
TWSTsunami Warning System
TWSTerrain Awareness And Warning System
TWSTrack While Scan

TWS Full Form in News & Entertainment

TWSThe Winter Soldier
TWSThe Weekly Standard
TWSTropical Weather Summary

TWS Full Form in Arts

TWSThe White Stripes

TWS Full Form in Computing

TWSTivoli Workload Scheduler
TWSTrustworthy Software
TWSTime In Workflow Step
इन्हें भी देखें :-  What is CAMSKRA Full Form? CAMSKRA का Full Form क्या होता है? जानें CAMS KRA क्या है?

TWS Full Form in Academic & Science

TWSTerrestrial Water Storage
TWSTriple Word Score
TWSThird World Studies
TWSThe Williams School

TWS Full Form in Networking

TWSTiny Web Server
TWSTwo Way Simultaneous

TWS Full Form in Associations & Organizations

TWSThe Wildlife Society
TWSThe Wilderness Society
TWSTheatre Workshop Scotland
TWSThe Wilberforce Society
TWSTasmanian Wilderness Society
TWSTibet Women’s Soccer
TWSTagin Welfare Society

TWS Full Form in Transport & Travel

TWSTrue Wind Speed

TWS Full Form in Business

TWSTemporary Works Supervisor

TWS Full Form in Regional

TWSThe Wildcat Sanctuary
TWSThe Waichulis Studio

TWS Full Form in Sports & Games

TWSTexas World Speedway

TWS Full Form in Governmental

TWSTorpedo Warning System
TWSThermal Weapon Sight

TWS Full Form in Banking

TWSTreasury Work Station

TWS Full Form in Messaging

TWSTrader Web Services

TWS Full Form in Electronics

TWSTravelling Wave System

TWS Full Form in File Type

TWSTextpad Workspace File

TWS Full Form in Sports

TWSTransWorld Skateboarding

TWS Full Form in Education

TWSTotal Weighted Standard
TWSTexas Watershed Steward
TWSTest of Written Spelling
TWSTemporary Works Supervisor
TWSTeacher Work Sample
TWSTaurian World School

TWS Full Form in Engineering

TWSTurbine Warming System

TWS Full Form in Stock market

TWSTrader WorkStation

Stock market में Trader WorkStation वह टर्मिनल होता है जहां से कोई मेंबर ट्रेडिंग सिस्टम तक पहुंचता है। ट्रेडिंग मेंबर आईडी और यूजर आईडी के माध्यम से प्रत्येक बिजनेसमैन की एक विशिष्ट पहचान होती है जिसके माध्यम से वह बिजनेस या इंक्वारी के लिए सिस्टम पर लॉग ऑन करने में सक्षम होता है।

TWS Full Form in Mainframe

TWSTivoli Workload Scheduler

TWS Full Form in Chat

TWSThat Was Something
TWSTypical Woman Syndrome
TWSThrilling Wonder Stories
TWSThe Wedding Singer

FAQ About TWS Full Form

Q. TWS Earbuds क्या होते है ?

Ans : TWS Earbuds को True Wireless Earphones भी कहा जाता है, जो TWS Technology पर आधारित होते है।

Q. TWS और ब्लूटूथ में क्या अंतर है?

Ans : वायरलेस हेडफोन, नैकबैंड और TWS हेडफोन दोनों ही ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करते हैं। लेकिन, TWS में कोई तार नहीं होता है जो दो बड्स को एक साथ जोड़ता है और प्रत्येक Earbuds को ऑडियो प्लेइंग डिवाइस के 10m रेंज के भीतर स्वतंत्र रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Q. ब्लूटूथ स्पीकर में TWS का क्या मतलब है?

Ans : ब्लूटूथ स्पीकर में इस फीचर के चलते ब्लूटूथ से दो ब्लूटूथ स्पीकर को एक साथ कनेक्ट किया जा सकता है। जिनमे Left Speaker को अलग और Right Speaker को अलग अलग भी इस्तेमाल किया जा सकता है। या फिर इन्हे आपस में कनेक्ट करके Stereo Sound Effect भी पाया जा सकता है।

Q. TWS Earbuds का क्या मतलब है?

Ans : ब्लूटूथ तकनीक के विकास के साथ, वायरलेस इयरफोन्स बहुत छोटे आकार और कॉर्डलेस फॉर्म फैक्टर में विकसित हुए हैं जिसे हम True Wireless Stereo (TWS) कहते हैं।

Q. कौन सा बेहतर है TWS या नैकबैंड?

Ans : यदि बात कि जाय TWS और नैकबैंड मे Compare की दोनो अपनी अपनी जगह पर बढ़िया है दोनो की अपनी अपनी खूबियां और कमियां है। एक ओर जहां TWS ज्यादा कंफर्टेबल होते हैं लेकिन छोटे साइज के होने के कारण इनके खोने कि संभावना भी बहुत होती है।

Q. स्मार्टवॉच में TWS पेयरिंग क्या है?

Ans : स्मार्टवॉच में TWS पेयरिंग फीचर का मतलब है जिससे आप म्यूजिक सुनने के लिए अपने True Wireless Earbuds को कनेक्ट कर सकते हैं।

Q. TWS Earbuds कैसे चार्ज करते हैं?

Ans : TWS Earbuds को चार्ज करने के लिए इसी के साथ ही Charging Case (जिसे Carrieng Case भी कहते हैं) दिया जाता है आपको बस इस Charging Case में अपने TWS Earbuds को रखना है और इस Charging Case को Charge करना है इससे आपका TWS Earbuds Charge हो जाता है।

तो दोस्तों ऊपर ऑर्टिकल में हमने आपको ब्लूटूथ earphone में TWS का मतलब क्या होता है? TWS Full Form के बारे में डीटेल में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

दोस्तों अगर आपके पास TWS Full Form के बारे में ऊपर दी गई जानकारी के अलावा और भी कुछ जानकारी है तो आप उसे नीचे कमेंट में लिखकर हमसे शेयर कर सकते हैं हम आपकी उस जानकारी को भी इस आर्टिकल में add कर देंगे।

और दोस्तों ऑर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे facebook, whatsapp आदि पर शेयर जरूर कर दीजिए ताकि और लोगों को भी इस बारे में नॉलेज मिल सके।

न्यवाद!

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 3.8 / 5. Vote Count: 10

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *