What is CIP Full Form? CIP का Full Form क्या होता है? जानें CIP के बारे में जरूरी बातें…

5
(1)

CIP Full Form

दोस्तों क्या आपने कभी CIP शब्द सुना है? या क्या आप जानते हैं की CIP kya hai? CIP की फुल फॉर्म (CIP Full Form) क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों हमारे इस ब्लॉग Tach Fan.in पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर CIP के बारे मे (CIP Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको CIP kya hota hai? CIP ka Full Form kya hota hai? के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप CIP kya hai? (CIP Full Form) के बारे में जान सकेंगे। 

CIP kya hai? (CIP Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि CIP टर्म का कोई एक फुल फॉर्म नही होता है बल्कि अलग अलग फील्ड के हिसाब से इसके अलग अलग फुल फॉर्म होते हैं। 

तो दोस्तों यहां इस आर्टिकल में हम आपको CIP के अलग अलग फील्ड के हिसाब से अलग अलग फुल फॉर्म की जानकारी देंगे।

CIP Full Form in Banking

Banking के क्षेत्र में CIP का फुल फॉर्म Customer Identification Program (कस्टमर आइडेंटिफिकेशन प्रोग्राम) होता है।

 

CIP Full Form in Banking

Customer Identification Program (CIP) के अनुसार, बैंकों सहित सभी वित्तीय संस्थानों को उन व्यक्तियों की आइडेंटिफाई वेरिफाई करनी होगी जो वित्तीय लेनदेन करने के लिए संबंधित बैंक या वित्तीय संस्था की सेवाओं का उपयोग करना चाहते हैं।

 Customer Identification Program (CIP) एक प्रॉसेस है जिसे अमेरिकन कंपनियों और कॉर्पोरेट और वित्तीय संगठनों को अपने ग्राहक को जानिए (KYC) दायित्वों को पूरा करने के लिए करना चाहिए।

  अमेरिकन कंपनियों और उनके साथ व्यावसायिक संबंध रखने वालों के लिए, ग्राहक ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया के दौरान CIP आवश्यक है। यह ग्राहकों के साथ संबंध जोड़ने से पहले उनकी पहचान करने और उन्हें प्रमाणित करने के लिए सरकार द्वारा सत्यापित आधिकारिक दस्तावेजों को ध्यान में रखता है।

अमेरिका में कार्यरत सभी वित्तीय संस्थानों को यह निर्देश दिया गया है कि वे सेवाएं प्रदान करने से पहले अपने ग्राहकों की पहचान सत्यापित करें। यह US Patriot Act के तहत एक अनिवार्य आवश्यकता है।

यह KYC प्रोसेस के जैसा ही होता है।

CIP Full Form in Business / Shipping 

बिजनेस या शिपिंग के फील्ड में CIP का फुल फॉर्म  “Carriage and Insurance Paid To” होता है। 

CIP Full Form in Business Shipping

 

बिजनेस में या शिपिंग के क्षेत्र में Carriage and Insurance Paid To शब्द प्रोडक्ट को क्रेता तक पहुंचाने से संबंधित होता है। इसका मतलब होता है की  किसी भी प्रोडक्ट को क्रेता तक पहुंचाने के लिए विक्रेता तब तक सभी जोखिम लेता है जब तक कि माल शिपमेंट के स्थान पर पहले वाहक को वितरित नहीं किया जाता है-गंतव्य स्थान पर नहीं। एक बार जब माल पहले वाहक को दिया जाता है, तो खरीदार सभी जोखिमों के लिए जिम्मेदार होता है।

CIP Full Form in Cryptocurrency

क्रिप्टो करेंसी के फील्ड में CIP का फुल फॉर्म Crypto Investment Plan होता है।

यह क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने के लिए CoinDCX कम्पनी द्वारा पेश किया एक प्लान है।

Crypto Investment Plan के तहत, निवेशक नियमित अंतराल पर क्रिप्टो में एक निश्चित राशि का निवेश करने में सक्षम होते हैं। इससे निवेशकों को  बाजार की अस्थिरता को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के साथ साथ लंबी अवधि के लिए निवेश का फायदा भी मिलता है और साथ ही समय के साथ धन के चक्रवृद्धि प्रभाव का आनंद भी ले सकते हैं।

इन्हें भी देखें :-  What is NHRC Full Form? NHRC की फुल फॉर्म क्या होती है? जानें NHRC के बारे में सभी जरूरी बातें…

CIP Full Form in Pharma Industry

फार्मा इंडस्ट्री में CIP का फुल फॉर्म Clean-in-Place होता है।

Clean-in-Place (CIP) एक सफाई पद्धति है जिसका उपयोग मुख्य रूप से दवा निर्माण उद्योग में किया जाता है।  CIP को जहाजों को साफ करने के लिए लागू किया जा सकता है, पाइप की आंतरिक सतहों, फिल्टर, प्रॉसेस इक्यूपमेंट और फिटिंग को बिना डिस्सेप्लर के साफ किया जा सकता है।

Clean-in-Place (CIP) मुख्यतः डी-असेंबल किए बिना पाइप, जहाजों, इक्यूपमेंट, फिल्टर और संबंधित फिटिंग की आंतरिक सतहों को स्वचालित रूप से सफाई करने का एक तरीका है। क्लीनिंग का यह तरीका आमतौर पर पाइपिंग, टैंक और फिलर्स जैसे उपकरणों के लिए उपयोग किया जाता है। 

CIP Full Form in Capital Management

Capital Management के फील्ड में CIP का फुल फॉर्म Capital Improvement Plan या Capital Improvement Program होता है।

Capital Improvement Plan या Capital Improvement Program (CIP) एक सामुदायिक योजना और वित्तीय प्रबंधन का उपकरण है जिसका उपयोग बहु-वर्ष की अवधि (आमतौर पर 4-6 वर्ष) में पूंजी सुधारों के स्थान, समय और वित्तपोषण के समन्वय के लिए किया जाता है।

एक Capital Improvement Plan (CIP), या Capital Improvement Program, एक छोटी अवधि (आमतौर पर चार से दस साल) की योजना होती है, जो पूंजी परियोजनाओं और उपकरण खरीद की पहचान करती है, एक प्लानिंग प्रोवाइड कराती है और योजना के वित्तपोषण के विकल्पों की पहचान करती है। अनिवार्य रूप से, यह योजना सरकार या कॉर्पोरेट और एक व्यापक और रणनीतिक योजना और इकाई के वार्षिक बजट के बीच एक कड़ी प्रदान करती है।

CIP Full Form in Education

एजुकेशन के क्षेत्र में CIP का फुल फॉर्म Classification of Instructional Programs होता है।

 

CIP Full Form education

Classification of Instructional Programs (CIP) संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में उच्च शिक्षा के संस्थानों में शैक्षणिक विषयों का वर्गीकरण है।

Classification of Instructional Programs (CIP) एक टैक्सोनोमिक योजना प्रदान करता है जो अध्ययन और कार्यक्रम पूर्णता गतिविधि के क्षेत्रों की सटीक ट्रैकिंग और रिपोर्टिंग प्रोवाइड कराता है।

CIP को मूल रूप से 1980 में अमेरिकी शिक्षा विभाग के राष्ट्रीय शिक्षा सांख्यिकी केंद्र (NCES) द्वारा विकसित किया गया था।

What is CIP in Accounting?

अकाउंटिंग में CIP एंट्री का मतलब Construction In Progress होता है।

CIP Full Form in Accounting / Assets : Construction In Progress

Construction In Progress (CIP) एक प्रकार का खाता है जो भवन निर्माण के दौरान निर्मित या असेंबल की जा रही अचल संपत्तियों के खर्चों को ट्रैक करता है।  जब एक नई इमारत का निर्माण हो रहा हो, या किसी पुरानी इमारत का विस्तार हो रहा हो या नई मशीनरी का निर्माण कर रहे हैं, तो कंपनियां Construction In Progress (CIP) खातों का निर्माण करती हैं।

Construction In Progress (CIP) या Capital Work in Progress की एंट्री, उस निर्माण कार्य की लागत को रिकॉर्ड करता है, जो अभी तक पूरा नहीं हुआ है (आमतौर पर, कैपिटल बजट आइटम्स पर लागू होता है)।  एक CIP आइटम का मूल्यह्रास तब तक नहीं लगाया जाता है जब तक कि संपत्ति को सेवा में नहीं लिया जाता है।

What is a CIP in Research?

रिसर्च के फील्ड में CIP का फुल फॉर्म Certified IRB Professional होता है।

Certified IRB Professional (CIP) प्रोग्राम को 1999 में एथिकल रिसर्च प्रैक्टिसेज और प्रोग्राम्स को बढ़ावा देने के लिए विकसित किया गया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके प्रशासन से जुड़े पेशेवरों ने ज्ञान, समझ और अनुभव के उन्नत स्तर का प्रदर्शन किया है। पहली बार पेश किए जाने के बाद से 3,000 से अधिक व्यक्ति प्रमाणित हो चुके हैं।

CIP Full Form in Airport

एयरपोर्ट, होटलों और सेमिनार हॉल में CIP का मतलब होता है “Commercial Important Person” यानी “व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण व्यक्ति” होता है।

CIP का मतलब होता है वह व्यक्ति जो किसी कंपनी का जनरल मैनेजर या एक महत्वपूर्ण व्यवसायी होता है।  हवाई अड्डों, होटलों और सेमिनार हॉल में प्रदान की जाने वाली VIP और CIP सर्विस में थोड़ा बहुत ही डिफरेंस होता है।

इन्हें भी देखें :-  What is RTH Full Form? Rajasthan Right To Health Bill क्या है? जानें राइट टू हेल्थ बिल के बारे में सभी जरूरी बातें…

Some Other CIP Full Form 

TermFull FormCategory
CIPCentral Institute of PsychiatryMinistry of Health and Family Welfare
CIPComponent-Independent PaletteComputer and Networking
CIPCoordinated Instrument PackageSpace Science
CIPCentral Investment ProgramAccounts and Finance
CIPCascade Improvement ProgramElectronics
CIPCesium Intermediate ProductChemistry
CIPCommon Industrial ProtocolNetworking
CIPCommon Isochronous PacketNetworking
CIPChannel Interface ProcessorTelecommunication
CIPCarrier Identification ParameterTelecommunication
CIPCritical Infrastructure ProtectionMedical
CIPContact Ion PairPhysics Related
CIPChipataAirport Code
CIPCritical Intelligence ParameterMilitary and Defense
CIPChartered Insurance ProfessionalInsurance
CIPCareer Intern ProgramJob


तो दोस्तो ऊपर ऑर्टिकल में हमने आपको अलग अलग फील्ड में CIP के फुल फॉर्म (CIP Full Form) के बारे में डीटेल में जानकारी दी है। उम्मीद है पूरा आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको CIP Kya hota hai? CIP का फुल फॉर्म (CIP Full Form) के बारे में पता चल गया होगा। यदि इस विषय में आपको कुछ पूछना हो या कुछ जानकारी शेयर करनी हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट लिख सकते हैं। आर्टिकल पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद !

FAQ About CIP Full Form

Q . What is CIP Full Form in Banking? बैंकिंग सेक्टर में CIP क्या होता है?

Ans . Banking के क्षेत्र में CIP का फुल फॉर्म Customer Identification Program (कस्टमर आइडेंटिफिकेशन प्रोग्राम) होता है।  
Customer Identification Program (CIP) के अनुसार, बैंकों सहित सभी वित्तीय संस्थानों को उन व्यक्तियों की आइडेंटिफाई वेरिफाई करनी होगी जो वित्तीय लेनदेन करने के लिए संबंधित बैंक या वित्तीय संस्था की सेवाओं का उपयोग करना चाहते हैं।

Q . KYC और CIP में क्या अंतर है?

Ans : Know Your Customer (अपने ग्राहक को जानिए) (KYC) और Customer Identification Program (CIP) दोनो ही व्यवसाय के संचालन के लिए महत्वपूर्ण हैं। लेकीन KYC में ग्राहक की पहचान और उनके द्वारा की जाने वाली व्यावसायिक गतिविधियों को जानना शामिल है। इसके विपरीत, CIP में ग्राहक द्वारा प्रदान की गई जानकारी को सत्यापित करना शामिल है।

Q . बैंकिंग में CIP क्यों महत्वपूर्ण है?

Ans :  सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यह उन व्यक्तियों की इंडेंटिफाई को वेरिफाई करके वित्तीय संस्था और बैंकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करता है जो हमारे वित्तीय संस्थानों का उपयोग करते हैं। ऐसा करने से, यह हमारे बैंकों और अन्य वित्त संस्थानों में और बाहर आने वाले धन पर बेहतर नज़र रखने में मदद करता है।

Q . What is CIP Full Form in Business / Shipping? बिजनेस या शिपिंग के फील्ड में CIP क्या होता है?

Ans : बिजनेस या शिपिंग के फील्ड में CIP का फुल फॉर्म  “Carriage and Insurance Paid To” होता है। 
बिजनेस में या शिपिंग के क्षेत्र में Carriage and Insurance Paid To शब्द माल को क्रेता तक पहुंचाने से संबंधित होता है। इसका मतलब होता है की  किसी भी माल को क्रेता तक पहुंचाने के लिए विक्रेता तब तक सभी जोखिम लेता है जब तक कि माल शिपमेंट के स्थान पर पहले वाहक को वितरित नहीं किया जाता है-गंतव्य स्थान पर नहीं। एक बार जब माल पहले वाहक को दिया जाता है, तो खरीदार सभी जोखिमों के लिए जिम्मेदार होता है।

Q . CIP और CIF में क्या अंतर है?

Ans : ये दोनो ही इनकोटर्म बहुत समान हैं, सिवाय इसके कि CIP टर्म का उपयोग परिवहन के सभी साधनों के लिए किया जाता है, जबकि CIF टर्म केवल समुद्री माल पर लागू होता है।  इसका मतलब यह भी है कि CIF के लिए, जिम्मेदारी मूल बंदरगाह पर स्थानांतरित होती है, जबकि CIP के लिए यह मूल देश में किसी भी सहमत स्थान पर स्थानांतरित होती है।

इन्हें भी देखें :-  AP Full Form in Hindi | AP का मतलब क्या होता है? जाने AP के बारे में कुछ जरुरी बाते।
Q . अकाउंटिंग में Assets में CIP का क्या अर्थ है?

Ans : अकाउंटिंग में Assets में CIP का क्या अर्थ Construction in Progress होता है।
 Construction in Progress (CIP) Assets एक ऐसी एसेट है, जिसका निर्माण आप एक निश्चित अवधि में करते हैं।  अपनी CIP Assets को बनाएं और बनाए रखें क्योंकि आप कच्चे माल और श्रम के निर्माण के लिए पैसा खर्च करते हैं।

Q . CIP खाता कैसे Work करता है?

Ans : Construction In Progress (CIP) एक प्रकार का खाता है जो भवन निर्माण के दौरान निर्मित या असेंबल की जा रही अचल संपत्तियों के खर्चों को ट्रैक करता है।  जब एक नई इमारत का निर्माण हो रहा हो, या किसी पुरानी इमारत का विस्तार हो रहा हो या नई मशीनरी का निर्माण कर रहे हैं, तो कंपनियां Construction In Progress (CIP) खातों का निर्माण करती हैं।
Construction In Progress (CIP) या Capital Work in Progress की एंट्री, उस निर्माण कार्य की लागत को रिकॉर्ड करता है, जो अभी तक पूरा नहीं हुआ है (आमतौर पर, कैपिटल बजट आइटम्स पर लागू होता है)।  एक CIP आइटम का मूल्यह्रास तब तक नहीं लगाया जाता है जब तक कि संपत्ति को सेवा में नहीं लिया जाता है।

Q . अकाउंटिंग में CIP की गणना कैसे करते हैं?

Ans :  अकाउंटिंग में CIP की गणना करने के लिए सूत्र है:
 पूर्ण किए गए कार्य का प्रतिशत = अब तक की वास्तविक लागत / कुल अनुमानित लागत।
 अब तक अर्जित राजस्व = पूर्ण किए गए कार्य का प्रतिशत * कुल अनुमानित राजस्व।
 अधिक/कम बिल राजस्व = अनुबंध पर कुल बिलिंग – अब तक अर्जित राजस्व।

Q . What is CIP Full Form in Education? एजुकेशन में CIP क्या है?

Ans : एजुकेशन के क्षेत्र में CIP का फुल फॉर्म Classification of Instructional Programs होता है।
Classification of Instructional Programs (CIP) एजुकेशन के क्षेत्र में फील्ड के अनुसार इंस्ट्रक्शनल प्रोग्राम को वर्गीकृत करने के लिए प्रयोग किया जाता है।  CIP मूल रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में नेशनल सेंटर फॉर एजुकेशन स्टैटिस्टिक्स (NCES) द्वारा बनाया गया था।  यह एक श्रेणीबद्ध वर्गीकरण है।  वर्गीकरण प्रत्येक इंस्ट्रक्शनल प्रोग्राम वर्ग का एक विस्तृत विवरण प्रदान करता है, साथ ही उस वर्ग में पाए जाने वाले इंस्ट्रक्शनल प्रोग्राम के प्रकार के उदाहरण भी प्रदान करता है।  
इसके अलावा वर्गीकृत किए गए संबंधित कार्यक्रमों के उदाहरणात्मक उदाहरण भी दिए गए हैं।  इसके अलावा, वर्गीकरण में CIP का परिचय और अध्ययन डेटा के क्षेत्र के एकत्रीकरण के लिए एक वैकल्पिक संरचना शामिल है।  

Q . What is CIP Classification Code?

Ans : Classification of Instructional Programs (CIP) संयुक्त राज्य अमेरिका में उच्च शिक्षा में इंस्ट्रक्शनल प्रोग्राम्स के लिए यूज की जाने वाली टैक्सोनोमिक कोडिंग योजना है।  इसका उद्देश्य अध्ययन के क्षेत्रों और कार्यक्रम की पूर्णता के लिए संगठन, संग्रह और रिपोर्टिंग की सुविधा प्रदान करना है।
CIP Code छह अंकों की संख्या (xx.xxxx) होती है जो इंस्ट्रक्शनल प्रोग्राम्स की पहचान करता है। इनमे पहले दो अंक संबंधित कार्यक्रमों के सबसे सामान्य समूह का प्रतिनिधित्व करते हैं और संयुक्त राज्य में उच्च शिक्षा के सभी संस्थानों द्वारा पेश किए जाने वाले सभी निर्देशात्मक कार्यक्रमों को शामिल करने के लिए हैं।  आखरी के चार अंकों का कोड सामान्य समूह के भीतर एक अधिक विशिष्ट कार्यक्रम का प्रतिनिधित्व करता है, और छह अंकों का कोड सबसे विस्तृत कार्यक्रम वर्गीकरण है, जो अध्ययन के एक बहुत ही विशिष्ट इंस्ट्रक्शनल क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है।

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 5 / 5. Vote Count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *