What is MFI Full Form? MFI का Full Form क्या होता है? जानें MFI के बारे में जरूरी बातें…

5
(2)

MFI Full Form

दोस्तों क्या आपने कभी MFI शब्द सुना है? या क्या आप जानते हैं की MFI kya hai? MFI की फुल फॉर्म (MFI Full Form) क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों हमारे इस ब्लॉग Tach Fan.in पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर MFI के बारे मे (MFI Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको MFI kya hota hai? MFI ka Full Form kya hota hai? के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप MFI kya hai? (MFI Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

MFI kya hai? (MFI Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि MFI की Full Form MicroFinance Institution (माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशन) होता है।

MFI Full Form : MicroFinance Institution

MFI Full Form in Hindi : माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशन (हिंदी में अर्थ : सूक्ष्म वित्त संस्थाएँ)

 

MFI Full Form Microfinance institutions

MicroFinance Institution (MFI) क्या है? What is MicroFinance Institution (MFI)

MicroFinance Institution (MFI) उन कंपनियों को कहा जाता है जो निम्न आय वर्ग के लोगों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिये सस्ती ब्याज दरों पर कर्ज उपलब्ध कराते हैं।

MicroFinance Institution (MFI) उन लोगों को छोटे ऋण प्रदान करती हैं जो समाज के वंचित और कमजोर वर्गों से हैं तथा जिनके पास बैंकिंग सुविधाओं तक पहुँच उपलब्ध नहीं है। इसकी सेवाओं में सूक्ष्म ऋण,सूक्ष्म बचत और सूक्ष्म बीमा शामिल है।

इन संस्थाओं द्वारा ली जाने वाली ब्याज दरें ज़्यादातर मामलों में सामान्य बैंकों द्वारा वसूल किये जाने वाली दरों से कम होती हैं।

माइक्रो फाइनेंस से अभिप्राय अलग-अलग देशों में भिन्न होता है। भारत में 1 लाख रुपए से कम के सभी ऋणों को माइक्रोलोन या सूक्ष्म ऋण माना जा सकता है।

पिछले कुछ दशकों में माइक्रोफाइनेंस क्षेत्र तेजी से बढ़ा है और वर्तमान में इनके पास भारत की गरीब आबादी के लगभग 102 मिलियन खाते (बैंकों और छोटे वित्त बैंकों सहित) हैं।

गरीब लोगों के लिये विभिन्न प्रकार के वित्तीय सेवा प्रदाता उभरे हैं जैसे- गैर-सरकारी संगठन (NGO), सहकारिता, स्व-सहायता समूह , क्रेडिट यूनियन, सामुदायिक-आधारित विकास संस्थान, वाणिज्यिक और राज्य बैंक, बीमा तथा क्रेडिट कार्ड कंपनियाँ, डाकघर आदि।

भारत में गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियाँ (Non Banking Finance Company)  और MFIs का रिज़र्व बैंक के “Non-Banking Financial Company -Micro Finance Institutions (Reserve Bank) Directions, 2011” द्वारा नियमन किया जाता है।

MicroFinance Institutions (MFIs) Business Model: 

Joint Liability Group

यह आमतौर पर अनऑफिशियल ग्रुप होते है जिसमें 4-10 व्यक्ति शामिल होते हैं जो आपसी गारंटी पर ऋण प्राप्त करते हैं। यह ऋण आमतौर पर कृषि उद्देश्यों या संबंधित गतिविधियों के लिये दिया जाता है।

इन्हें भी देखें :-  What is NHRC Full Form? NHRC की फुल फॉर्म क्या होती है? जानें NHRC के बारे में सभी जरूरी बातें…

Self Help Group

यह एक समान सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्तियों का ग्रुप होता है। इस ग्रुप के अंतर्गत छोटे व्यापारी एक छोटी अवधि के लिये एक साथ आते हैं और अपनी व्यापारिक जरूरतों के लिए एक सामान्य फंड बनाते हैं। इन समूहों को गैर-लाभकारी संगठनों के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

इस संबंध में National Bank for Agriculture and Rural Development (NABARD) द्वारा क्रियान्वित “Self Help Group – Bank Linkage Programme (SHG-BLP) उल्लेखनीय है, क्योंकि इससे Self Help Group बैंकों से अपने पुनर्भुगतान का ट्रैक रिकॉर्ड प्रस्तुत करके ऋण ले सकते हैं।

Rural Modal Bank  

इस मॉडल को वर्ष 1970 के दशक में एक बांग्लादेशी नोबेल विजेता प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस द्वारा प्रतिपादित किया गया। इस मॉडल ने भारत में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (Regional Rural Bank) के निर्माण को प्रेरित किया है। इस प्रणाली का प्राथमिक उद्देश्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था का विकास करना है।

ग्रामीण सहकारिता

इसकी स्थापना स्वतंत्रता के दौरान की गई। इस प्रणाली में जटिल संरचनाएँ थीं साथ ही इससे केवल ग्रामीण क्षेत्र में  ऋण की सुविधा मुहैया कराई जाती थी। इसलिये इस प्रणाली को वह सफलता नहीं मिली जो इससे उम्मीद की गई थी।

MicroFinance Institution (MFI) के लाभ

  • ये बिना किसी ज़मानत के आसानी से ग्राहकों को शॉर्ट टर्म लोन प्रदान करती हैं।
  • यह अर्थव्यवस्था के गरीब वर्गों को अधिक धन उपलब्ध कराती हैं, जिससे गरीब परिवारों की आय में बढ़ोतरी होती है और रोज़गार का भी सृजन होता है।
  • यह महिलाओं, बेरोज़गारों और द्विव्यांगों समेत समाज के अल्प-वित्तपोषित समूहों को सेवाएँ प्रदान करती हैं।
  • यह समाज के गरीब और असुरक्षित और कमज़ोर वर्गों को उनकी मदद के लिये उपलब्ध वित्तीय साधनों से अवगत कराती है और बचत की विधि विकसित करने में भी मदद करती है।
  • सूक्ष्म-ऋण से लाभ प्राप्त करने वाले परिवार अपने बच्चों को बेहतर और निरंतर शिक्षा प्रदान करने में सक्षम होते हैं।

Microfinance (माइक्रोफाइनेंस) से मिलता जुलता एक और वर्ड होता है Macro Finance (मैक्रोफाइनेंस)। लगभग मिलता जुलता उच्चारण होने से अक्सर इन दोनो शब्दों के बीच में कन्फ्यूजन हो जाता है। इसीलिए यहां हम आपको Macro Finance (मैक्रोफाइनेंस) के बारे में भी कुछ जानकारी उपलब्ध करा देते हैं : 

माइक्रोफाइनेंस (Microfinance) बनाम मैक्रोफाइनेंस (Macro Finance) क्या अंतर है?

माइक्रोफाइनेंस (Microfinance) और मैक्रोफाइनेंस (Macro Finance) दो अलग अलग प्रकार की फंडिंग-संबंधित गतिविधियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। अंतर उनके दायरे में है। माइक्रोफाइनेंस (Microfinance) गरीब व्यक्तियों या छोटे व्यवसायों को धन और/या वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए एक व्यक्ति-केंद्रित, समुदाय-आधारित दृष्टिकोण है, जिनकी मुख्यधारा या पारंपरिक संसाधनों तक पहुंच नहीं है।

इसके विपरीत, मैक्रोफाइनेंस (Macro Finance) एक अर्थव्यवस्था या समग्र सामाजिक संरचना से संबंधित है। इसमें नीतियों का मसौदा तैयार करना, सब्सिडी जैसे कार्यक्रम शुरू करना, या वित्त पोषण और बहु-वर्षीय आर्थिक विकास योजनाओं और परियोजनाओं का संचालन करना शामिल है जो रोजगार या किक-स्टार्ट उद्योग उत्पन्न करेंगे।

आर्थिक रूप से विकासशील देश में एक ग्रामीण को 100 डॉलर का ऋण जो उन्हें सिरेमिक बनाने के लिए आवश्यक उपकरण खरीदने में सक्षम बनाता है, माइक्रोफाइनेंस (Microfinance) का एक उदाहरण होगा। वहीं एक मिलियन-डॉलर के जलविद्युत बांध के निर्माण का वित्तपोषण करने वाली सरकार जिसमें हजारों लोग कार्यरत हैं, मैक्रोफाइनेंस (Macro Finance) का गठन करेगी।

इन्हें भी देखें :-  DPR Full Form in Hindi | DPR का मतलब क्या होता है? जानें DPR के बारे में जरुरी बातें

माइक्रोफाइनेंस (Microfinance) और मैक्रोफाइनेंस (Macro Finance) दोनों ही फंडिंग का कार्य करते हैं, उनका अंतर उनके प्रयासों के दायरे और आकार में है।

माइक्रोफाइनेंस (Microfinance) व्यक्तियों के लिए वित्तीय आत्मनिर्भरता को सक्षम बनाता है, उन्हें धन और शिक्षा प्रदान करता है।

मैक्रोफाइनेंस (Macro Finance) व्यापक परियोजनाओं से संबंधित है जो संपूर्ण समाजों या समुदायों को प्रभावित करते हैं, जिसका लक्ष्य समग्र रूप से अर्थव्यवस्थाओं में सुधार करना है।

माइक्रोफाइनेंस (Microfinance) सेवाओं में माइक्रोक्रेडिट, माइक्रोसेविंग्स और माइक्रोइंश्योरेंस शामिल हैं। माइक्रोफाइनेंस (Microfinance) का उद्देश्य व्यक्तियों को समय पर वित्त पोषण की पेशकश करके, उन्हें कौशल सीखने में मदद करना और आजीविका का एक स्थिर साधन स्थापित करके आत्मनिर्भर बनाना है।

माइक्रोफाइनेंस (Microfinance) संभावित उधारकर्ताओं को पैसे और क्रेडिट कैसे काम करता है, कैसे बजट और ऋण का प्रबंधन, और नकदी प्रवाह का सर्वोत्तम उपयोग कैसे करें, की बुनियादी बातों के बारे में शिक्षित करके शुरू होता है ।

मैक्रोफाइनेंस (Macro Finance) का उद्देश्य अधिक व्यापक रूप से आर्थिक विकास करना है, व्यापक लाभ प्राप्त करने के लिए बड़े पैमाने पर काम करना जिसमें पूरी आबादी और कई संस्थाएं शामिल हैं। उदाहरण के लिए, एक राज्य या प्रांत उन व्यवसायों को बहु-वर्षीय कर लाभ प्रदान कर सकता है, जो किसी शहर या क्षेत्र में कारखाने या कार्यालय स्थापित करते हैं, जो स्थानीय निवासियों को काम पर रखते हैं और स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं या सेवाओं का उपयोग करते हैं। इस प्रयास के लिए वित्त पोषण बैंकों द्वारा या सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से सहायता प्रदान की जाती है ।

माइक्रोफाइनेंस (Microfinance) व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ शुरू होता है, जबकि मैक्रोफाइनेंस (Macro Finance) क्षेत्रीय या राष्ट्रीय स्तर पर ध्यान केंद्रित करके शुरू होता है।

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको MFI की फुल फॉर्म (MFI Full Form) : MicroFinance Institution के बारे में जानकारी दी है। लेकिन दोस्तों MFI टर्म की इसके अलावा कुछ अन्य भी फुल फॉर्म होती हैं जिनके बारे में यहां नीचे बताया गया है।

MFI Full Form Stock Market

Money Flow Index (MFI)

MFI Full Form in Share market Money Flow Index

 

शेयर मार्केट में Money Flow Index (MFI) एक तकनीकी संकेतक है जो किसी शेयर की प्राइसेज और वॉल्यूम डेटा दोनों का उपयोग करके शेयर के Overbought या Oversold की स्थिति के बारे में जानकारी देता है।

इसमें 80 से ऊपर बड़ने वाले Money Flow Index (MFI) को Overbought माना जाता है और 20 से नीचे जाने वाले Money Flow Index (MFI) को Oversold माना जाता है।

MFI Full Form in Apple 

Made For iphone/ ipod/ipad

MFi Certification :  MFi सर्टिफिकेशन का मतलब मेड फॉर आईफोन / आईपॉड / आईपैड है। यह एक ऐसा प्रोग्राम है जिसमें apple की डिवाइसेज की एक्सेसरीज़ के उत्पादकों को अपने हार्डवेयर को Apple द्वारा अप्रूव करना होगा।

MFI Full Form in Plastic

Melt Flow Index

Melt Flow Index (MFI) प्लास्टिक इंडस्ट्री में थर्मोप्लास्टिक्स के क्वालिटी कंट्रोल के फील्ड में इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है।

MFI Full Form Mutual Fund

Mutual Fund Intermediaries

Mutual Fund Intermediaries यानी म्यूचुअल फंड में बिचौलिए जो म्यूचुअल फंड कंपनी और म्यूचुअल फंड लेने वाले ग्राहकों के बीच मध्यस्थ का कार्य करते हैं। Mutual Fund Intermediaries (MFI) ग्राहकों की म्यूचुअल फंड लेने सम्बन्धित सभी कागजी कार्यवाही पूरी करने में मदद भी करते हैं।

इन्हें भी देखें :-  AP Full Form in Hindi | AP का मतलब क्या होता है? जाने AP के बारे में कुछ जरुरी बाते।

MFI Full Form in Amazon

MFi – Melting Foods India 

Melting Foods India अमेजन पर विभिन्न प्रकार के फूड प्रोडक्ट सेल करने वाली एक कंपनी है।

MFI Full Form in Banking

Microfinance Institution

MFI Full Form in Agriculture

Agriculture Microfinance

MFI Full Form in Medical

Male Factor Infertility

FAQ About MFI Full Form

Q . MFI की फुल फॉर्म क्या होती है?

Ans : MFI की Full Form MicroFinance Institution (माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशन) होता है।
MFI Full Form : MicroFinance Institution
MFI Full Form in Hindi : माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशन (हिंदी में अर्थ : सूक्ष्म वित्त संस्थाएँ)

Q . MicroFinance Institution (MFI) क्या है? What is MicroFinance Institution (MFI)

Ans : MicroFinance Institution (MFI) उन कंपनियों को कहा जाता है जो निम्न आय वर्ग के लोगों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिये सस्ती ब्याज दरों पर कर्ज उपलब्ध कराते हैं।
MicroFinance Institution (MFI) उन लोगों को छोटे ऋण प्रदान करती हैं जो समाज के वंचित और कमजोर वर्गों से हैं तथा जिनके पास बैंकिंग सुविधाओं तक पहुँच उपलब्ध नहीं है। इसकी सेवाओं में सूक्ष्म ऋण,सूक्ष्म बचत और सूक्ष्म बीमा शामिल है।

Q . MicroFinance Institution (MFI) के क्या लाभ हैं?

Ans : MicroFinance Institution (MFI) के लाभ
ये बिना किसी ज़मानत के आसानी से ग्राहकों को शॉर्ट टर्म लोन प्रदान करती हैं।
यह अर्थव्यवस्था के गरीब वर्गों को अधिक धन उपलब्ध कराती हैं, जिससे गरीब परिवारों की आय में बढ़ोतरी होती है और रोज़गार का भी सृजन होता है।
यह महिलाओं, बेरोज़गारों और द्विव्यांगों समेत समाज के अल्प-वित्तपोषित समूहों को सेवाएँ प्रदान करती हैं।
यह समाज के गरीब और असुरक्षित और कमज़ोर वर्गों को उनकी मदद के लिये उपलब्ध वित्तीय साधनों से अवगत कराती है और बचत की विधि विकसित करने में भी मदद करती है।
सूक्ष्म-ऋण से लाभ प्राप्त करने वाले परिवार अपने बच्चों को बेहतर और निरंतर शिक्षा प्रदान करने में सक्षम होते हैं।

Q . NBFC – MFI का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans : NBFC – MFI का फुल फॉर्म Non-Banking Financial Company-Micro Finance Institution (NBFC-MFI) होता है।

Q . शेयर मार्केट में MFI क्या होता है?

Ans : शेयर मार्केट में MFI का फुल फॉर्म 
MFI Full Form Stock Market : Money Flow Index (MFI)
शेयर मार्केट में Money Flow Index (MFI) एक तकनीकी संकेतक है जो किसी शेयर की प्राइसेज और वॉल्यूम डेटा दोनों का उपयोग करके शेयर के Overbought या Oversold की स्थिति के बारे में जानकारी देता है।
इसमें 80 से ऊपर बड़ने वाले Money Flow Index (MFI) को Overbought माना जाता है और 20 से नीचे जाने वाले Money Flow Index (MFI) को Oversold माना जाता है।

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 5 / 5. Vote Count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *