What is ENC Full Form? ENC का Full Form क्या होता है? जानें ENC के बारे में जरूरी बातें…

5
(2)

ENC Full Form

ENC यह फीचर आजकल बहुत सारे Earphones, Headphones, Bluetooth, या TWS में देखने को मिल रहा है।

बहुत से लोग जब नया Headphones या Earphone, या फिर TWS ले रहे होते है तो उन्हें इनके के फीचर्स में दिए गए ENC का मतलब नही पता होता है। आज हम आपको यहाँ बताने वाले है कि ENC टेक्नोलॉजी या ENC क्या होता है? और ENC का फुल फार्म (ENC Full Form) क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों हिन्दी में जानें वेबसाइट पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर ENC का मतलब (ENC Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको Earphones, Headphones, Bluetooth, या TWS में ENC kya hota hai? ENC ka Full Form kya hota hai? के बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप Earphones, Headphones, Bluetooth, या TWS में ENC kya hai? (ENC Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

Earphones, Headphones, Bluetooth, या TWS में ENC का फीचर क्या होता है? (ENC Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि Headphones, Earphone, Earbuds, Bluetooth, Airpods आदि में जो ENC का फीचर दिया जाता है उसमे ENC का मतलब होता है Environmental Noise Cancellation.

जिसे आम भाषा में Noise Cancellation टेक्नोलॉजी भी कहते हैं।

ENC Full Form in Headphones/ Earphone/ Earbuds/ Bluetooth, Airpods : Environmental Noise Cancellation

ENC Full Form in Headphone, Earphone, Earbuds, Bluetooth, Airpods :- Environmental Noise Cancellation

Environmental Noise Cancellation (ENC) या Noise Cancellation टेक्नोलॉजी क्या होती है ?

Noise Cancellation टेक्नोलॉजी Headphones, Earphones और मोबाइल फोन में इस्तेमाल की जाती है, जिसमे म्यूजिक या Voice सुनते समय आसपास के वातावरण के अवांछित शोर को काफी मात्रा में कम किया जा सकता है ताकि डिवाइस में काम की आवाज बेहतर सुनी जा सके।

इसी टेक्नोलॉजी को Environmental Noise Cancellation (ENC) या Noise Cancellation टेक्नोलॉजी के नाम से जाना जाता है ।

जब भी हम Headphone पर कुछ सुन रहे होते है तो आपको कुछ मात्रा में आपके आसपास की चीजों का शोर भी सुनाई देता है। इसी तरह जब आप अपने मोबाइल फोन से किसी कॉल पर बात कर रहे होते है, तो कॉल पर वाले व्यक्ति को आपकी आवाज के साथ आपके आसपास का शोर भी सुनाई देता है ।

इस प्रकार के शोर को कम करने के लिए Noise Cancellation टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है। अगर आप अपने आसपास के शोर के बिना एक शांत वातावरण में अपने पसंदीदा गाने या कुछ और सुनना चाहते है तो Noise Cancellation टेक्नोलॉजी की मदद से आप यह कर सकते है।

ENC हेडफ़ोन में बाहरी शोर को अवरुद्ध करने की प्रवृत्ति होती है ताकि यूजर्स को बेहतर अनुभव मिल सके। इसके अलावा यह यूजर्स को बेहतर साउंड क्वालिटी देने में मदद करता है।

आजकल काफी लोग इन ENC Headphones का उपयोग मनोरंजन और अन्य कई कार्यों के लिए कर रहे है।

इसी तरह मोबाइल फोन या स्मार्टफोन में नॉइज़ कैंसलेशन (ENC) टेक्नोलॉजी से कॉल पर सामने वाले व्यक्ति को कम शोर सुनाई देता है और कॉल पर बात कर रहे व्यक्ति की आवाज बेहतर सुनाई देती है।

Environmental Noise Cancellation (ENC) वाले हेडफोन दो तरह के होते हैं – पैसिव नॉइस कैंसिलेशन (Passive Noise Cancellation) और दूसरा एक्टिव नॉइस कैंसिलेशन (Active Noise Cancellation) हेडफोन।

Passive Noise Cancellation वाले हेडफोन्स में बाहरी शोर को कम करने के लिए Headphones पर एक Foam या अन्य मटेरियल का उपयोग किया जाता है। यह कान को पूरी तरह से ढक कर अच्छी तरह से लग जाता है और बाहरी शोर को आने से रोकता है।

इन्हें भी देखें :-  What is SQA Full Form? SQA का Full Form क्या होता है?

इसे एक साउंड प्रूफ सिस्टम की तरह माना जा सकता है । इसी तरह in-ear इयरफोन को भी इस तरह से बनाया जाता है कि यह उपयोग करने वाले व्यक्ति के कान में अच्छी तरह से लग जाए और बाहरी शोर को कम किया जा सके। ये हेडफोन कम शोर में तो काम करते हैं लेकिन इनसे कानों में दर्द होने लगता है।

Active Noise Cancellation टेक्नोलॉजी वाले ENC हेडफोन्स

Active Noise Cancellation टेक्नोलॉजी वाले हेडफोन में हेडफोन पर माइक लगा होता हो जो कि बाहर से आने वाली आवाजों को पहचान कर कैंसल कर देता है और इससे यूजर्स को शानदार एक्सपीरिएंस मिलता है।

इस टेक्नोलॉजी में एक Built-in microphone के द्वारा Ambient Noise Signal को पहचाना जाता है और इसके बाद एक Anti-noise सिग्नल बनाकर Headset को भेजा जाता है, जिसके जरिए Headphone बाहरी शोर से आने वाली आवाज को काफी मात्रा में कम कर देता है। इसके बाद यूजर्स को सुनने के लिए बिना Noise वाला म्यूजिक या ऑडियो मिलता है ।

वहीं कुछ Headphones में Noise को पहचानने के लिए एक से ज्यादा Microphone भी होते है।

इसी तरह आजकल कई स्मार्टफोन में आवाज रिकॉर्ड करने वाले Microphone के अलावा भी एक अतिरिक्त माइक्रोफोन दिया जाता है, जो Noise Cancellation के लिए उपयोग होता है। इस अतिरिक्त माइक्रोफोन के द्वारा बाहरी Noise को पहचाना जाता है, जो आवाज रिकॉर्ड करने वाले माइक्रोफोन में आने वाले Noise को रद्द करने के काम आता है।

स्मार्टफोन में माइक्रोफोन के साथ उपयोग होने वाली नॉइस कैंसलेशन टेक्नोलॉजी Voice Call के समय काम करती है। यह कॉल पर सामने वाले व्यक्ति को बेहतर आवाज सुनने में मदद करती है।

स्मार्टफोन में इस अतिरिक्त माइक्रोफोन के और भी उपयोग होते है, जैसे बाहरी शोर के हिसाब से Call Volume अपने आप कम ज्यादा करने में इसका उपयोग होता है। इसके अलावा Voice Assistant के अनुसार आवाज बेहतर करने के लिए भी इस माइक्रोफोन का उपयोग होता है।

तो दोस्तों ये थी Earphones, Headphones, Bluetooth, या TWS में ENC फीचर की जानकारी। लेकिन दोस्तों अगर बात करें ENC के Full Form की तो ENC शब्द की सिर्फ एक यही (Environmental Noise Cancellation ही) Full Form नही होती बल्कि अलग अलग फील्ड के लिए इसकी अलग अलग Full Form होते हैं। यहां आगे हम ENC के प्रत्येक फील्ड के हिसाब से अलग अलग Full Form के बारे में जानकारी देंगे।

ENC Full Form In Government

Electronic Navigational Chart

ENC Full Form In Government

Electronic Navigational Chart या ENC एक इलेक्ट्रॉनिक चार्ट डिस्प्ले और सूचना प्रणाली (Electronic Chart Display and Information System / ECDIS) के इस्तेमाल के लिए राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक कार्यालय (National Hydrographic Office / NHO) द्वारा बनाया गया एक ऑफिशियल डेटाबेस है।

ENC का अर्थ है डेटाबेस, कंटेंट, स्ट्रक्चर और फार्मेट के रूप में इक्कठा किया गया, सरकार द्वारा अधिकृत हाइड्रोग्राफिक आफिस के अधिकार पर ECDIS के साथ इस्तेमाल के लिए इश्यू किया गया।

ENC में Safe नेविगेशन के लिए उपयोगी सभी चार्ट जानकारी शामिल है, और इसमें पेपर में निहित अतिरिक्त जानकारी शामिल हो सकती है, जिसे सुरक्षित नेविगेशन के लिए आवश्यक माना जा सकता है।

IMO की परिभाषा के अनुसार ENCs को केवल सरकार द्वारा अधिकृत हाइड्रोग्राफिक कार्यालय या अन्य संबंधित सरकारी संस्थान द्वारा या उसके अधिकार पर ही उत्पादित किया जा सकता है।

इन्हें भी देखें :-  PTP Full Form in Hindi | PTP का मतलब क्या होता है? जानें PTP के बारे में जरुरी बातें

ENC Full Form in Chemistry

Effective Nuclear Charge

ENC Full Form In Chemistry

Effective Nuclear Charge (प्रभावी परमाणु प्रभार) वह शुद्ध आवेश है जो एक इलेक्ट्रॉन एक परमाणु में कई इलेक्ट्रॉनों के साथ अनुभव करता है। बाहरी आवरण के इलेक्ट्रॉन नाभिक से सबसे दूर स्थित इलेक्ट्रॉन होते हैं। दूरी के कारण इन इलेक्ट्रॉनों का नाभिक के प्रति सबसे कम आकर्षण होता है। इसलिए, इन बाहरी शेल इलेक्ट्रॉनों का नाभिक से न्यूनतम प्रभाव होता है। सबसे बाहरी कक्षा के इलेक्ट्रॉनों को वैलेंस इलेक्ट्रॉन (Valence Electron) के रूप में जाना जाता है।

एक परमाणु में कई इलेक्ट्रॉनों के साथ, इलेक्ट्रॉन-नाभिक आकर्षण बल (Electron-Nucleus Attraction Force) के अलावा इलेक्ट्रॉन-इलेक्ट्रॉन प्रतिकर्षण बल (Electron-Electron Repulsion Force) भी होते हैं। निम्नलिखित समीकरण के द्वारा एक इलेक्ट्रॉन या प्रभावी परमाणु चार्ज (Effective Nuclear Charge / ENC) द्वारा अनुभव किए गए शुद्ध चार्ज की गणना की जा सकती है।

Effective Nuclear Charge / ENC का समीकरण

ENC = Z-S

जहाँ, ENC का मतलब प्रभावी नाभिकीय आवेश (Effective Nuclear Charge) होता है।

Z परमाणु संख्या है (नाभिक में प्रोटॉन की संख्या)

S परिरक्षण इलेक्ट्रॉनों की संख्या है।

न्यूक्लियर चार्ज (Nuclear Charge) और इफेक्टिव न्यूक्लियर चार्ज (Effective Nuclear Charge / ENC) में क्या अंतर है?

न्यूक्लियर चार्ज (Nuclear Charge) एक नाभिक का कुल आवेश होता है। वहीं इफेक्टिव न्यूक्लियर चार्ज (Effective Nuclear Charge / ENC) वह शुद्ध आवेश है जो एक बाह्यतम कक्ष इलेक्ट्रॉन अनुभव करता है। न्यूक्लियर चार्ज (Nuclear Charge) और इफेक्टिव न्यूक्लियर चार्ज (Effective Nuclear Charge / ENC) के बीच मुख्य अंतर यह है कि इफेक्टिव न्यूक्लियर चार्ज (Effective Nuclear Charge / ENC) का मान हमेशा न्यूक्लियर चार्ज (Nuclear Charge) के मान से कम होता है।

ENC Full Form in Latter / Documents/ Notice etc.

यदि किसी लैटर (पत्र) आदि में यदि अंत में enc. लिखा है तो वहां इसका मतलब होता है Enclosure.

ENC Full Form in any Latter / Notice / Form etc. : Enclosure ( हिंदी में अर्थ : संलग्नक)

ENC Full Form in Latter, Documents, Notice

एक लैटर (पत्र) में Enclosure यह कहने के लिए लिखा जाता है कि इस लैटर (पत्र) के साथ एक या एक से अधिक और भी डॉक्युमेंट शामिल किए गए हैं। Enclosure (संलग्नक) शब्द प्राप्तकर्ता को सूचित करता है कि लैटर (पत्र) के साथ अतिरिक्त सामग्री (जैसे रिज्यूमे या टेक्निकल डॉक्यूमेंट) भी संलग्न किए गए है।

ENC Full Form in Computer

कंप्यूटर और नेटवर्किंग के फील्ड में ENC का फुल फार्म होता है Extended Network Connectivity

ENC Full Form in Computer : Extended Network Connectivity

ENC Full Form in Computer

Extended Network Connectivity (ENC) एक आभासी नेटवर्क वातावरण प्रदान करता है जहां आप विभिन्न DSM कंपोनेंट्स के बीच कनेक्शन बना सकते हैं जो सभी अलग-अलग फायरवॉल या DMZ’s (असैन्यकृत क्षेत्र) के पीछे काम कर रहे हैं। इसमें एंटरप्राइज मैनेजर, डोमेन मैनेजर, GUI, स्केलेबिलिटी सर्वर और एजेंट शामिल हैं।

यदि दो कंप्यूटर कनेक्ट करना चाहते हैं लेकिन रास्ते में फ़ायरवॉल के कारण सामान्य रूप से ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो ENC ( Extended Network Connectivity ) दोनों कंप्यूटरों को एक तीसरे कंप्यूटर (ENC राउटर) से कनेक्ट करने की व्यवस्था करता है जो दो कंप्यूटरों के बीच डेटा रिले करता है।

ENC (Extended Network Connectivity) गेटवे के द्वारा फायरवॉल के माध्यम से सुरक्षित कनेक्शन प्रदान करने हेतु निम्नलिखित की आवश्यकता होती है :

  • सभी कनेक्शन ENC नेटवर्क के माध्यम से कनेक्ट होते है SSL सर्टिफिकेट के माध्यम से सही ढंग से प्रमाणित होने चाहिए।
  • सभी कनेक्शन सही ढंग से ऑथराइज होने चाहिए।
  • ऑटोराइजेशन के नियम पॉलिसी द्वारा निर्धारित किए जाते हैं और कॉन्फ़िगर करते हैं कि कौन किस समय और किस ऑपरेशन के लिए किससे जुड़ सकता है। सार्वजनिक नेटवर्क या इंटरनेट से कनेक्ट करते समय यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • सभी कनेक्शन करने के प्रयासों और अन्य कार्यों का सुरक्षा और समस्या निवारण उद्देश्यों के लिए ऑडिट किया जा सकता है।
इन्हें भी देखें :-  What is IMRB Full Form? IMRB की फुल फॉर्म क्या होती है? जानें IMRB के बारे में सभी जरूरी बातें…

तो दोस्तों ये थे अलग अलग फील्ड के हिसाब से ENC की Full Form. दोस्तों यहां इस आर्टिकल में हमने आपको अलग अलग फील्ड के हिसाब से ENC की अलग अलग Full Form के बारे में बताया है। यहां ENC की इसके अलावा और भी कुछ Full Form होती जिनके बारे में यहां नीचे जानकारी दी गई है।

ENC Full Form in SoftwareEnvironment Naming Reference
ENC Full Form in File TypeEncore Music File
ENC Full Form in Technical OrganizationEuropean Networking Center
ENC Full Form in Environmental and Nature OrganizationEdmonton Nature Club
ENC Full Form in Technical TermsElectronic Navigational Charts
ENC Full Form in Sporting EventEuropean Nations Cup
ENC Full Form in University and InstituteEastern Nazarene College
ENC Full Form in Animal WelfareEgg Nutrition Center
ENC Full Form in CourseEnvironmental Nature Center
ENC Full Form in SoftwareEnterprise Naming Context
ENC Full Form in Magazines and PublicationsEmperor’s New Clothes
ENC Full Form in Companies & CorporationsEnesco Group, Inc.
ENC Full Form in Technical TermsElectronic Noise Cancellation
ENC Full Form in Companies and CorporationsEverybody Wants Cake
ENC Full Form in Departments and AgenciesEisenhower National Clearinghouse
ENC Full Form in Social Welfare OrganizationEthnic Nationality Council

FAQ About ENC Full Form

Q. ENC का Full Form क्या होता है?

Ans : ENC का कोई एक Full Form नही होता है बल्कि अलग अलग फील्ड के लिए इसकी अलग अलग Full Form होते हैं।

जैसे : Headphones, Earphone, Earbuds, Bluetooth, Airpods आदि में ENC का मतलब होता है Environmental Noise Cancellation

वहीं सरकारी क्षेत्र में ENC का फुल फार्म होता है Electronic Navigational Chart

और केमिस्ट्री में ENC का फुल फार्म होता है Effective Nuclear Charge

लैटर (पत्र) आदि में यदि अंत में enc. लिखा है तो वहां इसका मतलब होता है Enclosure

कंप्यूटर और नेटवर्किंग के फील्ड में ENC का फुल फार्म होता है Extended Network Connectivity

इसी तरह अलग अलग फील्ड में ENC के अलग अलग फुल फार्म होते हैं जिनके बारे में ऊपर बताया जा चुका है।

Q. किसी लैटर (पत्र) के अंत में यदि ENC लिखा हुआ है तो वहां इसका क्या मतलब होता है?

Ans : यदि किसी लैटर (पत्र) आदि में यदि अंत में enc. लिखा है तो वहां इसका मतलब होता है Enclosure.एक लैटर (पत्र) में Enclosure यह कहने के लिए लिखा जाता है कि इस लैटर (पत्र) के साथ एक या एक से अधिक और भी डॉक्युमेंट शामिल किए गए हैं।

Enclosure (संलग्नक) शब्द प्राप्तकर्ता को सूचित करता है कि लैटर (पत्र) के साथ अतिरिक्त सामग्री (जैसे रिज्यूमे या टेक्निकल डॉक्यूमेंट) भी संलग्न किए गए है।

Q. किसी लैटर (पत्र) में enc. कहां लिखना चाहिए?

Ans : किसी लैटर (पत्र) में enc. लैटर के निचले भाग के पास, आपके हस्ताक्षर के नीचे तीन पंक्तियाँ या टाइपिस्ट के आद्याक्षर के नीचे एक पंक्ति में लिखा जाता है।

Q. Education के फील्ड में ENC का क्या मतलब है?

Ans : Education के फील्ड में ENC का मतलब है Electronics and Computer. यह थापर विश्वविद्यालय में BE कोर्स में UnderGraduate प्रोग्राम की शाखा है।

तो दोस्तो ऊपर आर्टिकल में हमने आपको अलग अलग फील्ड के हिसाब से ENC की फुल फॉर्म (ENC Full Form) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद करता हूं की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको ENC की फुल फॉर्म क्या होती है (ENC Full Form) के बारे में पता चल गया होगा। दोस्तों अगर आपको ENC Full Form के बारे में और भी कोई जानकारी हो तो उसे आप हमें नीचे Comment में लिखकर बता सकते हैं इसके अलावा इस बारे में आपके पास कोई सुझाव हो तो उसे भी आप नीचे Comment में लिखकर बता सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल ENC Full Form पसंद आया होगा। अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर जरुर करें ताकि और लोगों को भी इस बारे में जानकारी हो सके। आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Read in English :-  What is ENC Full Form? What is Meaning of ENC? Know the Important Facts about ENC…

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 5 / 5. Vote Count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Kavita Devi
Kavita Devi

 कविता देवी  हिन्दी में जानें ब्लॉग की Founder और Author है। इन्हें हमेशा से इंटरनेट पर जानकारी पढ़ना और उसे अन्य लोगों के साथ शेयर करना पसंद है। अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *