What is ODI Full Form in Cricket? क्रिकेट में ODI का मतलब क्या होता है? जानें ODI के बारे में जरूरी फैक्ट्स…

ODI Full Form
5
(2)

ODI Full Form in Cricket

दोस्तों Cricket की फील्ड में आपने ODI शब्द जरूर सुना होगा? लेकिन क्या आप जानते हैं की ये ODI क्या होता है? ODI का फुल फार्म (ODI Full Form) क्या होता है? या ODI का क्या होता है?

दोस्तों हमारे बहुत सारे क्रिकेट प्रेमी दोस्त तो जानते हैं की ODI का मतलब (ODI Full Form) क्या होता है? लेकिन कुछ लोगों को ये नहीं पता होता है। तो आज यहां इस वेबसाईट TachFan.in पर आपको यही जानने को मिलेगा की ODI का मतलब क्या होता है? और ODI का फुल फार्म (ODI Full Form) क्या होता है? केवल यही नहीं दोस्तों यहीं पर इसी आर्टिकल में आपको ODI के बारे में और भी बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारियां भी मिलेंगी। तो इसीलिए दोस्तों इस आर्टिकल को अंत तक पूरा जरूर पढ़ना।

ODI क्या होता है? ODI Full Form 

तो दोस्तों सबसे पहले आपको यही बता दें कि ODI का फुल फार्म होता है “One Day International”। (हिंदी में वन डे इंटरनेशनल)

ODI Full Form in Cricket : One Day International

Cricket के क्षेत्र में ODI का फुल फॉर्म : वन डे इंटरनेशनल / एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (इसे हिंदी में “एक दिवसीय क्रिकेट” या फिर “एक दिवसीय मैच” भी कहा जाता है)

ODI Full Form One Day International

One Day International (ODI) दोस्तों यह शब्द क्रिकेट खेल से जुड़ा है। क्रिकेट के इस तरीके में मैच एक दिन में खेला जाता है। वन डे इंटरनेशनल मैचों को “लिमिटेड ओवर इंटरनेशनल (LOI)” भी कहा जाता है। क्योकि क्रिकेट के इस फार्मेट में ओवर सीमित (Limited) होते है।

यह इंटरनेशनल क्रिकेट के कुल 3 अलग अलग फार्मेट (One Day International, 20- 20 और टेस्ट क्रिकेट) में से एक होता है। One Day International (ODI) में एक पारी में कुल 50 ओवर होते है, जबकि 20- 20 में एक पारी में कुल 20 ही ओवर फेंके जाते है। इस खेल का सबसे बड़ा एवं सबसे पुराना तरीका टेस्ट क्रिकेट है, जो 5 दिनो तक खेला जाता है। जिसमें प्रतिदिन 90 ओवर फेंके जाते है।

One Day International (ODI) Cricket के अलावा 20 -20 Cricket match को भी ““लिमिटेड ओवर इंटरनेशनल (LOI)” कहा जाता है क्योंकि क्रिकेट के इस फार्मेट में भी सिर्फ 20 ओवर ही होते है।

One Day International (ODI) का इतिहास

क्रिकेट का इतिहास बेहद पुराना है। 17वीं शताब्दी से इस खेल को खेला जा रहा है। लेकिन 1909 में जब International Cricket Council (ICC) की स्थापना हुई, तब क्रिकेट को एक संरचनात्मक ढांचा मिल गया। इसके बाद क्रिकेट को एक व्यवस्थित तरीके से खेला जाने लगा। टेस्ट क्रिकेट इस खेल का सबसे पुराना प्रारूप है, लेकिन इस खेल को और भी ज्यादा रोचक बनाने के लिए ICC ने इसमें One Day International (ODI) को भी जोड़ा।

One Day International (ODI) क्रिकेट की शुरुआत की कहानी बेहद दिलचस्प है। इतिहास का पहला One Day International (ODI) मैच वास्तव में एक टेस्ट मैच था। यह सुनने में अजीब जरूर लगेगा, परंतु सच्चाई यही है। पहला One Day International मैच 5 जनवरी 1971 को इंग्लैंड तथा ऑस्ट्रेलिया के बीच Melbourne क्रिकेट मैदान पर हुआ।

यह मैच एक टेस्ट मैच के तौर पर शुरू हुआ था, परन्तु बारिश के कारण जब पहले 3 दिन का खेल न हो सका, तब इसको Official तौर पर रद्द कर दिया तथा इसको एक One Day International मैच के तौर पर खेला गया। यह मैच 40 ओवर प्रति पारी का हुआ, जिसके एक ओवर में कुल 8 बॉल होती थी। इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट से जीता था।

1970 के दशक के अंत में, Kerry Packer ने World Series Cricket (WSC) की शुरुआत की और इसके बाद आधुनिक One Day International Cricket की कई सुविधाएं शुरू की गई, जिनमे खिलाड़ियों की रंगीन ड्रेस, सफेद दूधिया रोशनी में व्हाइट गेंद तथा काली साइट स्क्रीन के साथ मैच और टेलिविज़न प्रसारण के लिए एक से अधिक कैमरे, पिच पर खेलने वाले खिलाडियों की आवाज़ सुनने के लिए माइक्रोफोन तथा ऑन स्क्रीन ग्राफिक्स शामिल किए गए।

इन्हें भी देखें :-  What is CDS Full Form? CDS का Full Form क्या होता है? जानें CDS के बारे में जरूरी बातें…

भारत ने अपना पहला One Day International (ODI) मैच 13 जुलाई 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ Leeds के Headingley स्टेडियम पर खेला था। इस मुकाबले को इंग्लैंड ने 4 विकेट से अपने नाम किया था। यह मैच 55 ओवर प्रति पारी का हुआ था।

खिलाड़ियों की रंगीन ड्रेस के साथ खेला जाने वाला पहला मैच गोल्डन कलर की ड्रेस में ऑस्ट्रेलिया द्वारा पिंक कलर की ड्रेस में वेस्ट इंडियंस के खिलाफ 17 जनवरी 1979 को मेलबोर्न के VFL पार्क पर खेला गया था। इसे क्रिकेट को और अधिक पेशेवर खेल बनाने का श्रेय जाता है।

One Day International (ODI) फॉर्मेट के क्रिकेट में जुड़ने से इस खेल को एक नया मंच मिला। कलर्ड ड्रेस में क्रिकेट, सफेद दूधिया रोशनी में मैच तथा एक ही दिन में मैच का परिणाम मिलना, यह One Day International क्रिकेट की कुछ विशेषता थी, जिससे लोगो को क्रिकेट के प्रति पहले से ज्यादा लगाव होने लगा, लोग इसको ज्यादा बेहतर समझने लगे।

One Day International (ODI) Cricket मैच के नियम

चूंकि क्रिकेट का इतिहास बेहद पुराना है, तो इसमें समय के साथ साथ बदलाव आते जा रहे है। जिसके कारण One Day International (ODI) क्रिकेट मैच के नियमो में भी अंतर आया है। इस खेल के कुछ नियम है, जो वर्तमान समय मे लागू है।

  • वर्तमान समय मे One Day International Cricket 11 खिलाड़ी प्रति टीम वाली 2 टीमों के मध्य खेला जाता है।
  • टॉस जीतने वाला कप्तान बल्लेबाजी (Bating) या गेंदबाजी (बॉलिंग) / क्षेत्ररक्षण (फील्डिंग) का ऑप्शन चुनता है।
  • वर्तमान समय मे One Day International Cricket में कुल 50 ओवर (प्रति पारी) में होते है। जिसमे एक ओवर में कुल 6 गेंदे फेंकी जाती है। (एकदिवसीय क्रिकेट के शुरुआती दिनों में आम तौर पर प्रति टीम ओवर संख्या 60 थी, लेकिन अब इसे समान रूप से 50 ओवर तक सीमित कर दिया गया है।)
  • पहले बल्लेबाजी (बैटिंग) करने वाली टीम पहली पारी में लक्षित रनसंख्या निर्धारित करती है। बल्लेबाजी (बैटिंग) वाली टीम के “सभी खिलाड़ियों के आउट होने” (अर्थात, जब 11 में से 10 बैट्समैन आउट हो जाते हैं) या पहली टीम के टोटल पचास ओवर पूरे होने तक पारी चलती रहती है।
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के द्वारा बनाए गए कुल रनों से, बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को मैच जीतने के लिए एक रन अधिक बनाना पड़ता है।
  • दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम मैच जीतने के लिए निर्धारित रन संख्या से ज्यादा रन बनाने का प्रयास करती है। इसी तरह, दूसरी पारी में गेंदबाजी करने वाली टीम मैच जीतने के लिए विपक्षी टीम को निर्धारित रनसंख्या से कम पर आउट करने का प्रयास करती है।
  • प्रत्येक गेंदबाज अधिकतम 10 ओवर तक गेंदबाजी कर सकता है।
  • एक टीम में केवल 11 ही खिलाड़ी मैच खेल सकते है। यदि मैच के दौरान कोई खिलाड़ी चोटिल (घायल) हो जाता है, तो उसकी जगह पर किसी अन्य खिलाड़ी को मैदान पर उतारा जा सकता है। ICC के नए नियमो के मुताबिक अगर चोटिल (घायल) खिलाड़ी के सिर पर चोट है, तो केवल इसी दशा में किसी अन्य खिलाड़ी से बल्लेबाज़ी (बैटिंग) या गेंदबाजी (बॉलिंग) कराई जा सकती है। किसी अन्य चोट की दशा में दूसरा खिलाड़ी केवल क्षेत्ररक्षण (फील्डिंग) कर सकता है।
  • यदि दोनों टीम अपनी पारी के 50 ओवर में समान रन बना पाती है, तो उसे “टाई” मैच कहा जाता है। इसके बाद दोनों टीम को एक एक ओवर और दिया जाता है, जिसे “सुपर ओवर” कहा जाता है। जिसमे अधिक रन बनाने वाली टीम विजेता होती है।
  • अगर सुपर ओवर में भी दोनों टीमों का स्कोर बराबर होता है, तो ऐसी दशा में जिस टीम की मैच में ज्यादा बाउंड्री (चौके, छक्के) होगी, उसे विजेता घोषित किया जायेगा। वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड टीम भी कुछ इसी प्रकार विजेता बनी है।
  • वर्तमान समय मे One Day International Cricket में कुल 3 Powerplay होते है। पहला पावर प्ले 1 से 10 ओवर का होगा, दूसरा 11 से 40 ओवर के बीच, जबकि अंतिम पावरप्ले 41 से 50 ओवर के बीच होता है।

One Day International (ODI) Cricket World Cup

One Day International का सबसे बड़ा टूर्नामेंट क्रिकेट World Cup होता है। यह प्रत्येक 4 साल में आयोजित किया जाता है। World Cup में टीमें ICC के नियमों के अनुसार शामिल होती है। 1975 से 2019 तक कुल 12 World Cup खेले गए है। जिसमें ऑस्ट्रेलिया टीम ने अपनी बादशाहत दिखाते हुये सबसे ज्यादा 5 बार इसको जीता है। 70 के दशक की सबसे मजबूत टीमों में से एक वेस्टइंडीज टीम ने सबसे पहले शुरूआत में दो World Cup अपने नाम किए है। भारतीय क्रिकेट टीम ने पहला World Cup 1983 में कपिल देव की कप्तानी में जीता, जबकि दूसरा World Cup जीतने में भारत को 28 वर्ष लग गए।

इन्हें भी देखें :-  What is NAAC Full Form? NAAC का Full Form क्या होता है? जानें NAAC के बारे में जरूरी बातें…

लंबे इंतजार के बाद 2011 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारत ने दूसरी बार World Cup जीता। इसके अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका तथा इंग्लैंड भी अपने नाम इस ट्रॉफी को अपने नाम कर चुके है। आखरी World Cup 2019 में खेला गया था। जिसकी मेजबानी इंग्लैंड एंड वेल्स ने की थी। इसमें इंग्लैंड ने फाइनल में न्यूजीलैंड को बड़े नाटकीय ढंग से हराते हुए विश्वविजेता का खिताब अपने नाम किया।

अब तक के Cricket World cup Winners टीम 

  • 1975 – West Indies
  • 1979 – West Indies
  • 1983 – India
  • 1987 – Australia
  • 1992 – Pakistan
  • 1996 – Sri Lanka
  • 1999 – Australia
  • 2003 – Australia
  • 2007 – Australia
  • 2011 – India
  • 2015 – Australia
  • 2019 – England
  • 2023 – Australia

One Day International (ODI) Cricket के रिकॉर्ड

  • One Day International (ODI) Cricket मैचों में सर्वाधिक शतक (सेंचुरी) और अर्धशतक (हाफ सेंचुरी) बनाने का रिकॉर्ड भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होनें One Day International (ODI) Cricket मैचों में सर्वाधिक रन भी बनाए हैं तथा One Day International (ODI) Cricket मैच में दोहरा शतक बनाने वाले प्रथम पुरुष खिलाड़ी हैं, यह उपलब्धि उन्होनें 24 फ़रवरी 2010 में हासिल की।
  • One Day International (ODI) Cricket मैच में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड नौ विकेट पर 443 रन है, जो 4 जुलाई 2006 को एमस्टलवीन में 50 ओवरों के One Day International (ODI) Cricket मैच में श्रीलंका ने नीदरलैंड के विरुद्ध बनाया। 35 रनों के साथ सबसे कम रन बनाने का रिकॉर्ड ज़िम्बाब्वे के नाम है जो 2004 में हरारे में श्रीलंका के विरुद्ध बना था।
  • किसी One Day International (ODI) Cricket मैच में दोनों टीमों द्वारा बनाई गई सर्वाधिक रनो की संख्या 872 है। 2006 में जोहांसबर्ग में अपने One Day International (ODI) Cricket मैच के दौरान पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवरों में चार विकेट पर 434 रन बनाए, लेकिन इसके बावजूद वे दक्षिण अफ्रीका से मात खा गए, जिसने एक गेंद शेष रहते नौ विकेटों के नुकसान पर 438 रन बना लिए।
  • 19 रन पर 8 विकेटों के साथ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड श्रीलंका के चमिंडा वास के नाम है जो 2001-02 को कोलंबो में जिम्बाब्वे के विरुद्ध बना-One Day International (ODI) Cricket मैच में आठ विकेट लेने वाले वह एकमात्र खिलाड़ी हैं।

तो दोस्तो ये तो था ODI के क्रिकेट मैच की फील्ड में फुल फार्म (ODI Full Form in Cricket) One Day International Cricket के बारे में डीटेल में जानकारी। लेकिन दोस्तों ODI शब्द का अलग अलग फील्ड में कुछ अन्य भी फुल फार्म होते हैं जिनके बारे में हम आपको इसी आर्टिकल में आगे जानकारी दे रहे हैं।

ODI Full Form in Organization 

ODI Full Form : Overseas Development Institute

Overseas Development Institute (ODI) इंटरनेशनल डेवलपमेंट और ह्यूमैनिटी के मुद्दों पर एक प्रमुख स्वतंत्र थिंक टैंक है। Overseas Development Institute (ODI) दुनिया के सबसे गरीब लोगों के जीवन में सुधार पर ध्यान केंद्रित करके वैश्विक प्रगति और समृद्धि को बढ़ावा देता है। इनके रिसर्च और नीति का उद्देश्य है कि 2030 तक ‘कोई भी पीछे न छूटे’  और उन लोगों तक पहुंचे जो सबसे पीछे हैं।

ODI में 230 से अधिक कर्मचारी हैं, जिनमें रिसर्चर, संचारक और विशेषज्ञ सहायक कर्मचारी शामिल हैं। Overseas Development Institute (ODI) हाई क्वालिटी वाले रिसर्च, नीति सलाह, परामर्श सेवाएं और अनुरूप प्रशिक्षण प्रदान करते हैं और इस तरह वह अनुसंधान और नीति के बीच की खाई को पाटते हैं

ODI Full Form In Share Market

ODI Full Form : Offshore Derivative Instruments

ODI Full Form in Share Market

Offshore Derivative Instruments (ODI), जिसे Participatory notes (p-notes) के नाम से भी जाना जाता है। यह एक टूल है जिसकी सहायता से विदेशी निवेशक सेबी के साथ रजिस्टर्ड हुए बिना भारत के शेयर बाजारों में इन्वेस्ट कर सकते हैं। शेयर बाजारों में शेयर, बॉन्ड और डेरिवेटिव शामिल हैं।

ये निवेशक एक ऐसे विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) से कॉन्टेक्ट करते हैं, जो पहले से ही सेबी के साथ रजिस्टर्ड है। FII उन निवेशकों की ओर से खरीदारी करता है और FII के सहयोगी उन्हें Offshore Derivative Instruments (ODI) जारी करते हैं। Offshore Derivative Instruments (ODI) के लिए अंतर्निहित संपत्ति या तो स्टॉक या निफ्टी फ्यूचर्स जैसे इक्विटी डेरिवेटिव भी हो सकती है।

इन्हें भी देखें :-  What is CAC Full Form? CAC का Full Form क्या होता है? जानें CAC के बारे में जरूरी बातें…

ODI Full Form In Networking

ODI Full Form : Open Data Link Interface

ODI Full Form in Computer Network Field

Open Data Link Interface (ODI) एक सॉफ्टवेयर इंटरफ़ेस है जो विभिन्न डेटा-लिंक लेयर प्रोटोकॉल को एक ही ड्राइवर या एडॉप्टर को कंप्यूटर पर शेयर करने की अनुमति देता है। इसको Apple और Novell कंपनी द्वारा पेश किया गया था। इसका उपयोग नेटवर्क इंटरफेस कार्ड (NIC) ड्राइवर्स और नेटवर्क प्रोटोकॉल के बीच कम्युनिकेशन मैकेनिज्म को परिभाषित करने के लिए किया जाता है।

ODI Full Form In Organization

ODI Full Form : Office of Defects Investigation

Office of Defects Investigation (ODI) नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन के अंतर्गत एक डिपार्टमेंट है। यह मोटर वाहनों और मोटर वाहन उपकरणों में सुरक्षा संबंधी दोषों की पहचान और सुधार से संबंधित अधिनियम के प्रावधानों को लागू करने के लिए जांच करता है।

ODI Full Form In Health

ODI Full Form : Optimum Daily Intake

Optimum Daily Intake (ODI) एक भोजन की गाइड लाइन है जिसे बीमारियों को रोकने के लिए आवश्यक न्यूनतम भोजन के बजाय शरीर के लिए आवश्यक जरूरी पोषण को पूरा करने के लिए डिजाइन किया जाता है।

ODI Full Form In Computer Field

ODI Full Form : Oracle Data Integrator

ODI Full Form in Computer Field

Oracle Data Integrator, Oracle कंपनी द्वारा डिजाइन किया गया एक डाटा इंटीग्रेटर टूल है, जो बिजनेस इंटेलिजेंस सिस्टम में डेटा इंटीग्रेशन की प्रोसेस के डेवलपमेंट, मैनेजमेंट और मेंटेनेंस के काम आता है।

ODI Full Form In Economics

ODI Full Form : Overseas Direct Investment

Overseas Direct Investment (ODI) उसे कहते हैं जब कोई कंपनी अपने व्यवसाय के विस्तार की रणनीति के तहत अपने देश से बाहर की किसी कंपनी में इन्वेस्ट करती है।

ODI Full Form In Organization

ODI Full Form : Ocean Design Inc.

Oceans Design Inc. संयुक्त राज्य अमेरिका की एक कंपनी है। यह साइंटिफिक और टेक्निकल सर्विस इंडस्ट्री का हिस्सा है।

ODI Full Form Insulation Company

ODI Full Form : Old Dominion Insulation

Old Dominion Insulation (ODI) कमर्शियल और इंडस्ट्रियल मार्केट में प्रमुख इनसुलेशन कंपनी है, जो मेकेनिकल इनसुलेशन के निर्माण, कम टेंपरेचर के रेफ्रिजरेशन को इंस्टॉल करना, कोल्ड स्टोरेज पैनलों की स्थापना और इलेक्ट्रिक हीट ट्रेसिंग जैसे कार्यों में एक्सपर्ट है।

FAQ About ODI Full Form

Q. ODI का फुल फार्म क्या होता है? What is ODI Full Form?

Ans: Cricket की फील्ड में ODI का फुल फार्म होता है “One Day International”। (हिंदी में वन डे इंटरनेशनल)
इसे हिंदी में “एक दिवसीय क्रिकेट” या फिर “एक दिवसीय मैच” भी कहा जाता है।

शेयर बाजार में ODI का फुल फार्म होता है Offshore Derivative Instruments

Computer के क्षेत्र में ODI का Full Form होता है “Oracle Data Integrator” यह Oracle कंपनी द्वारा डिजाइन किया गया एक डाटा इंटीग्रेटर टूल है।Networking के क्षेत्र में ODI का Full Form होता है Open Data Link Interface

Q. One Day International क्रिकेट का आविष्कार किसने किया था?

Ans : One Day International क्रिकेट को स्टार्ट करने का श्रेय सर डोनाल्ड ब्रैडमैन को जाता है। उन्होंने ही क्रिकेट के इस फॉर्मेट की शुरूआत की थी।पहला One Day International क्रिकेट मैच 5 जनवरी 1971 को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था।

Q. 20-20 Cricket (T-20 Cricket) और One Day International (ODI) में क्या अंतर है?

Ans : One Day International Cricket (ODI) टोटल 50 ओवर का मैच होता है और 20-20 Cricket (T-20 Cricket) 20 ओवर का मैच होता है। इनमे प्रत्येक ओवर में 6 बाल होती है।

किसी 20-20 Cricket (T-20 Cricket) मैच में एक बॉलर अधिकतम 4 ओवर गेंदबाजी कर सकता है। वहीं One Day International Cricket (ODI) एक बॉलर अधिकतम 10 ओवर गेंदबाजी कर सकता है।

Q. ODI MATCH कितने ओवर का होता है? / ODI मैच में कितने Over होते हैं?

Ans : ODI मैच यानी एकदिवसीय मैच 50 ओवर का होता है। जिसमे एक बॉलर अधिकतम 10 ओवर की गेंदबाजी कर सकता है।

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको ODI शब्द के विभिन्न फील्ड में अलग अलग फुल फार्म (ODI Full Form) के बारे में जानकारी दी है। दोस्तो उम्मीद करता हूं की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको ODI की फुल फार्म (ODI Full Form) पता चल गई होगी। और यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया नेटवर्क पर शेयर जरूर कर देना ताकि और लोगों को भी इसके बारे मे जानकारी मिल जाए।

धन्यवाद

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 5 / 5. Vote Count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *