What is IMRB Full Form? IMRB की फुल फॉर्म क्या होती है? जानें IMRB के बारे में सभी जरूरी बातें…

IMRB Full Form
5
(2)

IMRB Full Form

नमस्कार दोस्तों हिन्दी में जानें ब्लॉग पर आप सभी का स्वागत है। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि IMRB क्या है? यह कौन सी संस्था है? IMRB का मतलब क्या है? या फिर IMRB का फुल फॉर्म (IMRB Full Form) क्या होता है?

Table of Contents

यदि नहीं तो दोस्तों IMRB के बारे में जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल IMRB Full Form को पढ़ सकते हैं और आज के इस आर्टिकल में हम जानकारी देंगे IMRB के बारे में की IMRB क्या है? या फिर IMRB का मतलब क्या है? और IMRB का फुल फॉर्म (IMRB Full Form) क्या होता है?

दोस्तों क्या आप भी इंटरनेट पर IMRB के बारे मे जानकारी (IMRB Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हां तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए हम आपको IMRB क्या है? या फिर IMRB की फुल फॉर्म (IMRB Full Form) क्या होती है? इनके बारे में डिटेल में बताएंगे। इस पोस्ट को पढ़कर आप IMRB Kya Hai? (IMRB Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

IMRB क्या है? IMRB Full Form

तो दोस्तों आपको बता दें कि IMRB का Full Form होता है Indian Market Research Bureau (हिंदी में अर्थ : इंडियन मार्केट रिसर्च ब्यूरो) होता है

IMRB Full Form : Indian Market Research Bureau

IMRB Full Form in Hindi : इंडियन मार्केट रिसर्च ब्यूरो (हिंदी में अर्थ : भारतीय बाज़ार अनुसंधान ब्यूरो)

IMRB Full Form Indian Market Research Bureau

Indian Market Research Bureau (IMRB) क्या है?

IMRB (Indian Market Research Bureau) एक मार्केट रिसर्च, सर्वे और बिजनेस कंसल्टेंसी फर्म है। यह भारत में मुंबई में स्थित है और इसके दुनिया भर में 15 से अधिक देशों में कार्यालय हैं।

IMRB (Indian Market Research Bureau), WPP के रिसर्च, अंतर्दृष्टि और परामर्श नेटवर्क, का एक हिस्सा है।

IMRB (Indian Market Research Bureau) की स्थापना 1970 में हुई थी और यह भारत की सबसे बड़ी मार्केट रिसर्च कंपनी में से एक है। यह कंपनी लोगों की जरूरतें और व्यवसायिक दृष्टि से उनके सही समाधान जानने के लिए अपना डेटा और ज्ञान का उपयोग करती हैं। IMRB को दुनिया भर में अपने हाई क्वालिटी प्रैक्टिस और अच्छी तरह से ट्रेंड वर्कर्स के लिए जाना जाता है।

IMRB (Indian Market Research Bureau) एक विश्वसनीय और अग्रणी मार्केट रिसर्च कंपनी है जो उद्योगों और संगठनों को बेहतर निर्णय लेने और सफलता प्राप्त करने में मदद करती

IMRB (Indian Market Research Bureau) भारत के मार्केट रिसर्च के क्षेत्र में एक प्रमुख नाम रहा है। यह 1970 में स्थापित हुआ था और मार्केट में प्रोडक्ट और सेवाओं की समझने, उनकी मांग और प्रतिस्पर्धा की जानकारी प्रदान करने के लिए विभिन्न उद्योगों के लिए मार्केट में रिसर्च करता था।

IMRB (Indian Market Research Bureau) ने विभिन्न रिसर्च डॉक्यूमेंट्स और तकनीकियों का उपयोग करके उपभोक्ताओं की मांग, उपभोक्ताओं की पसंद, खरीदारी की प्रवृत्तियों, विभिन्न मार्केट सेगमेंट्स की जानकारी और प्रोडक्ट की प्रतिस्पर्धा के बारे में जानकारी प्रदान की। IMRB के पास विभिन्न रिसर्च विधियां थीं, जैसे कि जांच, सर्वेक्षण, उपभोक्ता ज्ञान के आधार पर रिसर्च, आदि हैं।

इन्हें भी देखें :-  What is FIR Full Form? FIR का मतलब क्या होता है? जानें FIR के बारे में सारी महत्त्वपूर्ण जानकारियां

IMRB (Indian Market Research Bureau) ने विभिन्न क्षेत्रों में मार्केट रिसर्च की गुणवत्ता और विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्धि प्राप्त की, जैसे कि FMCG, वित्तीय सेवाएं, स्वास्थ्य और सौंदर्य उत्पाद, टेलीकम्युनिकेशन, आदि।

IMRB Indian Market Research Bureau

Indian Market Research Bureau (IMRB) ने अपने 50 वर्षों के मार्केट रिसर्च अनुभव के साथ भारतीय मार्केट में गहरे रिश्तों का निर्माण किया। यह उद्योगों, प्रोडक्ट और सेवाओं के बारे में सूचना प्रदान करने वाली अग्रणी मार्केट रिसर्च कंपनियों में से एक थी।

IMRB ने विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों के लिए विशिष्ट रिसर्च कार्यक्रमों का आयोजन किया, जैसे कि कंज्यूमर के दृष्टिकोण से ब्रांड प्रोजेक्ट्स, प्रोडक्ट टेस्टिंग, माइंडसेट और धाराओं का अध्ययन, मार्केटिंग रणनीतियां, आदि।

IMRB की गहरी रिसर्च क्षमता ने उन्हें सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों के साथ सहयोग करने का भी मौका दिया। उन्होंने विभिन्न सोशल और आर्थिक मुद्दों पर रिसर्च किया, जैसे कि स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, ग्रामीण विकास, आदि।

IMRB (Indian Market Research Bureau) दुनिया भर में विभिन्न फील्ड में अपनी सेवाएं प्रदान करती है, जिनमें शामिल हैं:

  • Market Research
  • Survey
  • Business Consultancy
  • Data Analytics
  • Consumer Insights
  • Brand Management
  • Marketing Research
  • Sales Research
  • Customer Service Research
  • Social Media Research
  • Digital Marketing Research
  • E-commerce Research
  • Loyalty Programs
  • Market Segmentation
  • Target Marketing
  • Positioning
  • Pricing
  • Distribution
  • Promotion

IMRB (Indian Market Research Bureau) की मार्केट रिसर्च सेवाओं का उपयोग विभिन्न प्रकार के उद्योगों और संगठनों द्वारा किया जाता है, जिनमें शामिल हैं:

  • FMCG Sector
  • टेलीकॉम सेक्टर
  • फाइनेंस सेक्टर
  • ऑटोमोबाइल सेक्टर
  • फार्मा सेक्टर
  • टेक्नोलॉजी सेक्टर
  • रियल एस्टेट सेक्टर
  • एजुकेशन सेक्टर
  • हेल्थकेयर सेक्टर
  • विभिन्न सरकारी विभाग, आदि

IMRB की मार्केट रिसर्च सेवाएं उद्योगों और संगठनों को निम्नलिखित लाभ प्रदान करती हैं:

  • बेहतर निर्णय लेने में मदद
  • नए अवसरों की पहचान
  • प्रतिस्पर्धी लाभ हासिल करना
  • ग्राहकों को बेहतर समझ
  • प्रोडक्ट और सेवाओं को बेहतर बनाने
  • मार्केटिंग के कामों को अधिक प्रभावी बनाना

IMRB, यानी indian Market Research Bureau एक एक्सपर्ट मार्केट रिसर्च संगठन है जो विभिन्न उद्योगों में प्रोडक्ट, सेवाओं और मार्केट में विविधता की समझ प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था। 1970 में गठित हुआ, IMRB ने अपने दौरान मार्केट के मामूली बदलावों की समझ प्राप्त की और उपभोक्ताओं के व्यवहार में वृद्धि के मार्गदर्शन किए। IMRB ने विभिन्न रिसर्च तरीकों और तकनीकियों का उपयोग करके उपभोक्ताओं की मांग, प्रतिस्पर्धा, और विभिन्न सेगमेंट्स की जानकारी प्रदान की है।

IMRB (Indian Market Research Bureau) की आवश्यकता

IMRB की शुरुआत एक आवश्यकता को पूरा करने की चुनौती में हुई थी, जो व्यापारिक सेक्टर के लिए अद्वितीय ज्ञान और समझ की आवश्यकता की थी।

1. व्यवसाय के बदलते संस्करण

1970 के दशक में भारतीय व्यवसाय में गहरे बदलाव आ रहे थे। नए प्रोडक्ट और तकनीकों का प्रवेश हो रहा था, जिससे उत्पादकों को अपने प्रोडक्ट की प्रस्तुति, मार्केट में स्थान और कंज्यूमर की पसंद को समझने की आवश्यकता थी।

2. विविध उद्योगों की आवश्यकता

भारत में विभिन्न उद्योगों का विकास हो रहा था, जैसे कि FMCG, वित्तीय सेवाएं, टेलीकम्युनिकेशन, आदि। इन उद्योगों को अपने प्रोडक्ट के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता थी ताकि वे सही निर्णय ले सकें।

3. व्यापारिक प्रतिस्पर्धा

बिजनेस की दुनिया में प्रतिस्पर्धा बढ़ रही थी और यह आवश्यक था कि उद्यमी प्रोडक्ट की बेहतर मार्केटिंग स्ट्रेटजी विकसित करने के लिए उपभोक्ताओं की मांग की विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।

IMRB का उद्देश्य : मार्केट रिसर्च में महत्वपूर्ण भूमिका

IMRB ने अपने स्थापना के प्रारंभ में खुद को एक महत्वपूर्ण उद्देश्य के लिए स्थापित किया – मार्केट रिसर्च के माध्यम से विभिन्न उद्योगों को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करना। इसका उद्देश्य था:

1. प्रोडक्ट की मांग समझना

IMRB ने प्रोडक्ट की मांग को समझने में मदद की, जिससे व्यवसायी प्रोडक्ट की मानसिकता को समझ सकें और अपने प्रोडक्ट को मार्केट में सही तरीके से प्रस्तुत कर सकें।

2. मार्केटिंग रणनीतियां विकसित करना

IMRB ने उपभोक्ताओं की पसंद और दिशानिर्देश को समझकर व्यवसायिक मार्केटिंग रणनीतियों का विकास किया, जिससे व्यवसायी बेहतर रूप से प्रोडक्ट को मार्केट में प्रस्तुत कर सकें।

3. प्रतिस्पर्धा की विश्लेषण

IMRB ने प्रोडक्ट की प्रतिस्पर्धा की विश्लेषण किया, जिससे उत्पादक उद्योगों को अपने प्रोडक्ट को सहयोगी बनाने के लिए आवश्यक सुझाव दिए जा सकें।

इन्हें भी देखें :-  What is TWS Full Form? Bluetooth earphone में TWS क्या होता है? जानें TWS के बारे में जरूरी बातें…

4. उपभोक्ताओं के आवश्यकताओं की पूर्ति

IMRB ने उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं और पसंद को समझकर व्यवसायियों को उपयोगकर्ताओं के लिए प्रोडक्ट और सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए विचार करने में मदद की।

5. सामाजिक और आर्थिक मुद्दों का अध्ययन

IMRB ने सामाजिक और आर्थिक मुद्दों पर भी रिसर्च किया, जैसे कि स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण विकास, आदि, जिससे समाज में सुधार करने के उपायों को समझा जा सके।

IMRB (Indian Market Research Bureau) का उद्देश्य न केवल उद्योगों के लिए बल्कि समाज के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी प्रदान करके बदलाव लाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाया।

IMRB की उत्पत्ति और विकास

IMRB की उत्पत्ति और विकास की कहानी व्यापारिक जगत में एक महत्वपूर्ण यात्रा का परिणाम है, जिसने उसे मार्केट रिसर्च के क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाया।

1. स्थापना

IMRB का आरंभ 1970 में हुआ था, जब भारत में व्यापारिक और आर्थिक दृष्टिकोण से बदलाव हो रहा था। नए उत्पाद और मार्केट में विविधता के साथ, उत्पादकों को अपने प्रोडक्ट को सही रूप में प्रस्तुत करने के लिए ज्ञान की आवश्यकता थी। IMRB ने इस खाली जगह को पूरा करने का काम किया और व्यवसायिक उत्पादकों को उनके प्रोडक्ट की मांग, प्रतिस्पर्धा, और विभिन्न सेगमेंट्स की जानकारी प्रदान करने में मदद की।

2. संघटित रिसर्च

IMRB ने विभिन्न रिसर्च दस्तावेज़ और तकनीकियों का उपयोग करके मार्केट रिसर्च के क्षेत्र में अपनी गुणवत्ता और विश्वसनीयता की बढ़ाई। इसने विभिन्न रिसर्च विधियां विकसित की, जैसे कि सर्वेक्षण, उपभोक्ता ज्ञान के आधार पर रिसर्च, जांच, आदि।

3. विशिष्ट उद्योग ज्ञान

IMRB ने अपने संगठन को विशिष्ट उद्योग ज्ञान के रूप में स्थापित किया, जैसे कि फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG), वित्तीय सेवाएं, स्वास्थ्य और सौंदर्य उत्पाद, टेलीकम्युनिकेशन, आदि। इससे उन्हें विभिन्न उद्योगों के प्रोडक्ट और मार्केट की विशेषताओं की समझ मिली।

4. गहरे संबंधों का निर्माण

IMRB की उपभोक्ताओं और उद्योगों के साथ गहरे संबंध थे, जिन्होंने उन्हें मार्केट रिसर्च के माध्यम से उपयोगी और विशेष जानकारी प्रदान की। इसने व्यवसायिक सेक्टर में सुधार करने के लिए उन्हें उपयुक्त मार्गदर्शन प्रदान किया और उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति करने में मदद की।

IMRB के महत्वपूर्ण योगदान

IMRB ने व्यवसायिक सेक्टर में अपने योगदान से एक महत्वपूर्ण रोल निभाया है और व्यापारिक दुनिया के क्षेत्रों में कई सकारात्मक परिवर्तन लाया है

1. व्यवसायिक निरीक्षण

IMRB ने उपभोक्ताओं की मांग और पसंद के बारे में गहराई से रिसर्च की और व्यवसायिकों को उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं को समझने में मदद की। इसने उपभोक्ताओं के नए आदर्शों की पहचान की और व्यवसायिकों को उनके प्रोडक्ट को बेहतर बनाने में मदद की।

2. मार्केट स्ट्रेटजी का विकास

IMRB ने व्यवसायिकों को उनके मार्केट रणनीतियों को समझने में मदद की, जिससे वे अपने प्रोडक्ट को सही तरीके से प्रस्तुत कर सकें। इसने व्यवसायिकों को मार्केटिंग रणनीतियों को विकसित करने में सहायक जानकारी प्रदान की।

3. उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं की पूर्ति

IMRB ने उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए व्यवसायिकों को जानकारी प्रदान की और उन्हें यूजर फ्रेंडली प्रोडक्ट को डेवलप करने में मदद की।

4. सामाजिक और आर्थिक उत्थान

IMRB ने सामाजिक और आर्थिक मुद्दों पर भी रिसर्च किया और व्यवसायिकों को उन मुद्दों के समाधान के लिए सहायता प्रदान की। इसने समाज के विभिन्न क्षेत्रों में सुधार करने के लिए उन्हें जानकारी प्रदान की और सहयोग किया।

IMRB का नया नाम IPSOS India है।

IPSOS India को पहले IMRB इंटरनेशनल के नाम से जाना जाता था। इसे 2014 में IPSOS ग्रुप द्वारा अधिग्रहित किया गया था। कंपनी के नए स्वामित्व और वैश्विक ब्रांडिंग को दर्शाने के लिए 2019 में नाम परिवर्तन किया गया था।

IPSOS India, भारत में स्थित एक मार्केट रिसर्च और सार्वजनिक राय विशेषज्ञ है. यह एक ग्लोबल कंपनी है जिसका मुख्यालय फ्रांस में है और 90 से अधिक देशों में इनके कार्यालय हैं।

IPSOS India, प्रोडक्ट, सेवाओं और संचार के लिए मार्केट रिसर्च और सार्वजनिक राय रिसर्च प्रदान करता है। यह ग्राहकों को उनके टारगेट मार्केटों को बेहतर ढंग से समझने और उस हिसाब से अपने प्रोडक्ट और सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद करता है।

इन्हें भी देखें :-  What is ECI Full Form? ECI क्या है? ECI का मतलब क्या होता है? जानें ECI के बारे में ….

IPSOS India, भारत के सबसे बड़े मार्केट रिसर्च कंपनियों में से एक है और यह देश के सभी प्रमुख उद्योगों में काम करती है.

IPSOS India, भारत के सबसे सम्मानित मार्केट रिसर्च और सार्वजनिक राय कंपनियों में से एक है. कंपनी को अपनी गुणवत्ता, विश्वसनीयता और नवाचार के लिए कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं.

FAQ About IMRB Full Form 

Q. IMRB की Full Form क्या होती है?

Ans : IMRB की Full Form है “Indian Market Research Bureau”

Q. IMRB का कार्य क्या है?

Ans : IMRB भारत में एक मार्केट रिसर्च एजेंसी है, जो कंज्यूमर के व्यवहार, बाजार के रुझान और कारोबारी माहौल के विभिन्न पहलुओं में अंतर्दृष्टि प्रदान करने में विशेषज्ञता रखती है।

Q. IMRB की स्थापना कब हुई थी?

Ans : IMRB की स्थापना 1971 में हुई थी, जिससे यह भारत की सबसे पुरानी और सबसे प्रसिद्ध मार्केट रिसर्च एजेंसियों में से एक बन गई।

Q. IMRB किस प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है?

Ans : IMRB मार्केट रिसर्च, ग्राहकों के रुझान, ब्रांड रिसर्च, विज्ञापन टेस्टिंग, प्रोडक्ट टेस्ट के अलावा और भी अनेकों सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

Q. IMRB रिसर्च के लिए जानकारी कैसे एकत्र करता है?

Ans : IMRB सर्वे, इंटरव्यू, फोकस ग्रुप और बाजार रुझानों के डेटा विश्लेषण सहित विभिन्न तरीकों से जानकारी इकट्ठा करता है।

Q. IMRB के ग्राहक कौन हैं?

Ans : IMRB के ग्राहकों में FMCG Sector (फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स), रिटेल, हेल्थकेयर, टेक्नोलॉजी और अन्य जैसे विभिन्न क्षेत्रों के व्यवसाय शामिल हैं। वे भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों ग्राहकों के साथ काम करते है।

Q. क्या IMRB किसी अंतरराष्ट्रीय रिसर्च ग्रुप से संबद्ध है?

Ans : हां, IMRB एक ग्लोबल मार्केट रिसर्च और डेटा एनालिसिस कंपनी IPSOS का एक हिस्सा है।

Q. IMRB के रिसर्च का क्या महत्व है?

Ans : IMRB के रिसर्च व्यवसायों के लिए निर्णय लेने, उपभोक्ता प्राथमिकताओं को समझने, सफल प्रॉडक्ट लॉन्च करने और इफेक्टिव मार्केटिंग रणनीतियों को तैयार करने में सहायक हैं।

Q. IMRB का मुख्यालय कहाँ है?

Ans : IMRB का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में है।

Q. पिछले कुछ वर्षों में IMRB कैसे विकसित हुआ है?

Ans : IMRB बदलती टेक्नोलोजी और बाजार की गतिशीलता को अपनाकर विकसित हुआ है। इसने डिजिटल रिसर्च, ऑनलाइन सर्वेक्षण और उन्नत डेटा एनालिटिक्स को शामिल करने के लिए अपनी सेवाओं का विस्तार किया है।

Q. क्या IMRB सामाजिक या सार्वजनिक रिसर्च का काम भी करता है?

Ans : हालांकि IMRB मुख्य रूप से कमर्शियल मार्केट रिसर्च पर ध्यान केंद्रित करता है, लेकिन फिर भी यह कभी-कभी विशिष्ट परियोजनाओं के हिस्से के रूप में सामाजिक मुद्दों या जनता की राय पर भी रिसर्च कर सकता है।

Q. बिजनेस IMRB की सेवाओं से कैसे लाभान्वित हो सकते हैं?

Ans : बिजनेस कंज्यूमर के व्यवहार के insight प्राप्त करके, मार्केट के अवसरों की पहचान करके, अपनी रणनीतियों को अनुकूलित करके और अपने संबंधित उद्योगों में प्रतिस्पर्धी बने रहकर IMRB की सेवाओं से लाभ उठा सकते हैं।Q. बिजनेस IMRB की सेवाओं से कैसे लाभान्वित हो सकते हैं?

Q. क्या व्यक्ति IMRB के रिसर्च में भाग ले सकते हैं?

Ans : हां, IMRB अक्सर सर्वेक्षण और अध्ययन आयोजित करता है जिसमें उपभोक्ताओं की राय और Insight इकट्ठा करने के लिए व्यक्तियों की भागीदारी शामिल होती है।

Q. कोई व्यक्ति IMRB के लेटेस्ट रिसर्च और निष्कर्षों से कैसे अपडेट रह सकता है?

Ans : IMRB की आधिकारिक वेबसाइट और उनके सोशल मीडिया चैनल उनके नवीनतम शोध, रिपोर्ट और अंतर्दृष्टि से अपडेट रहने के अच्छे स्रोत हैं।

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको IMRB का मतलब (IMRB Full Form) : इंडियन मार्केट रिसर्च ब्यूरो (Indian Market Research Bureau) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको IMRB की फ़ुल फॉर्म (IMRB Full Form) क्या है? के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। और आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

दोस्तों अगर आपके पास IMRB Full Form के बारे में ऊपर दी गई जानकारी के अलावा और भी कुछ जानकारी है तो आप उसे नीचे कमेंट में लिखकर हमसे शेयर कर सकते हैं हम आपकी उस जानकारी को भी इस आर्टिकल में add कर देंगे।

और दोस्तों ऑर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे Facebook, Whatsapp आदि पर शेयर जरूर कर दीजिए ताकि और लोगों को भी इस बारे में जानकारी मिल सके।

धन्यवाद!

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 5 / 5. Vote Count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *