What is WCCB Full Form? WCCB का फुल फॉर्म क्या है? जानें “वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो” के बारे में सभी जरूरी बातें…

WCCB Full Form
4.3
(6)

WCCB Full Form

दोस्तों WCCB में विभिन्न पोस्ट के लिए जॉब निकली है।

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि यहां पर WCCB क्या है? यह कौन सी संस्था है? WCCB का मतलब क्या है? या फिर WCCB का फुल फॉर्म (WCCB Full Form) क्या होता है?

यदि नहीं तो दोस्तों WCCB के बारे में जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल WCCB Full Form को पढ़ सकते हैं और आज के इस आर्टिकल में हम जानकारी देंगे WCCB के बारे में की WCCB क्या है? या फिर WCCB का मतलब क्या है? और WCCB का फुल फॉर्म (WCCB Full Form) क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों हिन्दी में जानें ब्लॉग पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर WCCB के बारे मे जानकारी (WCCB Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए हम आपको WCCB क्या है? या फिर WCCB की फुल फॉर्म (WCCB Full Form) क्या होती है? इनके बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप WCCB Kya Hai? (WCCB Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

WCCB Full Form Hindi

तो दोस्तों आपको बता दें कि WCCB का Full Form होता है Wildlife Crime Control Bureau (हिंदी में अर्थ : वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो) होता है।

WCCB Full Form : Wildlife Crime Control Bureau

WCCB Full Form in Hindi : वाइल्डलाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो (हिंदी में अर्थ : वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो)

WCCB Full Form :- Wildlife Crime Control Bureau

Job Aleart :- जी हां दोस्तों वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो में रोजगार की तलाश करने वालों के लिए एक सुनहरा अवसर है। Wildlife Crime Control Bureau (वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो – WCCB) में निरीक्षक के पदों पर भर्ती निकली है। जिसके लिए जल्द से जल्द आवेदन करें। जाने भर्तियों से जुड़ी जानकारियां :–

पोस्टनिरीक्षक के पदों पर भर्ती
आँफिशियल वेबसाइटhttp://wccb.gov.in/Content/Vacancy.aspx
इच्छुक उम्मीदवार पात्रताएं, योग्यता, अनुभव व अन्य जानकारियों के लिए आप आँफिशियल वेबसाइट

http://wccb.gov.in/Content/Vacancy.aspx पर और डिटेल्स देख सकते हैं।

नोट : इसके अलावा भी समय समय पर इस विभाग में अलग अलग पोस्ट (जैसे इंस्पेक्टर (Inspector), स्टेनोग्राफर ग्रेड-I (Stenographer Grade-I), स्टेनोग्राफर ग्रेड-III (Stenographer Grade-III), अपर डिवीज़न क्लर्क (Upper Division Clerk – UDC), लोअर डिवीज़न क्लर्क (Lower Division Clerk – LDC) आदि की पोस्ट के लिए जॉब निकलती रहती हैं जिनके लिए आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट http://wccb.gov.in/Content/Vacancy.asp को समय समय पर चैक कर सकते हैं।

Wildlife Crime Control Bureau (वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो – WCCB) क्या है?

Wildlife Crime Control Bureau (वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो) जिसे WCCB के रूप में भी जाना जाता है, भारत सरकार द्वारा स्थापित एक सांविधिक बहु अनुशासनिक (Multi-Disciplinary) निकाय है जो भारत में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अधीन कार्य करता है और देश में संगठित वन्यजीव अपराधों को रोकने में मदद करता है।

इन्हें भी देखें :-  What is PPS Full Form? PPS का Full Form क्या होता है? जानें पीपीएस के बारे में जरूरी बातें…

Wildlife Crime Control Bureau (WCCB) का मुख्यालय नई दिल्ली में है तथा नई दिल्ली के अलावा कोलकाता, मुंबई, चेन्नई एवं जबलपुर में इनके कुल पाँच क्षेत्रीय कार्यालय हैं। इसके अलावा गुवाहाटी, अमृतसर और कोचीन में तीन उप क्षेत्रीय कार्यालय और रामनाथपुरम, गोरखपुर, मोतिहारी, नाथूला एवं मोरेह में पाँच सीमा इकाईयां स्थित हैं।

वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (WCCB) के कार्य

WCCB Full Form :- Wildlife Crime Control Bureau

वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम (Wild Life Protection Act), 1972 की धारा 38 (Z) के तहत, वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (WCCB) को निम्नलिखित कार्यों के लिये अधिकृत किया गया है :

  • अपराधियों को गिरफ्तार करने हेतु संगठित वन्यजीव अपराध गतिविधियों से संबंधित सूचना/जानकारी इक्कठा करने, उसका विश्लेषण करने व उसे राज्यों व अन्य प्रवर्तन एजेंसियों को प्रेषित करना।
  • एक केंद्रीकृत वन्यजीव अपराध डेटा बैंक स्थापित करना।
  • अधिनियम के प्रावधानों को लागू करने के संबंध में विभिन्न एजेंसियों द्वारा समन्वित कार्रवाई करवाना।
  • संबंधित विदेशी व अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को वन्यजीव अपराध नियंत्रण में समन्वय व सामूहिक कार्यवाही हेतु सहायता प्रदान करना
  • वन्यजीव अपराधों में वैज्ञानिक और पेशेवर जाँच के लिये वन्यजीव अपराध प्रवर्तन एजेंसियों की क्षमता निर्माण एवं वन्यजीव अपराधों से संबंधित मुकदमों में सफलता सुनिश्चित करने के लिये राज्य सरकारों की सहायता करना।
  • भारत सरकार को वन्यजीव अपराध संबंधित मुद्दों, जिनका राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव हो, पर प्रासंगिक नीति व कानूनों के संदर्भ में सलाह देना।
  • यह कस्टम अधिकारियों को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम (Wild Life Protection Act), CITES और आयात-निर्यात नीति (EXIM Policy) के प्रावधानों के अनुसार वनस्पति व जीवो की खेप के निरीक्षण में भी सहायता व सलाह प्रदान करता है।

क्या है वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 (Wild Life Protection Act, 1972)

  • देश की पारिस्थितिकीय और पर्यावरणीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से वन्य प्राणियों, पक्षियों और पौधों के संरक्षण के लिये तथा उनसे संबंधित या प्रासंगिक या आनुषंगिक विषयों का उपबंध करने के लिये यह अधिनियम बनाया गया था।
  • यह अधिनियम जम्मू-कश्मीर को छोड़कर संपूर्ण भारत में लागू है। इस अधिनियम का उद्देश्य सूचीबद्ध लुप्तप्राय वनस्पतियों और जीव एवं पर्यावरण की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण संरक्षित क्षेत्रों को सुरक्षा प्रदान करना है।
  • भारत सरकार ने देश के वन्य जीवन की रक्षा करने और प्रभावी ढंग से अवैध शिकार, तस्करी और वन्य जीवन तथा उसके व्युत्पन्न के अवैध व्यापार को नियंत्रित करने के उद्देश्य से यह अधिनियम लागू किया।
  • इसे जनवरी 2003 में संशोधित किया गया तथा कानून के तहत अपराधों के लिये सज़ा एवं ज़ुर्माने को और अधिक कठोर बना दिया गया।
  • वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 में कुल छह अनुसूचियाँ हैं।

राज्य वन और पुलिस प्राधिकरण और वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (WCCB) के वर्तमान आंकड़ों के अनुसार, पिछले तीन वर्षों (2018-2020) में भारत में अवैध तस्करी और जंगली जानवरों की हत्या के लगभग 2054 मामले दर्ज किए गए। इसलिए इस पर अंकुश लगाने के लिए 2008 में स्थापित वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (WCCB) ने हाल ही में अवैध वन्यजीव व्यापार में शामिल दो अपराधियों से प्रतिबंधित उत्पादों को जब्त करने के लिए स्थानीय कश्मीरी पुलिस के साथ सहयोग करने के बाद जम्मू और कश्मीर में वन्यजीव तस्करी सिंडिकेट पर छापा मारा।

वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (WCCB) की भूमिकाएं और उत्तरदायित्व

  • भारतीय वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की धारा 38 (जेड) के तहत निर्दिष्ट त्वरित कार्रवाई करने के लिए वन्यजीव अपराध से संबंधित डेटा एकत्र करना और इसे विभिन्न राज्यों और एजेंसियों में प्रसारित करना।
  • वन्यजीव संबंधी अपराधों का विश्लेषण करने के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण करना और राज्य सरकार को वन्यजीव अपराधों की घटनाओं को कम करने में मदद करना।
  • CITES भारतीय वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 और EXIM नीति के अनुसार वनस्पतियों और जीवों के आकलन में सीमा शुल्क प्रशासन को सलाह देना।
  • वन्यजीव अपराधों की संख्या को कम करने के लिए विभिन्न विदेशी और वैश्विक संस्थानों के अनुरूप होना।
  • एक केंद्रीय अपराध डेटा बैंक स्थापित करने के लिए।
  • वन्यजीव अपराध के उन्मूलन के लिए भारत सरकार को विभिन्न कार्यों और दृष्टिकोणों का प्रस्ताव देना।
  • देश में वन्यजीवों से संबंधित विभिन्न वैश्विक प्रोटोकॉल और सम्मेलनों को क्रियान्वित करना।
  • अवैध सीमा पार विनिमय पर अंकुश लगाने के लिए वन्यजीव अपराधों से संबंधित डेटा को संप्रेषित करना।
  • देश भर में वन्यजीवों और वन्यजीव उप-उत्पादों के अवैध व्यवहार और शिकार को रोकने के लिए।
इन्हें भी देखें :-  What is RFO Full Form? RFO का Full Form क्या होता है? जानें आरएफओ के बारे में जरूरी बातें…

वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (WCCB) काम कैसे करता है।

अपराध स्थल पर जांच : वन अधिकारी आमतौर पर प्रासंगिक डेटा का दस्तावेजीकरण करने वाली एक पत्रिका रखते हैं। वे आगे अपराध स्थल की जांच करने के लिए जांच किट ले जाते हैं और सभी जब्त सामग्री को मजिस्ट्रेट और एकत्रित नमूने को जांच के लिए भेजते हैं।

आरोपी से पूछताछ : अधिकारी गिरफ्तारी के 6-12 घंटे के भीतर आरोपी का इकबालिया बयान दर्ज करते हैं। प्रत्येक स्वीकारोक्ति पृष्ठ पर अभियुक्त के हस्ताक्षर बिना किसी शारीरिक धमकी और अभियुक्त के प्रति क्रूरता के होने चाहिए।

गवाह की परीक्षा : कोई भी अधिकारी जो सहायक वन संरक्षक के पद से नीचे का न हो, साक्ष्य दस्तावेज करने के लिए अधिकृत रहता है। हालाँकि, वे पोस्टमॉर्टम करने वाले डॉक्टर के किसी भी सुने हुए साक्ष्य या बयान को दर्ज नहीं कर सकते हैं।

शिकायत दर्ज करना : शिकायत को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की धारा 55 के तहत घटना को साबित करने के लिए पर्याप्त प्रासंगिक तथ्यों और परिस्थितियों के साथ दर्ज किया जाता है। एक बार शिकायत दर्ज हो जाने के बाद आगे की जांच की गुंजाइश नहीं रहती है।

वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (WCCB) की उपलब्धियां

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण पुरस्कार : यह प्रतिष्ठित सम्मान उन संस्थानों को दिया जाता है जो सीमा पार पर्यावरणीय अपराधों के उन्मूलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वाइल्डलाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो (WCCB) ने 2017 में “ऑपरेशन सेव कुमा” नामक ऑपरेशन करने के लिए दो बार यह पुरस्कार जीता। इस ऑपरेशन के तहत, वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो ने कछुओं और उनके अंगों के अवैध व्यापार का मुकाबला किया और इस तरह की आपराधिक गतिविधियों में लिप्त 350 अपराधियों को गिरफ्तार किया।

मुख्य डेव कैमरन पुरस्कार : यह सम्मान वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (WCCB) द्वारा वर्ष 2010 में पर्यावरणीय अपराधों और शिक्षा में उनके समर्पित प्रयासों के लिए अर्जित किया गया था।

क्लार्क आर बाविन वन्यजीव कानून प्रवर्तन पुरस्कार : यह सम्मान उन संस्थानों को प्रदान किया जाता है जो स्टिंग ऑपरेशन में शामिल हैं और निषिद्ध वन्यजीव व्यापार को प्रतिबंधित करने में लगे हुए हैं। वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (WCCB) ने 2010 में बाघ और तेंदुए की खाल के अवैध व्यापार से जुड़े 9 शिकारियों को पकड़ने के लिए यह सम्मान अर्जित किया था।

अवैध वन्यजीव और अवैध शिकार जैसे अपराधों ने भारत में गिने जाने वाले वन्यजीव प्रजातियों की संख्या को बहुत कम कर दिया है। जबकि वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो की स्थापना से कुछ सकारात्मक परिवर्तन हुए हैं लेकिन अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है।

इन्हें भी देखें :-  What is ENC Full Form? ENC का Full Form क्या होता है? जानें ENC के बारे में जरूरी बातें…

FAQ About WCCB Full Form

Q. पर्यावरण और वन के संदर्भ में WCCB का क्या अर्थ है?

Ans : पर्यावरण और वन के संदर्भ में WCCB का अर्थ वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (Wildlife Crime Control Bureau) है। वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो एक वैधानिक बहु-अनुशासनात्मक निकाय है। यह देश में संगठित वन्यजीव अपराध से निपटने के लिए बनाया गया था। यह पर्यावरण और वन मंत्रालय के तहत भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया था।

Q . वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो की स्थापना कब हुई?

Ans : 4 सितंबर 2006 को

Q . वन्यजीव अधिनियम में कितनी धाराएं हैं?

Ans : कुल मिलाकर, वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 (Wildlife Protection Act 1972 in Hindi) में 66 धाराएं हैं और इसमें 6 अनुसूचियां हैं जो उनमें से प्रत्येक के तहत रखी गई प्रजातियों के लिए विभिन्न प्रकार की सुरक्षा प्रदान करती हैं।

Q . वन्यजीव कानून क्या है?

Ans : वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 :- इसमें भारत के वन्य जीवन से संबंधित सभी मामलों को शामिल किया गया है, जिसमें संरक्षित क्षेत्र, संरक्षित क्षेत्रों के भीतर गतिविधियां, शिकार और अवैध शिकार पर नियंत्रण, वन्यजीवों का व्यापार, वन्य जीवन प्राधिकरणों के प्रवर्तन और प्रशासनिक कार्य शामिल हैं।

Q . वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो के कार्य क्या हैं?

Ans : संगठित वन्यजीव अपराध गतिविधियों से संबंधित खुफिया जानकारी एकत्र करना और उसे राज्य और अन्य प्रवर्तन एजेंसियों को तत्काल कार्रवाई के लिए प्रसारित करना ताकि अपराधियों को पकड़ा जा सके और एक केंद्रीकृत वन्यजीव अपराध डेटा बैंक स्थापित किया जा सके।

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको WCCB क्या है (WCCB Full Form) : वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (Wildlife Crime Control Bureau) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको WCCB की फ़ुल फॉर्म (WCCB Full Form) क्या है? के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। और आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

दोस्तों अगर आपके पास WCCB Full Form के बारे में ऊपर दी गई जानकारी के अलावा और भी कुछ जानकारी है तो आप उसे नीचे कमेंट में लिखकर हमसे शेयर कर सकते हैं हम आपकी उस जानकारी को भी इस आर्टिकल में add कर देंगे।

और दोस्तों ऑर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे Facebook, Whatsapp आदि पर शेयर जरूर कर दीजिए ताकि और लोगों को भी इस बारे में जानकारी मिल सके।

धन्यवाद!

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 4.3 / 5. Vote Count: 6

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *