PPT Full Form in Hindi | PPT का मतलब क्या होता है? जानें PPT के बारे में जरुरी बातें

5
(2)

PPT Full Form

दोस्तों क्या आपने कभी PPT शब्द सुना है? या क्या आप जानते हैं की PPT kya hai? PPT की फुल फॉर्म (PPT Full Form) क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों हमारी इस Tach Fan.in ब्लॉग पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर PPT के बारे मे (PPT Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हां तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको PPT kya hota hai? PPT ka Full Form kya hota hai? इस के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप PPT kya hai? (PPT Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

PPT kya hai? (PPT Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि PPT का Full Form होता है PowerPoint Presentation ( पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन ) जिसे हिंदी भाषा मे “प्रस्तुत करना” या “पेश करना” कहते हैं।

PPT Full Form – PowerPoint Presentation

PPT full form Hindi – पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन 

PPT Full Form PowerPoint Presentation

PPT (PowerPoint Presentation) क्या होता है?

दोस्तो PPT कंप्यूटर में यूज होने वाली एक प्रकार की फाइल का एक्सटेंशन होता है जिसे माइक्रोसॉफ्ट के PowerPoint सॉफ्टवेयर से बनाया जाता है। Microsoft PowerPoint सॉफ्टवेयर में जो भी प्रजेंटेशन बनाई जाती है उस प्रेजेंटेशन फाइल का एक्सटेंशन .ppt होता है। Microsoft PowerPoint सॉफ्टवेयर Microsoft Office सॉफ्टवेयर का ही एक पार्ट है जिसमे Microsoft Word, Microsoft Excel जैसे और भी ऑफिस यूज के साफ्टवेयर आते है।

What is a File Extension? फाइल एक्सटेंशन क्या होता है?

फाइल एक्सटेंशन आपके कंप्यूटर को (या आपको भी) यह बताने में मदद करता है कि आपकी फाइल किस तरह की है, जैसे .ppt फ़ाइल एक्सटेंशन आपको यह बताता हैं कि यह एक PowerPoint की प्रेजेंटेशन फाइल है, फाइल एक्सटेंशन फाइल के सेव किए गए नाम के आखिरी तीन या चार अक्षर होते हैं। विंडोज़ प्रत्येक डिफॉल्ट प्रोग्राम के लिए एक फ़ाइल एक्सटेंशन को जोड़ता है। जैसे- .doc, .xlsx, .pptx आदि।

इन्हें भी देखें :-  What is MLT Full Form? MLT का Full Form क्या होता है? जानें MLT के बारे में जरूरी बातें…

Microsoft PowerPoint सॉफ्टवेयर की Help से किसी भी विषय को या फिर अपने प्लान को दूसरे व्यक्ति तक ग्राफिक्स और स्लाइड्स के माध्यम से प्रेजेंटेशन बनाकर समझाया जा सकता है।

PowerPoint में Presentation को प्रभावशाली बनाने के लिए उसमे कई टूल्स दिए होते हैं, इसमें हम टेक्स्ट, इमेज, शेप आदि का भी इस्तेमाल एक अच्छा PowerPoint Presentation (PPT) बनाने के लिए कर सकते हैं।

अगर आपको मूवी देखना पसंद है तो आपने उसमे कुछ ऐसे भी सीन देखे होंगे। जहां बड़ी बड़ी कंपनियों के मालिक अपने वर्कर के साथ बिज़नेस मीटिंग करते है। और वहां PowerPoint Presentation (PPT) बनाकर प्रोजेक्टर की मदद से सभी को समझाया जाता है कि कंपनी अपने लक्ष्य तक कैसे पहुंच सकती है। या फिर ऐसी कौन सी कमियां रह गईं जिससे उनको घाटे का सामना करना पड़ रहा है।

PowerPoint Presentation (PPT) का ज्यादातर इस्तेमाल कॉर्पोरेट सेक्टर में किया जाता है। जहां पर कंपनी का मुनाफा बढ़ाने के लिए किन किन चीजों की आवश्यकता पड़ सकती है। इन सभी डिटेल्स को एक प्रजेंटेशन के रूप में समझाया जाता है। इसमें बहुत से Slide Add होते है। जो एक के बाद एक आते रहते है।

एक PowerPoint Presentation (PPT) फाइल को माइक्रोसॉफ्ट के PowerPoint सॉफ्टवेयर के अलावा Google Slides जैसे कई अन्य सॉफ्टवेयर्स से भी बनाया या एडिट किया जा सकता है।

PowerPoint Presentation (PPT) का इस्तेमाल कहां होता है?

PowerPoint Presentation (PPT) को कोई भी इस्तेमाल कर सकता है, वैसे PPT का ख़ास तौर पर शिक्षात्मक क्षेत्र और business तथा companies में यूज किया जाता है और इन क्षेत्रों में ये बहुत जरुरी भी माना जाता है। कॉर्पोरेट सेक्टर में भी इसका उपयोग अधिक होता है। जहां पर किसी भी प्रोजेक्ट को एक प्रेजेंटेशन के रूप में समझाया जाता है। इसमें बहुत से Slide Add होते है। जो एक के बाद एक आते रहते है।

तो दोस्तों ऊपर हमने PPT की फुल फॉर्म (PPT Full Form) और उसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। वैसे तो ज्यादातर इस PPT के फुल फॉर्म PowerPoint Presentation (पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन) को एजुकेशन और बिजनेस के फील्ड में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसके अलावा भी PPT शब्द के अलग अलग फील्ड के हिसाब से और भी बहुत सारे Full Form होते हैं हर अलग फील्ड में इस शॉर्ट फॉर्म PPT का इस्तेमाल अलग अलग संदर्भ के लिए किया जाता है।

इन्हें भी देखें :-  What is FRL Full Form? FRL का Full Form क्या होता है? जानें FRL के बारे में जरूरी बातें…

इसलिए यहां पर इस आर्टिकल में हमने PPT टर्म (शॉर्ट फॉर्म) हर एक फील्ड के हिसाब से अलग अलग Full Form दिए हैं। आपको जिस भी फील्ड के लिए इस PPT टर्म (शॉर्ट फार्म) का Full Form जानना हो आप अपनी जरुरत के हिसाब से सभी अर्थ देख सकते हैं।

Some Other PPT Full Form

PPT Full Form in Software / Computer Program

सॉफ्टवेयर / कम्प्यूटर प्रोग्राम की फील्ड में PPT का फुल फॉर्म “Program Performance Test (प्रोग्राम परफॉर्मेंस टेस्ट)” होता है।

PPT Full Form in Software / Computer Program : “Program Performance Test”.

PPT Full Form in Software / Computer Program

PPT Full Form in Jobs / Interview

वहीं जॉब्स / इंटरव्यू की फील्ड में PPT का फुल फॉर्म “Pre Placement Talk” होता है।

PPT Full Form in Jobs / Interview “Pre Placement Talk”.

PPT Full Form in Jobs / Interview

PPT Full Form in Business Management

वहीं बिजनेस मैनेजमेंट की फील्ड में PPT का फुल फॉर्म “People Process Technology” होता है।

PPT Full Form in Business Management “People Process Technology”.

PPT Full Form in Business Management

PPT Full Form in Oceanography : Parts Per Thousand

PPT Full Form in Oceanography

Parts Per Thousand (PPT) : प्रतिशत की तरह ही Parts Per Thousand (PPT) भी एक तरह का अनुपात ही होता है जिसका उपयोग अक्सर किसी लिक्विड में घुले हुए तत्व की मात्रा को नापने के लिए किया जाता है, जैसे कि पानी में लवण (यानी लावणता)। “समुद्र के पानी में औसत लावणता”। आपको समुद्र विज्ञान (Oceanography) की पाठ्य पुस्तकों के अधिकांश यह Parts Per Thousand (PPT) टर्म पढ़ने को मिलेगा।

वहीं स्पेसक्राफ्ट की फील्ड में PPT का फुल फॉर्म “Pulsed Plasma Thruster” होता है।

PPT Full Form in Spacecraft

Pulsed Plasma Thruster

PPT Full Form in Spacecraft

तो दोस्तों ऊपर हमने अलग-अलग फील्ड के हिसाब से PPT के कुछ फुल फॉर्म (PPT Full Form) दिए हैं। लेकिन दोस्तों ऊपर दिए गए PPT के फुल फॉर्म के आलावा इसके और भी बहुत सारी फुल फॉर्म होते हैं जो यहां नीचे लिस्ट में दिए हैं :

Other PPT Full Form

PPTProduction Prove Out Test
PPTProject Placement And Training
PPTPost Production Test
PPTParts Per Trillion
PPTParts Per Thousand
PPTPersonal Property Tax
PPTPublic Policy Team
PPTProgram Planning Team
PPTPersonal Protective Technology
PPTPersonal Productivity Tool
PPTPrinting and Publishing Technology
PPTProcessing Program Table
PPTProgram Properties Table
PPTPay-Per-Transaction
PPTPeak Power Tracker
PPTPrecision Position Tracker (Optical Tracking System Used in Virtual Reality)
PPTPetroleum Profit Tax Act of 1959 (Nigeria)
इन्हें भी देखें :-  What is EMI Full Form? EMI का Full Form क्या होता है? जानें EMI के बारे में जरूरी बातें…

FAQ About PPT Full Form

Q. What is PPT Full Form?

Ans : PPT Full Form is “PowerPoint Presentation”

Q. What is .ppt in my Computer?

Ans : .ppt is an extension of a type of file used in computers that is created with Microsoft’s PowerPoint Software.

Q. What is Microsoft PowerPoint Software and How does it work?

Ans : Microsoft PowerPoint सॉफ्टवेयर Microsoft Office सॉफ्टवेयर का ही एक पार्ट है जिसमे Microsoft Word, Microsoft Excel जैसे और भी ऑफिस यूज के साफ्टवेयर आते है। यह सॉफ्टवेयर किसी प्रोजेक्ट को अच्छे से समझाने के लिए प्रेजेंटेशन बनाने के काम आता है।

Q. What is PPT Full Form in Interview / College?

Ans : PPT Full Form in Interview / College is : “Pre Placement Talk”

Q. What is PPT Full Form in Education?

Ans : PPT Full Form in Education is : Planning and Placement Team.

Planning and Placement Team (PPT) माता-पिता और शिक्षकों की अंतः विषय टीम है जो आपके बच्चे की विशेष शिक्षा के संबंध में निर्णय लेती है। टीम में माता-पिता या स्कूल जिले के विवेक, अन्य व्यक्ति भी शामिल हो सकते हैं, जिनके पास आपके बच्चे के बारे में ज्ञान या विशेष विशेषज्ञता है।

Q. What is PPT Full Form in Science?

Ans : PPT Full Form in Science is : Part Per Trillionएक Part Per Trillion (PPT) हवा, पानी या मिट्टी में किसी पदार्थ की मात्रा का माप है। प्रति ट्रिलियन में एक भाग की संद्रता का अर्थ है कि हवा, पानी या मिट्टी के प्रत्येक एक ट्रिलियन भागों के लिए उस पदार्थ का एक हिस्सा है जिसमें यह निहित है।

Q. What is PPT Full Form in Economics?

Ans : PPT Full Form in Economics is : Plunge Protection Team”Plunge Protection Team” (PPT) वित्तीय बाजारों पर कार्य समूह को दिया गया एक बोलचाल का नाम है।

Q. What is PPT Full Form in Engineering?

Ans : PPT Full Form in Engineering is Paper Presentation Topics.

Q. What is PPT Full Form in LIC?

Ans : PPT Full Form in LIC is : Premium Paying Term (प्रीमियम भुगतान अवधि) पॉलिसी धारक के लिए प्रीमियम का भुगतान करने के लिए वर्षों की कुल संख्या है।

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 5 / 5. Vote Count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Kavita Devi
Kavita Devi

 कविता देवी  हिन्दी में जानें ब्लॉग की Founder और Author है। इन्हें हमेशा से इंटरनेट पर जानकारी पढ़ना और उसे अन्य लोगों के साथ शेयर करना पसंद है। अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

No comments yet

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *