What is CET Full Form? Common Eligibility Test क्या है? जानें कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) के बारे में जरूरी बातें…

CET Full Form
4.5
(2)

CET Full Form

दोस्तों क्या आपने कभी CET शब्द सुना है? या क्या आप जानते हैं की CET kya hai? CET की फुल फॉर्म (CET Full Form) क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों हमारे इस ब्लॉग Tach Fan.in पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर CET के बारे मे (CET Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हां तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको CET kya hota hai? CET ka Full Form kya hota hai? के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप CET kya hai? (CET Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

CET kya hai? (CET Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि CET की Full Form Common Eligibility Test (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट) होता है।

CET Full Form : Common Eligibility Test 

CET Full Form in Hindi : कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (हिंदी में अर्थ “सामान्य पात्रता परीक्षा”)

CET Full Form Common Eligibility Test

Common Eligibility Test (CET) क्या है? What is Common Eligibility Test (CET)

CET का अर्थ अथवा CET का Full Form Common Eligibility Test होता है। इसे हिंदी में सामान्य पात्रता परीक्षा कहते हैं। केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले सरकारी क्षेत्र की तमाम नौकरियों में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी गठित करने का फैसला किया।

इस एजेंसी के तहत एक कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी समान योग्यता परीक्षा आयोजित की जाएगी जो कि रेलवे, बैंकिंग और केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए ली जाने वाली प्राथमिक परीक्षा की जगह लेगी।

 Common Eligibility Test एक National Level की संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा है। CET एग्जाम का आयोजन National Recruitment Agencies (NRA) द्वारा करवाया जाता है। 

CET एग्जाम करवाने का मुख्य उद्देश्य बार बार होने वाली परीक्षाओं मे भीड़ कम करना है। विभिन्न सरकारी विभागो मे पदो को भरने के लिए अलग अलग एजेंसी अलग अलग परीक्षाएं करवाती है। इसके धन और समय दोनो खर्च होता है। हर परीक्षा मे लाखों परीक्षार्थी शामिल होते है। एक परीक्षा के होने से समय और धन दोनो की बचत होती है। CET के एग्जाम होने से भविष्य मे राज्य सरकार भी परीक्षार्थियों की स्क्रीनिंग करने के लिए CET Merit का उपयोग कर सकती है। परीक्षा का पाठ्यक्रम और पैटर्न SSC की ओर से होने वाली CGL, CHSL और MTS की पहले चरण की परीक्षा जैसा ही होता है।

CET परीक्षा का आयोजन सर्वप्रथम SSC यानी कर्मचारी चयन आयोग द्वारा RRB यानी रेलवे भर्ती बोर्ड और IBPS यानी इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग के केंद्रीय स्तर के पदों के लिए आयोजित की जाएगी। CET परीक्षा की विशेषता यह है कि इस परीक्षा को पास करने वाले Candidates को किसी भी Group B और Group C की भर्तियों के लिए पात्र माना जायेगा। 

वर्तमान में युवाओं को अलग अलग पोस्ट के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में भाग लेने के लिए भारी आर्थिक दबाव और अन्य तरह की मुश्किलें झेलनी पड़ती हैं।

भारत में हर साल दो से तीन करोड़ युवा केंद्र सरकार और बैंकिग क्षेत्र की नौकरियों को हासिल करने के लिए अलग अलग तरह की परीक्षाओं में हिस्सा लेते हैं।

उदाहरण के लिए बैंकिंग क्षेत्र में नौकरियों के लिए ही युवाओं को साल में कई बार आवेदन पत्र भरना पड़ता है। और प्रत्येक बार युवाओं को तीन-चार सौ रूपए से लेकर आठ-नौ सौ रूपए तक की फीस भरनी पड़ती है।

लेकिन नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी अब ऐसी ही तमाम परिक्षाओं के लिए एक कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन करेगी।

इस टेस्ट की मदद से SSC, RRB और IBPS के लिए पहले स्तर पर उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग और परीक्षा ली जाएगी।

 कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट एक ऑनलाइन परीक्षा होगी जिसके तहत ग्रेजुएट, 12th पास, और दसवीं पास युवा इम्तिहान दे सकेंगे। खास बात ये है कि ये परीक्षा शुरू होने के बाद परीक्षार्थियों को अलग अलग परीक्षाओं और उनके अलग-अलग ढंग के लिए तैयारी नहीं करनी पड़ेगी। क्योंकि SSC, Banking और Railway की परीक्षाओं में पूछे जाने वाले सवालों में एकरूपता नहीं होती है। ऐसे में युवाओं को हर परीक्षा के लिए अलग तैयारी करनी पड़ती है।

पहले इन परीक्षाओं के लिए युवाओं को घर से दूर बनाए गए परीक्षा केंद्रों तक बस और रेल यात्रा करके जाना पड़ता था। सरकार की ओर से ये दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रीय भर्ती परीक्षा युवाओं की इन मुश्किलों को हल कर देगी क्योंकि इस परीक्षा के लिए हर जिले में दो सेंटर बनाए जाएंगे।

इसके अलावा इस परीक्षा में हासिल स्कोर तीन सालों तक वैद्य होगा। और इस परीक्षा में अपर एज लिमिट भी नहीं होगी।

Eligibility For CET Exam / CET एग्जाम देने के लिए एलिजिबिलिटी क्या रखी गई है? 

  • CET के एग्जाम को 10th कक्षा पास करने के बाद कोई भी स्टूडेंट दे सकता है।
  • 12th पास करने के बाद भी CET परीक्षा को दे सकते हैं।
  • ग्रेजुएशन Complete करने वाले Students भी CET की परीक्षा दे सकते है।
  • CET परीक्षा का Certificate 3 साल के लिए मान्य होता है।
  • CET Exam मे SSC, बैंकिंग, एवं रेलवे मे होने वाले सभी आयोगों को शामिल किया गया है।
  • SSC मे CHSL, रेलवे मे NTPC इत्यादि अयोग को CET में शामिल किया गया है।

CET के एग्जाम की प्रोसेस

CET परीक्षा में बैठने के लिए आपको ऑनलाइन एप्लाई करना होगा। किस तरह से आप CET परीक्षा देंगे इसका Step-By-Step Process नीचे दिया गया है :

  • स्टेप 1 : CET Exam के लिए Official Notification नोटिफिकेशन देखें :

    CET परीक्षा देने के लिए सबसे पहले आपको CET Exam का Official Notification देखना होगा। यह Notification CET परीक्षा प्राधिकरण की Official Website पर परीक्षा Notification (अधिसूचना) के रूप में मिल जाता है। इस Notification (अधिसूचना) में परीक्षा से संबंधित सभी डीटेल्स को देख सकते हैं और Download भी कर सकते हैं। इस Notification (अधिसूचना) में Exam Pattern, पात्रता, मानदंड, Course इत्यादि महत्वपूर्ण जानकारी होती है, जिसे पहले से पढ़कर समझ लेना बहुत जरूरी है।

  • स्टेप 2 : CET एग्जाम का Form भरें  :

    CET परीक्षा में बैठने के लिए आपको सबसे पहले CET Exam के लिए एप्लाई करना होगा। इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद CET परीक्षा के लिए संबंधित जरूरी डीटेल्स को आवश्यक डॉक्युमेंट्स के साथ अपलोड करके ऑनलाइन आवेदन करें। ऑनलाइन आवेदन करते समय सावधानी बरतें और सभी जानकारी को अच्छे से चैक कर ले। आवेदन पत्र के लिए जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें एवं CET परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन वाला फॉर्म सबमिट कर दें।

  • स्टेप 3 : CET Admit Card Download करें :

    CET परीक्षा देने के लिए एडमिट कार्ड जरूरी है। आप CET Admit Card को Official Website से Download कर सकते हैं। CET Admit Card कब मिलेगा इसकी जानकारी अधिसूचना के माध्यम से बता दी जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि परीक्षा से 15 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दी जाता है, जिसे आप ऑनलाइन वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। अधिसूचना के तहत महत्वपूर्ण तिथियों की लिस्ट में एडमिट कार्ड जारी करने की दिनांक भी अंकित होती हैं। उसे ध्यान पूर्वक पढ़कर निर्धारित तारीख को ऑफिशल वेबसाइट से अपना CET परीक्षा का Admit Card Download करें।

  • स्टेप 4 : CET एग्जाम में भाग लें  :

    CET की परीक्षा देने के लिए अब आपको CET परीक्षा के लिए आयोजित Exam Central जाकर परीक्षा हॉल में बैठकर CET परीक्षा देनी होगी। Exam Central एवं परीक्षा के तारीख की जानकारी Admit Card पर दी होती है। CET परीक्षा देने जाते समय Admit Card को साथ में जरूर लेकर जाएं क्योंकि उसके बिना Exam Central में आपको प्रवेश नहीं मिलेगा। CET परीक्षा देने के लिए जाते समय जरूरी Documents ID Proof इत्यादि साथ में लेकर जाएं और औपचारिकता पूर्ण करके परीक्षा में शामिल हो जाएं।

  • स्टेप 5 : CET परीक्षा में अपना Score Check करें :

    CET परीक्षा देने के बाद NRA यानी नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी द्वारा CET परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों के Score जारी किया जाता है। आप अपने CET स्कोर को ऑफिशियल वेबसाइट से देख सकते हैं। अगर आप अपने CET Score से संतुष्ट नहीं हैं तो आप चाहे तो एक बार फिर से CET परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि प्रत्यक्ष 6 महीने के अंतराल में CET परीक्षा आयोजित करवाई जाती हैं।

इन्हें भी देखें :-  What is PNG Full Form? PNG का Full Form क्या होता है? जानें PNG के बारे में जरूरी बातें…

CET Exam Syllabus / CET एग्जाम का सिलेबस क्या होता है?

CET परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित किया गया है उस हिसाब से यह प्रश्न पत्र 100 नंबर का हो जाता है। CET परीक्षा देने का समय 90 मिनट निर्धारित किया गया है। इस प्रश्न पत्र में 25 प्रश्न जनरल नॉलेज एवं करंट अफेयर्स से संबंधित पूछे जाते हैं। जबकि 25 प्रश्न जनरल इंटेलिजेंस एवं reigning से संबंधित पूछे जाते हैं। CET परीक्षा के प्रश्न पत्र में 25 प्रश्न जनरल अंग्रेजी से रिलेटेड आते हैं। जबकि 25 प्रश्नों न्यूमेरिकल एबिलिटी से संबंधित पूछे जाते हैं। इस एग्जाम में सभी Question बहु वैकल्पिक टाइप के होते हैं। इस एग्जाम को आप 12 language में से किसी भी language में दे सकते हैं।

CET Exam Process/ CET एग्जाम का प्रोसेस क्या होता है?

CET का एग्जाम ऑनलाइन कराया जाता हैं। इसमें मिलने वाले स्कोर्स सिर्फ 3 साल तक मान्य होते है। इसका एग्जाम पास करने के बाद आप 3 साल तक इसके नंबरों के आधार पर मेन्स का एग्जाम देने के लिए एलिजिबल रहते है। CET एग्जाम मे आपको पहले सिर्फ 2 language मे पेपर आता था लेकिन अब इसमें आपको 12 language मिल जाएंगी आप जिस भाषा मे चाहे एग्जाम को दे सकते हैं CET का एग्जाम 3 पार्ट्स मे होता है CET का एग्जाम साल मे 2 बार कराया जाता है। और इस एग्जाम को आप जितनी बार चाहे दे सकते है।

CET एग्जाम को क्लियर करने के बाद किन-किन विभागों मे नौकरी मिल सकती है?

CET परीक्षा भारत की एक सेंट्रल लेवल की बहुचर्चित और लोकप्रिय परीक्षा है जिसमें हर वर्ष करोड़ों की संख्या में युवाओं द्वारा हिस्सा लिया जाता है। इस परीक्षा का आयोजन प्रत्येक 6 महीने के अंतराल में होता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद विभिन्न प्रकार के विभागों के तहत नौकरियों के लिए एप्लाई किया जा सकता है। अभी CET परीक्षा को पास करने के बाद केवल 3 विभागों के लिए ही नियुक्तियां दी जाती है, जैसे कि Railway, IBPS, SSC विभाग की नौकरियां होगी। यहां आपको बता दें कि CET केवल प्रारम्भिक परीक्षा होती है। प्रत्येक नौकरी के अनुसार अलग-अलग मुख्य परीक्षाएं और इंटरव्यू पास करना होता है तभी किसी विभाग में नियुक्त किया जाता है।

National Recruitment Agency (NRA) क्या है?

National Recruitment Agency (NRA) एक नव स्थापित नेशनल लेवल की बहु-एजेंसी संस्था है जो कर्मचारी चयन आयोग (SSC), IBPS और रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) संस्थानों के लिए ग्रुप बी, ग्रुप सी अराजपत्रित पदों के लिए प्राथमिक (टियर- I) लेवल की स्क्रीनिंग परीक्षा, “Common Eligibility Test / सामान्य पात्रता परीक्षा (CET)” आयोजित करने का प्रबंध करेगी। 

National Recruitment Agency (NRA) की स्थापना 19 अगस्त 2020 को हुई थी। National Recruitment Agency (NRA) को सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत सोसाइटी के रूप में पंजीकृत किया गया है।

National Recruitment Agency (NRA) का गठन क्यों?

सबसे स्पष्ट प्रश्नों में से एक सभी के दिमाग में आता है कि नेशनल लेवल की भर्ती का प्रबंधन करने वाले कई मौजूदा संगठन पहले से ही है तो एक और सरकारी भर्ती एजेंसी की आवश्यकता क्यों है।

मुख्य मुद्दा यह है कि ये मौजूदा संगठन उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं और मौजूदा स्थिति सबसे खराब हो रही है। उदाहरण के लिए, SSC ने संयुक्त स्नातक स्तरीय 2018 परीक्षा परिणाम अभी तक जारी नहीं किया है।

दो साल हो गए हैं और रेलवे भर्ती बोर्ड ने RRB NTPC 2018 परीक्षा के लिए भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं की है। यह दो साल लंबी भर्ती प्रक्रिया कुछ ऐसी है जो पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

एक और बड़ी समस्या यह है कि रेलवे भर्ती के माध्यम से आयोजित परीक्षा जैसे किसी अन्य परीक्षा के लिए आवेदन करने पर उम्मीदवार को फिर से उसी स्थिति का सामना करना पड़ता है।

एक नई एजेंसी गठन करने का मुख्य उद्देश्य सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया में लगने वाले कुल समय को कम करना था। इस लंबी अवधि की प्रक्रिया पर विचार करने के बाद National Recruitment Agency (NRA) का गठन किया गया है।

अब केंद्र सरकार में विभिन्न विभागों के लिए कई परीक्षाओं में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है। Common Eligibility Test / सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) प्रारंभिक स्तर की भर्ती प्रक्रिया को बदल देगा और यह कुल समय और कुल लागत को काफी कम कर देगा।

किसी भी परीक्षा के लिए कुल भर्ती में कम समय लगने का लाभ अभ्यर्थियों को मिलेगा। आम तौर पर, अधिसूचना जारी करने की तारीख, टियर -1 परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया से वर्तमान में कुल 6 महीने का समय लिया जाता है। यह 6 महीने का समय 1 या 2 महीने करने की कोशिश की जाएगी तथा अंतिम परिणाम की घोषणा भी वर्तमान प्रणाली की तुलना में काफी कम समय में हो जाएगी।

National Recruitment Agency (NRA) की मुख्य विशेषताएं – Common Eligibility Test / सामान्य पात्रता परीक्षा (CET)

  • सभी उम्मीदवारों के लिए एक समान रजिस्ट्रेशन पोर्टल होगा और Common Eligibility Test / सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए तथा आवेदन पत्र जमा करने के लिए केवल एक बार रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता पड़ेगी। CET से सम्बन्धित सभी महत्वपूर्ण अधिसूचना इसी CET रजिस्ट्रेशन पोर्टल के माध्यम से जारी की जाएगी।
  • National Recruitment Agency (NRA) एक वर्ष में दो बार Common Eligibility Test आयोजित करने की योजना बना रही है, जिसे उम्मीदवार की पसंद के अनुसार वर्ष में कई बार बढ़ाया जाएगा।
  • National Recruitment Agency (NRA) CET परीक्षा के लिए तीन-स्तरीय परीक्षा आयोजित करेगी। विभिन्न स्तरों पर रिक्त पदों पर भर्ती की सुविधा के लिए 10 वीं पास, 12 वीं पास और ग्रेजुएट पास उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग Common Eligibility Test (CET की परीक्षा) आयोजित की जाएगी और उसी के अनुसार CET एग्जाम के Difficulty level को बढ़ाया जाएगा।
  • अंग्रेजी और हिंदी सहित 12 प्रमुख भारतीय भाषाओं में CET का एग्जाम आयोजित करने के लिए एक और बड़ा बदलाव प्रस्तावित किया गया है। बाद में देश के विभिन्न हिस्सों से सभी लोगों द्वारा CET की परीक्षा में भाग लेने की प्रॉसेस को आसान बनाने के लिए भाषाओं की संख्या में वृद्धि की जाएगी।
  • प्रारंभ में, CET परीक्षा रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB), कर्मचारी चयन आयोग (SSC) और बैंकिंग कार्मिक संस्थान (IBPS) की तीन एजेंसियों के लिए केंद्र सरकार की भर्ती पूरी करने के लिए आयोजित की जाएगी। बाद में Common Eligibility Test (CET की परीक्षा) में और भी एजेंसियों को शामिल किया जाएगा।
  • CET परीक्षा पूरे भारत में लगभग 1,000 केंद्रों में आयोजित की जाएगी और देश के प्रत्येक जिले में एक परीक्षा केंद्र होगा। 117 Aspirational जिलों में परीक्षा के बुनियादी ढांचे को बनाने पर विशेष जोर होगा।
  • सभी शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को एक CET स्कोर मिलेगा जो तीन साल के लिए वैध होगा। CET Score मिलने के बाद उम्मीदवारों को SSC, IBPS, और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों द्वारा आयोजित उच्च स्तर की सरकारी परीक्षा जैसे कि टीयर -2, टीयर -3, इंटरव्यू, शारीरिक टेस्ट, आदि के लिए अलग से आवेदन करना होगा।
  • CET स्कोर उम्मीदवारों के साथ-साथ भर्ती एजेंसियों के साथ भी शेयर किया जाएगा।
  • Candidates CET की परीक्षा में कई बार Enroll हो सकते हैं तथा अपना CET Score बढ़ा सकते हैं।
  • आयु सीमा के हिसाब से CET की परीक्षा में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवार द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा । मौजूदा नियमों के अनुसार अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट लागू होगी।

Common Eligibility Test (CET की परीक्षा) के लाभ

  • ग्रामीण क्षेत्रों के उम्मीदवारों को लाभ : अब ग्रामीण क्षेत्रों के उम्मीदवार केवल एक परीक्षा में उपस्थित होकर कई पदों के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। अब तक वित्तीय बाधाओं के कारण ग्रामीण अभ्यर्थी कई परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सके।

अब वे एकल टियर 1 परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं जो National Recruitment Agency (NRA) द्वारा आयोजित Common Eligibility Test (CET की परीक्षा) होगी।

  • Common Eligibility Test (CET की परीक्षा) का स्कोर तीन साल के लिए मान्य होगा : परिणाम की घोषणा की तारीख से उम्मीदवार का CET स्कोर अगले तीन साल की अवधि के लिए वैध होगा। उम्मीदवार अपनी CET स्कोर में सुधार के लिए कई CET परीक्षा में Enroll हो सकते हैं।
इन्हें भी देखें :-  What is MAN Full Form? LAN, MAN, WAN और PAN क्या है? जानें LAN, MAN, WAN और PAN के बारे में जरूरी बातें…

CET टेस्ट के लिए प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं है। कई CET टेस्ट परीक्षाओं में से किसी एक में आए उच्च CET स्कोर का उपयोग आगे की भर्ती प्रक्रिया के लिए किया जाएगा।

  • स्टेंडर्ड परीक्षण : National Recruitment Agency (NRA) , गैर-तकनीकी पदों के लिए 10 वीं पास, उच्चतर माध्यमिक (12 वीं पास) और ग्रेजुएट उम्मीदवारों, तीनों स्तरों के के लिए एक अलग CET परीक्षा आयोजित करेगा। वर्तमान में, गैर-तकनीकी पदों के लिए भर्ती रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB), कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) और बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) द्वारा की जाती है।

उम्मीदवारों को CET टेस्ट स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और भर्ती के लिए उम्मीदवार का अंतिम चयन परीक्षा के अलग-अलग विशेष टियर्स (II, III, मेडिकल परीक्षा, आदि) के माध्यम से किया जाएगा जो संबंधित भर्ती एजेंसियों द्वारा आयोजित किए जाएंगे।

  • एक एकल परीक्षा पैटर्न और कोर्स : Common Eligibility Test (CET की परीक्षा) का सिलेबस और परीक्षा पैटर्न एक जैसा होगा। यह उम्मीदवारों के अतिरिक्त बोझ को हटा देगा, जिन्हें परीक्षा पैटर्न और सिलेबस में अंतर के कारण अलग-अलग परीक्षाओं के लिए अलग से तैयारी करनी होगी ।

CET टेस्ट के विभिन्न स्तरों जैसे 10 वीं स्तर, 12 वीं स्तर और स्नातक स्तर के लिए परीक्षा पैटर्न और सिलेबस अलग-अलग होंगे।

  • शेड्यूलिंग टेस्ट और सलेक्शन सेंटर : Common Eligibility Test (CET की परीक्षा) के रजिस्ट्रेशन के लिए एक ही पोर्टल होगा और उम्मीदवार अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र चुन सकते हैं। उपलब्धता के आधार पर, उन्हें केंद्र आवंटित किए जाएंगे।

सरकार ने देश के हर जिले में परीक्षा केंद्र खोलने की योजना बनाई है। अंतिम उद्देश्य एक ऐसे चरण तक पहुंचना है, जिसमें उम्मीदवार अपनी पसंद के केंद्रों पर CET की परीक्षा दे सके ।

  • CET टेस्ट स्कोर कई भर्ती एजेंसियों के लिए उपलब्ध होगा : शुरुआत में, CET टेस्ट स्कोर का उपयोग तीन प्रमुख भर्ती एजेंसियों SSC, IBPS और RRB द्वारा किया जाएगा। कुछ समय बाद इस स्कोर को अन्य केंद्र सरकार, राज्य सरकार, केंद्र शासित प्रदेशों और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के साथ शेयर किया जा सकता है।

इसके अलावा, कोई भी भर्ती एजेंसी CET के टेस्ट स्कोर के माध्यम से भर्ती को अपना सकती है यदि वे ऐसा करना चाहते हैं। इससे ऐसे संगठनों को भर्ती में खर्च होने वाले पैसे और समय की बचत करने में मदद मिलेगी।

तो दोस्तों ऊपर ऑर्टिकल में हमने आपको CET का फुल फॉर्म (CET Full Form) : Common Eligibility Test के बारे में जानकारी दी है लेकिन दोस्तों एग्जाम के ही फील्ड में CET का एक और फुल फॉर्म होता है Common Entrance Test जिसके बारे में यहां बताया गया है।

CET Full Form: Common Entrance Test (कॉमन एंट्रेंस टेस्ट)

CET Full Form Common Entrance Test

CET की फुल फॉर्म Common Entrance Test होती है। यह एक एग्जाम होता है जिसको किसी कोर्स के लिए पहले पास करना होता है। इसमें 12th पास होने वाले स्टूडेंट ही प्रवेश पा सकते है। 

Common Entrance Test (CET) भारत में राज्य के कई व्यावसायिक कॉलेजों में मेडिकल, डेंटल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में पूर्णकालिक पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष या प्रथम सेमेस्टर के छात्रों के प्रवेश के उद्देश्य से आयोजित एक प्रतियोगी परीक्षा होती है।

इस एग्जाम में केवल बारहवीं कक्षा के वे छात्र जिन्होंने अनिवार्य विषयों में अपेक्षित स्कोर हासिल किया है, वे ही परीक्षा में बैठने योग्य होते हैं। यह परीक्षा किसी राज्य या केंद्र सरकार के तत्वावधान में आयोजित किए जाते हैं। 

CET परीक्षा किसी विशेष राज्य या राष्ट्र के सभी पात्र अधिवासों के लिए खुली होती है। यदि कोई Common Entrance Test उत्तीर्ण करता है तो उस स्टूडेंट को संबंधित पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष / सेमेस्टर में प्रवेश दिया जाता है। राज्य के विश्वविद्यालयों से संबद्ध व्यावसायिक कॉलेज या संस्थान CET के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को प्रतिवर्ष स्वीकार करते हैं। 

चूंकि प्रत्येक संस्थानों में विभिन्न कोर्सेस के लिए अप्लाई करने के लिए कई ऑप्शन होते हैं, इसीलिए हर संस्थान केवल लिमिटेड छात्रों की संख्या ही स्वीकार कर सकता है। नतीजतन, केवल योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है क्योंकि इन प्रवेश परीक्षाओं का कंप्टीशन ज्यादा होता है। फीस के बारे में बात करें तो यह अलग अलग इंस्टीट्यूट में अलग अलग होती है। 

नेशनल लेवल के कुछ CET टेस्ट 

  • Joint Entrance Examination (JEE)
  • Birla Institute of Technology and Science (BITSAT)
  • National Eligibility cum Entrance Test (NEET),
  • Common Law Admission Test (CLAT)
  • Common Management Admission Test (CMAT)
  • All India Institute of Medical Sciences (AIIMS)
  • National Aptitude Test in Architecture (NATA)
  • National Council for Hotel Management and Catering Technology (NCHMCT)
  • National Institute of Fashion Technology (NIFT)
  • Common Proficiency Test (CPT) इत्यादि।

तो दोस्तों ऊपर हमने आपको “एग्जाम / एजुकेशन/ जॉब के फील्ड में CET क्या होता है?” के बारे में जानकारी दी है। लेकिन दोस्तों इसके अलावा अलग अलग फील्ड में CET टर्म का कुछ अन्य Full Form भी होते हैं जिनके बारे में यहां नीचे जानकारी दी हुई है : 

CET Full Form in Time

टाइम के फील्ड में CET का Central European Time (CET) होता है।

CET Full Form in Time : Central European Time

CET Full Form in time

यह मध्य यूरोपीय मानक समय है, जो पश्चिमी स्पेन से पूर्व तक के कई देशों को कवर करता है।  इस समय इस टाइम जोन के क्षेत्र में कुल 35 देश स्थित हैं।

CET, या Central European Time, एक time zone है जो अधिकांश मध्य यूरोप को कवर करता है। यह UTC+02:00 है।

Central European Time (CET) कोऑर्डिनेटेड यूनिवर्सल टाइम (UTC) से 1 घंटा आगे होता है।  इस समय यह यूरोप, अफ्रीका के क्षेत्र में मानक समय के रूप में उपयोग हो रहा है।

CET Full Form in Railway 

रेलवे के फील्ड में CET का फुल फॉर्म Controlled-Emission Toilets होता है 

Controlled-Emission Toilets (CET), जिसे Toilet Retention Tanks भी कहा जाता है, अब रेलवे में इस्तेमाल होने वाले नवीनतम टॉयलेट्स हैं। 

इस सिस्टम में सीवेज सीधे पटरियों पर डालने के बजाय ट्रेन के ही बॉडी में एक बड़े, सुरक्षित टैंक में कचरे को स्टोर करते हैं।

CET Full form in Banking

बैंक एग्जाम के लिए CET सभी अराजपत्रित पदों के लिए Bank, Railway और SSC के एग्जाम के लिए भर्ती प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा Common Eligibility Test (CET) को मंजूरी दे दी गई है। अब नई एजेंसी यानी National Recruitment Agency (NRA) सभी प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन करेगी।  हर साल 2 करोड़ से अधिक उम्मीदवार सरकारी नौकरी के लिए विभिन्न परीक्षाओं में बैठते हैं।  

इस निर्णय लागू होने के बाद, अब NRA सभी प्रारंभिक या टियर -1 के एग्जाम के लिए एक प्रारंभिक विंडो के रूप में काम करेगा, जो योग्य उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करेगा और फिर मेन एग्जाम आयोजित करने के लिए Bank, SSC, Railway के विभागों को लिस्ट भेजेगा।

CET एग्जाम के माध्यम से Bank कैसे भर्ती करेगा?

 इस प्रॉसेस में Bank SSC और Railway, जैसी सभी श्रेणियों के लिए केवल एक परीक्षा आयोजित की जाएगी।  यह सिंगल-विंडो स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में काम करेगा जहां छात्रों को कई परीक्षाओं में शामिल नहीं होना पड़ेगा। लेकिन इसमें केवल अराजपत्रित पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। इससे उम्मीदवारों पर कई परीक्षाओं का बोझ कम होगा।

 एक बार स्क्रीनिंग प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद, योग्य उम्मीदवारों की एक सूची उनके स्कोरकार्ड के साथ संबंधित भर्ती निकाय को भेज दी जाएगी।  जिसके बाद चयन का दूसरा दौर किया जाएगा जो अब और अधिक कठिन होगा।

MHT CET क्या है?

MHT CET Full Form : Maharashtra Health and Technical Common Entrance Test (MHT CET)

यह महाराष्ट्र सरकार द्वारा आयोजित एक वार्षिक प्रवेश परीक्षा है। MHT CET महाराष्ट्र के प्रतिभागी संस्थानों में B.Tech और अन्य कोर्सेस में प्रवेश के लिए एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है।

FAQ About CET Full Form

Q. What is CET in Government Exams? सरकारी परीक्षाओं में CET क्या है?

Ans : Government Exams में CET का मतलब “Common Eligibility Test (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट)” या “Common Entrance Test (कॉमन एंट्रेंस टेस्ट)” होता है।
Common Eligibility Test (सामान्य पात्रता परीक्षा) एक प्रकार की परीक्षा है। जिसमे पास होने के बाद Candidates को किसी भी Group B और Group C की भर्तियों के लिए सीधा Tier II के लिए पात्र माना जायेगा।
 यह एक प्रिलिम्स लेवल का एग्जाम होता है इस एग्जाम को NRA (National Recruitment Agency) द्वारा कंडक्ट किया जाता है सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा ग्रुप C और ग्रुप D मे जो भी वैकेंसीज निकाली जाती है यानी Non-Gazetted Jobs होते है उनके लिए CET का एग्जाम कंडक्ट किया जाता है।
वहीं Common Entrance Test (CET) भारत में राज्य के कई व्यावसायिक कॉलेजों में मेडिकल, डेंटल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में पूर्णकालिक पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष या प्रथम सेमेस्टर के छात्रों के प्रवेश के उद्देश्य से आयोजित एक प्रतियोगी परीक्षा होती है।

इन्हें भी देखें :-  What is ECI Full Form? ECI क्या है? ECI का मतलब क्या होता है? जानें ECI के बारे में ….
Q. Common Eligibility Test (CET की परीक्षा) का पाठ्यक्रम क्या है?

Ans : अब तक, सरकार द्वारा कोई पाठ्यक्रम जारी नहीं किया गया है। National Recruitment Agency (NRA) आधिकारिक परीक्षा पोर्टल की स्थापना के बाद पाठ्यक्रम जारी करेगा। सभी आधिकारिक जानकारी NRA की ऑफिशियल वेबसाइट पर सूचीबद्ध होगी।
NRA-CET का सिलेबस टियर -1 बैंक परीक्षा, SSC परीक्षा और RRB परीक्षा के समान होगा। CET एग्जाम के पाठ्यक्रम में रीजनिंग, गणित और अंग्रेजी जैसे विषयों पर प्रश्न पूछे जा सकते हैं। कठिनाई स्तर 10वीं कक्षा CET एग्जाम, 12 वीं कक्षा CET एग्जाम, और स्नातक स्तर के CET एग्जाम के लिए अलग- अलग होगा।

Q. What are the subjects in CET exam? CET एग्जाम में कौन से विषय आते हैं?

Ans : CET Common Eligibility Test (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट) का एग्जाम 100 नंबर का होता है और इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाते है और 90 मिनट का पेपर होता है। इनमे 25 प्रश्न जनरल नॉलेज /  करंट अफेयर्स से रिलेटेड, 25 प्रश्न जनरल intelligence / रीजनिंग से रिलेटेड, 25 प्रश्न नुमेरिकल एबिलिटी से रिलेटेड और 25 प्रश्न जनरल इंग्लिश से रिलेटेड पूछे जाते हैं इसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय टाइप के आते हैं।

Q. Common Eligibility Test (CET की परीक्षा) परीक्षा पैटर्न क्या होगा?

Ans : परीक्षा की प्रक्रिया शुरू होने पर Common Eligibility Test (CET की परीक्षा) का पैटर्न National Recruitment Agency (NRA) द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। अभी उपलब्ध एकमात्र जानकारी यह है कि 10वीं क्लास, 12वीं क्लास और स्नातक जैसे विभिन्न स्तरों के लिए परीक्षा पैटर्न अलग-अलग होंगे। परीक्षा पैटर्न ऑफिशियल NRA की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा जो अभी प्रक्रियाधीन है।

अपडेट : CET परीक्षा का पैटर्न बैंक, SSC और RRBs Tier-1 परीक्षा के समान होगा, जहां उम्मीदवार कई विकल्पों के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों का उत्तर देते हैं और इसमें रीजनिंग एबिलिटी, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, और जनरल इंग्लिश जैसे तीन सेक्शन होंगे। क्लास 10वीं स्तर, क्लास 12वीं स्तर और स्नातक स्तर के CET के लिए परीक्षा पैटर्न में कुछ अंतर हो सकते हैं।

Q . Who can apply for CET exam? CET एग्जाम के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

Ans : CET / Common Eligibility Test (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट) के एग्जाम को 10th, 12th या ग्रेजुएशन कम्पलीट करने वाले स्टूडेंट्स दे सकते है।
वहीं CET / Common Entrance Test (कॉमन एंट्रेंस टेस्ट) के एग्जाम को केवल 12वीं पास होने वाले स्टूडेंट ही दे सकते है।

Q. NRA CET परीक्षा के लिए पात्रता क्या है?

Ans : कोई भी उम्मीदवार जो 10वीं क्लास, 12वीं क्लास और स्नातक पास कर चुके हैं, वे CET परीक्षा के विभिन्न स्तरों जैसे कि 10वीं क्लास स्तर CET परीक्षा, 12वीं क्लास स्तर CET परीक्षा और स्नातक स्तर CET परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं। 

CET की परीक्षा के लिए आयु मानदंड SSC, IBPS और RRB टियर -1 परीक्षा के समान होगा। आयु में छूट भारत सरकार के मौजूदा नियमों के अनुसार लागू होगी।

आधिकारिक पात्रता मानदंड और NRA-CET आयु सीमा, NRA-CET राष्ट्रीयता, NRA-CET शैक्षिक योग्यता जैसे विवरण NRA-CET की ऑफिशियल वेबसाइट के लॉन्च के बाद अपडेट किए जाएंगे।

Q . What is the difference between NEET and CET? NEET और CET में क्या अंतर है?

Ans : NEET का एग्जाम MBBS करने के लिए मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए है और CET का एग्जाम इंजीनियरिंग और फार्मेसी के कोर्स में प्रवेश पाने के लिए है, लेकिन MBBS के लिए नहीं।

Q. NRA-CET के अंतर्गत किन जॉब के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी?

Ans : प्रारंभ में, NRA-CET के अंतर्गत रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) कर्मचारी चयन आयोग (SSC) और बैंकिंग कार्मिक संस्थान (IBPS) के लिए ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों की परीक्षाओं को कवर करेगा। 

NRA, RRB NTPC, RRB ग्रुप डी, RRB JE, IBPS RRB, IBPS क्लर्क, IBPS PO, IBPS SO, SSC CGL, SSC JE, SST स्टेनोग्राफर SSC JHT, आदि जैसे लोकप्रिय परीक्षाओं के लिए टियर -1 Common Eligibility Test (CET की परीक्षा) आयोजित करेगा।

Q. For what courses CET is required? CET का एग्जाम किन कोर्स में प्रवेश पाने के लिए जरूरी है?

Ans : CET (Common Entrance Test) का एग्जाम मेडिकल, डेंटल और इंजीनियरिंग कोर्स में प्रवेश पाने के लिए जरूरी है।

Q. What is CET in SSC exam? SSC के एग्जाम में CET क्या है?

Ans : CET का एग्जाम एक कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन एग्जाम है जिसका उपयोग IBPS, SSC और RRB आदि पोस्ट की जॉब के लिए प्रारंभिक परीक्षा में उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए किया जाता है।  CET एग्जाम में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारो को ही आगे SSC, RRB और IBPS द्वारा आयोजित चयन प्रक्रिया के आगे के चरणों के लिए उपस्थित होने के पात्र होंगे।

Q. What is benefit of CET exam? CET एग्जाम से क्या लाभ है?

Ans : CET एग्जाम करवाने का मुख्य लाभ बार बार होने वाली परीक्षाओ मे भीड़ कम करना है। विभिन्न सरकारी विभागो मे पदो को भरने के लिए अलग अलग एजेंसी अलग अलग परीक्षाएं करवाती है। इसके धन और समय दोनो खर्च होता है। हर परीक्षा मे लाखों परीक्षार्थी शामिल होते है। एक परीक्षा के होने से समय और धन दोनो की बचत होती है। CET के एग्जाम होने से भविष्य मे राज्य सरकार भी परीक्षार्थीओ की स्क्रीनिंग करने के लिए CET Merit का उपयोग कर सकती है।

Q. Common Eligibility Test (CET की परीक्षा) कितनी बार आयोजित की जाएगी?

Ans : प्रारंभ में, Common Eligibility Test (CET) की परीक्षा) साल में दो बार आयोजित किया जाएगा। National Recruitment Agency (NRA) प्रत्येक लेवल पर CET एग्जाम की आवृत्ति को योजनाबद्ध तरीके से बढ़ाएगा ताकि यह हर एक मंच तक पहुंच सके जहां यह एक उम्मीदवार को उसके द्वारा पसंदीदा तारीख और समय को बुक करने और एग्जाम देने का अवसर प्रदान करेगा।

. Is CET necessary for SSC? क्या SSC के लिए CET का एग्जाम क्लियर करना जरूरी है?

Ans : CET एग्जाम को क्लियर करने वाले उम्मीदवारो को ही आगे SSC, RRB और IBPS द्वारा आयोजित चयन प्रक्रिया के आगे के चरणों के लिए उपस्थित होने के पात्र माना जाता है।

Q. Are 12th marks important for CET? क्या CET के लिए 12वीं के अंक महत्वपूर्ण हैं?

Ans : नहीं, फिलहाल अभी के समय में CET का परिणाम घोषित करने में बोर्ड के अंकों पर विचार नहीं किया जाता है। पात्रता मानदंड के लिए आपको 10+2 में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने होंगे। लेकिन आगे आने वाले समय के 2023-24 के बाद 12th बोर्ड के मार्क्स को भी CET रिजल्ट में बराबर का महत्व दिया जाएगा।

Q . Is the CET exam easy? क्या CET का एग्जाम आसान है?

Ans : यह उत्तर लगभग सभी एग्जाम के लिए लागू होता है की अगर आपकी तैयारी अच्छी है तो आपके लिए सारे एग्जाम आसान है लेकिन अगर आपने एग्जाम की तैयारी अच्छे से नहीं की है तो आपके लिए सारे एग्जाम कठिन होते हैं। 
वहीं रही CET के एग्जाम की बात तो इसका एग्जाम ज्यादा कठिन नहीं होता इसे आप easy to moderate level का एग्जाम कह सकते हैं। जिसमे लगभग 60% प्रश्न आसान होते हैं। और लगभग 40% प्रश्न मीडियम लेवल के होते हैं।

Q. SSC CET, IBPS CET और RRB Common Eligibility Test (CET) क्या है?

Ans : SSC CET परीक्षा, IBPS CET परीक्षा, और RRB CET परीक्षा, SSC, IBPS और RRBs के अंतर्गत ग्रुप बी और ग्रुप C के गैर-राजपत्रित पदों के लिए National Recruitment Agency (NRA) द्वारा आयोजित प्राथमिक स्तर (टीयर- I) सामान्य पात्रता परीक्षा है।

Q. क्या Common Eligibility Test (CET), CTET, TET परीक्षा की जगह लेगी?

Ans : Common Eligibility Test (CET) ग्रुप बी गैर-राजपत्रित, कुछ समूह बी राजपत्रित, और समूह सी गैर-तकनीकी पदों के लिए आयोजित की जाएगी। Common Eligibility Test (CET), CTET और TET परीक्षा की जगह नहीं लेगा और ये परीक्षा उनके संबंधित परीक्षा प्राधिकरण विभागों द्वारा आयोजित की जाएगी।

Q . क्या CET परीक्षा के लिए गणित अनिवार्य है? Is math compulsory for the CET exam?

Ans : हां CET के एग्जाम के लिए Math सब्जेक्ट की तैयारी जरूरी है। क्योंकि इस एग्जाम में Math से सम्बन्धित प्रश्न भी आते हैं।

Q . Is CET have negative marking? क्या CET के एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग होती है?

Ans : नही CET के एग्जाम नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है।

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 4.5 / 5. Vote Count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *