What is IDS Full Form? | IDS का मतलब क्या होता है? जानें IDS के बारे में जरुरी बातें

IDS Full Form
5
(1)

IDS Full Form

दोस्तों क्या आपने कभी IDS शब्द सुना है? या क्या आप जानते हैं की IDS kya hai? या IDS Full Form क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों हमारे इस ब्लॉग Tach Fan.in पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर IDS के बारे मे (IDS Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको IDS kya hota hai? IDS ka Full Form kya hota hai? के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप IDS kya hai? (IDS Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

IDS kya hai? (IDS Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि IDS शब्द की सिर्फ एक ही फुल फॉर्म नही होती बल्कि अलग अलग फील्ड और कैटेगरी के हिसाब से इसकी अलग अलग फुल फॉर्म होती है।

इसीलिए यहां इस आर्टिकल में हम आपको IDS की हर एक कैटेगरी के हिसाब से अलग अलग Full Form के बारे में जानकारी देंगे।

दोस्तों जैसा कि आपको ऊपर ही बताया है कि IDS की अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से बहुत सारी फुल फॉर्म होती है लेकिन इसकी जो सबसे ज्यादा कॉमन फुल फॉर्म यूज़ की जाती है वह है Intrusion Detection System (IDS). इस शब्द का इस्तेमाल Computer Security के लिए किया जाता है।

IDS Full Form in Computer Security

Intrusion Detection System

 

IDS Full Form in Computer Security

इस टर्म को हिन्दी में इंट्रूज़न डिटेक्शन सिस्टम (घुसपैठ जांच प्रणाली) कह सकते हैं।

Intrusion Detection System (IDS) क्या होता है?

Intrusion Detection System (IDS) एक ऐसा सॉफ्टवेयर / एप्लिकेशन या डिवाइस होता है जो किसी नेटवर्क या सिस्टम की malicious एक्टिविटी या पॉलिसी वॉयलेशन एक्टिविटी को मॉनिटर करता है, और मैनेजमेंट को सिक्योरिटी की कमजोरियों के बारे में रिपोर्ट करता है।

IDS का एक और Full Form Integrated Defence Staff (इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ) होता है। इसका उपयोग भारत में सरकारी सुरक्षा और रक्षा के लिए किया जाता है।

IDS Full Form in Security & Defence

Integrated Defence Staff

IDS Full Form in Security Defence

Integrated Defence Staff (IDS) (हिंदी में एकीकृत रक्षा स्टाफ) में सर्विस ऑफिसर, सिविलियन ऑफिसर और वैज्ञानिक शामिल हैं और उन्हें इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ की जिम्मेदारियों के आधार पर कर्तव्यों, भूमिकाओं और कार्यों को आवंटित किया जाता है। IDS और उससे संबंधित संरचनाएं भारत सरकार की रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) के प्रावधानों के तहत बनाई गई हैं।

इन्हें भी देखें :-  What is CAD Full Form? CAD का Full Form क्या होता है? जानें CAD के बारे में जरूरी बातें…

IDS Full Form in Business

Boeing Integrated Defense Systems

IDS का एक और Full Form Boeing Integrated Defense Systems (बोइंग इंटीग्रेटेड डिफेंस सिस्टम्स) होता है। यह बोइंग कंपनी की एक इकाई है जो रक्षा और एयरोस्पेस उत्पादों और सेवाओं के लिए जानी जाती है।

वर्तमान में Boeing Defense, Space and Security (BDS) जिसे पहले Boeing Integrated Defense Systems (IDS) के नाम से जाना जाता था, बोइंग कंपनी की एक इकाई है जो रक्षा और एयरोस्पेस उत्पादों और सेवाओं के लिए प्रसिद्ध है।

IDS Full Form in Computer Database

Informix Dynamic Server

IDS Full Form in ComputerDetabase

वहीं कम्प्यूटर डेटाबेस की फील्ड में IDS का Full Form Informix Dynamic Server होता है। जाहिर सी बात है इसका उपयोग कम्प्यूटिंग, डेटाबेस के लिए किया जाता है।

Informix Dynamic Server (IDS), एक Extensible Relational Database Management System (एक्स्टेंसिबल रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम) होता है जो मूल रूप से इनफॉर्मिक्स सॉफ्टवेयर इंक द्वारा डेवलप किया गया है, यह अब IBM सॉफ्टवेयर ग्रुप डेटाबेस का हिस्सा है।

IBM का Informix Dynamic Server एक फास्ट और स्केलेबल डेटाबेस सर्वर है जो पारंपरिक रिलेशनल, ऑब्जेक्ट-रिलेशनल और डायमेंशनल डेटाबेस का मैनेजमेंट करता है। इसकी सेल्फ मैनेजमेंट कैपेबिल्टी एम्बेडेड डेटा-मैनेजमेंट सॉल्यूशन के अनुकूल होती हैं।

IDS Full Form in Hotal Industry

वहीं होटल इंडस्ट्री में IDS का Full Form Internet Distribution System होता है। यह टर्म उन पोर्टल को संदर्भित करता है जो होटलों में ऑनलाइन रिजर्वेशन और बुकिंग प्रदान करते हैं।

IDS या Internet Distribution System विश्व स्तर पर होटल के प्रचार में सबसे महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक है। होटलों के लिए IDS की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है जिसने दुनिया भर में होटल के कमरों की ऑनलाइन बुकिंग और रिजर्वेशन का बीड़ा उठाया है।

होटलों इंडस्ट्री में IDS आपके होटल को लगभग 11,000 ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल्स से जोड़ता है, जिसमें कुछ लोकप्रिय होटल बुकिंग वेबसाइट जैसे Expedia, Orbitz, Hotwire, TravelNow, Travelocity, Booking.com, Hotels.de, Hotels.com, Agoda, Priceline और Lastminute.com शामिल हैं।

IDS Full Form in Education

Institute of Development Studies

वहीं Education की फील्ड में IDS का Full Form Institute of Development Studies (इंस्टिट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज) होता है। यह यूनाइटेड किंगडम में एकेडमिक और साइंस यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूशन की फील्ड में उपयोग किया जाता है।

Institute for Development Studies (IDS) ब्राइटन, यूनाइटेड किंगडम में एक स्वतंत्र शोध संस्थान के रूप में स्थापित है।

IDS Full Form in British Politics

Iain Duncan Smith

ब्रिटिश राजनीति में IDS का Full Form Iain Duncan Smith (इयान डंकन स्मिथ) है। Sir George Iain Duncan Smith (सर जॉर्ज इयान डंकन स्मिथ) (जन्म 9 अप्रैल 1954), जिन्हें अक्सर उनके short name IDS द्वारा संदर्भित किया जाता है, एक ब्रिटिश राजनेता हैं।

इन्हें भी देखें :-  What is PPI Full Form ? PPI का मतलब क्या होता है? जानें PPI के बारे में जरुरी बातें

IDS Full Form in Croatia

Iain Duncan Smith

Croatia (एक देश) में IDS का Full Form Istarski Demokratski Sabor (इस्ट्रियन डेमोक्रेटिक असेंबली) है। यह शब्द क्रोएशिया में सरकारी राजनीति में यूज किया जाता है।

इस्ट्रियन डेमोक्रेटिक असेंबली (Croatian: Istarski demokratski sabor, IDS) क्रोएशिया में एक राजनीतिक दल है जो मुख्य रूप से इस्त्रिया काउंटी में काम कर रहा है।

IDS Full Form in Medical

Integrated Delivery System

IDS Full Form in Medical

 Medical के क्षेत्र में IDS का Full Form Integrated Delivery System (इंटीग्रेटिड डिलीवरी सिस्टम) होता है।

एक इंटीग्रेटिड डिलीवरी सिस्टम (IDS), जिसे इंटीग्रेटिड डिलीवरी नेटवर्क (Integrated Delivery Network / IDN) के नाम से भी जाना जाता है, एक vertical इंटीग्रेटिड, स्वास्थ्य सेवा नेटवर्क हैं जिनमें चिकित्सक, अस्पताल, पोस्ट-एक्यूट सेवाएं शामिल हैं, और कभी-कभी इनमे स्वास्थ्य बीमा की सर्विस भी प्रोवाइड कराई जाती हैं। संक्षेप में, एक ही संगठन के भीतर वे पेशेंट की पूरी देखभाल का एक व्यापक स्पेक्ट्रम प्रदान करते हैं।

IDS Full Form in Banking / Tax

 Income Declaration Scheme / आय घोषणा योजना

Banking या Tax के क्षेत्र में IDS का Full Form Income Declaration Scheme होता है।

Income Declaration Scheme (IDS) (जिसे हिंदी में आय घोषणा योजना कह सकते हैं) जून 2016 में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा पेश की गई थी। इसका लक्ष्य व्यक्तियों को अपनी पूर्व अघोषित आय घोषित करने का अवसर देना था।

IDS Full Form in Investment

Income Deposit Security

वहीं Investment की फील्ड में IDS का Full Form Income Deposit Security होता है।

IDS Full Form in School

International Dimension in Schools

School की फील्ड में IDS का Full Form International Dimension in Schools होता है।

International School Award (इंटरनेशनल स्कूल अवार्ड) को ही अब के समय में International Dimension in Schools (IDS) (इंटरनेशनल डाइमेंशन इन स्कूल्स) कहा जाता है। यह स्कूल्स में अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा को विकसित करने और एम्बेड करने के बारे में है।

इसे भी जानें :- PCM Full Form | PCM, PCB, PCMB क्या होता है? जानें PCM, PCB, PCMB के बारे में जरुरी बातें

तो दोस्तों इस आर्टिकल में ऊपर हमने आपको IDS के बहुत सारे फुल फार्म (IDS Full Form) के बारे में बताया है। लेकिन IDS के इसके अलावा अलग अलग फील्ड के हिसाब से और भी बहुत सारे फुल फार्म होते हैं जो हमने यहां नीचे लिस्ट में दिए हैं

Other IDS Full Form

IDS Full Form in Computer and NetworkingIntegrated Directory Service
IDS Full Form in HealthcareIntegrated Delivery System
IDS Full Form in Educational DegreeInformation and Decision Sciences
IDS Full Form in TelecommunicationInformation Directory Service
IDS Full Form in NetworkingInformix Dynamic Server
IDS another Full Form in NetworkingInternet Distribution System
IDS Full Form in ElectronicsInteractive Diagnostic System
IDS Full Form in Space ScienceInterface Data Sheet
IDS Full Form in Database ManagementInternals and Data Structures
IDS Full Form in Military and DefenceIntegrated Deployment System
IDS Full Form in Stock ExchangeInter Dimensional Securities
इन्हें भी देखें :-  FPC Full Form in Hindi | FPC का मतलब क्या होता है? जानें FPC के बारे में जरुरी बातें

FAQ About IDS Full Form

Q. Computer Security में IDS और IPS क्या होते हैं? What does IDS IPS stand for?

Ans : IDS मतलब Intrusion Detection Systems (IDS) और IPS मतलब Intrusion Prevention Systems (IPS) ये दोनो कंप्यूटर में सिक्योरिटी प्रोग्राम होते हैं जो आपके नेटवर्क पर लगातार नजर रखते हैं, नेटवर्क के द्वारा हो सकने वाली संभावित गड़बड़ियों की पहचान करते हैं और उनके बारे में जानकारी इक्कठी करते हैं, गड़बड़ियों को रोकते हैं, और सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेटर को उनके बारे में जानकारी भी देते है। इस प्रकार ये दोनो कंप्यूटर प्रोग्राम कंप्यूटर में नेटवर्क के द्वारा होने वाली गड़बड़ियों की रोकथाम करते हैं।

Q. IDS और IPS के बीच में क्या अंतर होता है? What is the difference between IDS and IPS?

Ans : उनके बीच मुख्य अंतर यह है कि IDS एक निगरानी प्रणाली है, जबकि IPS एक नियंत्रण प्रणाली है। IDS किसी भी तरह से नेटवर्क पैकेट को नहीं बदलता है, जबकि IPS पैकेट की सामग्री के आधार पर पैकेट को डिलीवरी से रोकता है, ठीक उसी तरह जैसे फ़ायरवॉल IP एड्रेस से ट्रैफ़िक को रोकता है।

Q. IDS प्रोग्राम कितने तरह के होते हैं? What are the types of IDS?

Ans : IDS प्रोग्राम पांच तरह के होते हैं:
Network Intrusion Detection System (NIDS)

Host Intrusion Detection System (HIDS)

Protocol-based Intrusion Detection System (PIDS)

Application Protocol-based Intrusion Detection System (APIDS)

Hybrid Intrusion Detection System

Q. IDS प्रोग्राम क्या किस काम आता है? What can IDS detect?

Ans : Intrusion Detection System (IDS) एक ऐसा सॉफ्टवेयर / एप्लिकेशन या डिवाइस होता है जो किसी नेटवर्क या सिस्टम की malicious एक्टिविटी या पॉलिसी वॉयलेशन एक्टिविटी को मॉनिटर करता है, और मैनेजमेंट को सिक्योरिटी की कमजोरियों के बारे में रिपोर्ट करता है।

Q. हमे IDS प्रोग्राम से क्या लाभ है? Why do we use IDS?

Ans : घुसपैठ का पता लगाने वाली प्रणाली का प्राथमिक लाभ यह सुनिश्चित करना है कि जब कोई हमला या नेटवर्क घुसपैठ हो रहा हो तो आईटी कर्मियों को सूचित किया जाए। एक नेटवर्क इंट्रूज़न डिटेक्शन सिस्टम (NIDS) नेटवर्क पर इनबाउंड और आउटबाउंड ट्रैफ़िक दोनों की निगरानी करता है, साथ ही नेटवर्क के भीतर सिस्टम के बीच डेटा ट्रैवर्सिंग भी करता है।

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको IDS Full Form के बारे में डिटेल में बताया है उम्मीद है कि आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

आर्टिकल पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद!

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 5 / 5. Vote Count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *