What is HSC Full Form? HSC का Full Form क्या होता है? जानें एचएससी के बारे में जरूरी बातें…

5
(1)

HSC Full Form

दोस्तों शिक्षा के क्षेत्र में आपने HSC (एचएससी) शब्द जरूर सुना होगा लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं की ये HSC (एचएससी) Kya hai? या फिर HSC का मतलब क्या होता है? और HSC का फुल फॉर्म (HSC Full Form) क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों हिन्दी में जानें ब्लॉग पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर HSC के बारे मे जानकारी (HSC Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए हम आपको HSC Kya Hota Hai? HSC (एचएससी) का मतलब क्या होता है? या फिर HSC (एचएससी) की फुल फॉर्म (HSC Full Form) क्या होती है? इनके बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ। इस पोस्ट को पढ़कर आप HSC Kya Hai? (HSC Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

HSC (एचएससी) Kya Hai? (HSC Full Form)

तो दोस्तों आपको बता दें कि शिक्षा के क्षेत्र में HSC की Full Form होता है Higher Secondary Certificate (हायर सेकंडरी सर्टिफिकेट)।

HSC Full Form : Higher Secondary Certificate

HSC Full Form in Hindi : हायर सेकंडरी सर्टिफिकेट (हिंदी में अर्थ “उच्चतर माध्यमिक प्रमाणपत्र”)

HSC Full Form Higher Secondary Certificate

HSC क्या है ? What is HSC in Hindi

HSC Exam एक इंटरमीडिएट या 10th+2 लेवल की परीक्षा होती है। HSC की परीक्षा राज्य स्तर पर आयोजित की जाती है। भारत में, HSC को 12वीं कक्षा की परीक्षा के रूप में जाना जाता है, जो राज्य स्तर पर शिक्षा के राज्य बोर्डों (महाराष्ट्र बोर्ड, मध्य प्रदेश बोर्ड, बिहार बोर्ड और कई अन्य) और केंद्रीय बोर्ड द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है

इन्हें भी देखें :-  What is TWS Full Form? Bluetooth earphone में TWS क्या होता है? जानें TWS के बारे में जरूरी बातें…

इस परीक्षा में पास होने पर विद्यार्थी को Higher Secondary Certificate मिल जाता है। यह सर्टिफिकेट बारहवीं कक्षा की परीक्षा को पास करने के बाद प्राप्त होता है। 

HSC एक स्तरीय परीक्षा है जिसे विभिन्न भारतीय राज्यों में माध्यमिक शिक्षा बोर्डों द्वारा आयोजित किया जाता है। HSC का पूरा नाम “Higher Secondary Certificate” है। यह परीक्षा विद्यार्थियों को उच्च माध्यमिक शिक्षा के अंतिम चरण के बाद दिया जाता है।

भारत के गुजरात, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना और पंजाब राज्य के इंटरमीडिएट 10+2 क्लास में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए Higher Secondary Certificate Exam का आयोजन किया जाता है।

इस परीक्षा को विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:

महाराष्ट्र राज्य में इसे Maharashtra State Board of Secondary and Higher Secondary Education (MSBSHSE) के तहत, इसे “HSC” के रूप में जाना जाता है।

गुजरात राज्य में इसे Gujarat Secondary and Higher Secondary Education Board (GSEB) के तहत, इसे “HSC” के रूप में जाना जाता है।

तमिलनाडु राज्य में इसे Tamil Nadu State Board of Secondary Education के तहत, इसे “HSC” के रूप में जाना जा

अन्य भारतीय राज्यों में इसे उच्च माध्यमिक परीक्षा, इंटरमीडिएट परीक्षा या सीनियर सेकेंडरी परीक्षा के रूप में जाना जा सकता है।

HSC परीक्षा विज्ञान, वाणिज्य और कला जैसे विभिन्न विषयों में आयोजित की जाती है और इसके उत्तीर्ण होने पर विद्यार्थियों को उच्च माध्यमिक प्रमाणपत्र दिया जाता है। इस प्रमाणपत्र को आगे की पढ़ाई और नौकरी के लिए आवश्यक माना जाता है।

भारत, नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे अन्य देशों में हर साल लाखों की संख्या में विद्यार्थी HSC Exams में शामिल होते है। HSC भारत में मुख्य तौर पर गुजरात, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना और पंजाब के इंटरमीडिएट कॉलेज के छात्रों द्वारा ली जाने वाली एक सार्वजनिक परीक्षा है।

इन्हें भी देखें :-  What is ACF Full Form? ACF का मतलब क्या होता है? जानें ACF के बारे में जरूरी बातें…

इसके अलावा भारत से बाहर पश्चिम देशों में HSC इंग्लैंड में JCE AS लेवल और अमेरिका में हाई स्कूल के तीसरे और चौथे वर्ष के बराबर है।

इस हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करके स्टूडेंट उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रमों के लिए शिक्षण संस्थानों में प्रवेश ले सकता है।

सरल शब्दों में कहे तो जिस प्रकार CBSE या अलग – अलग राज्यों के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा कक्षा 12वीं के लिए सीनियर सेकेंडरी परीक्षा का आयोजन किया जाता है ठीक उसी प्रकार गुजरात, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में 12वीं कक्षा या इंटरमीडिएट स्तर के स्टूडेंट्स के लिए Higher Secondary Certificate Exam (HSC Exam) का आयोजन किया जाता है। 

जैसे जो इंटरमीडिएट कॉलेज महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन, पुणे से मान्यता प्राप्त है, उन इंटरमीडिएट कॉलेज में पढ़ने वाले 10+2 / इंटरमीडिएट स्तर के विद्यार्थियों के लिए HSC Exam का आयोजन महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन करता है।

ठीक इसी प्रकार दूसरे राज्यों में अलग अलग एजुकेशन बोर्ड के द्वारा उस उन राज्यों के Intermediate Colleges में पढ़ने वाले Students के लिए HSC Exam का आयोजन किया जाता है।

HSC परीक्षा में आने वाले विषय:

सीनियर सेकेंडरी सर्टिफिकेट प्राप्त करने के बाद छात्र हायर सेकेंडरी की परीक्षा दे सकते है। हायर सेकेंडरी की परीक्षाओं को तीन निम्नलिखित भागों में बांटा गया है:

  • साइंस प्रोग्राम
  • कॉमर्स प्रोग्राम
  • आर्ट प्रोग्राम 

साइंस प्रोग्राम

HSC साइंस प्रोग्राम के मुख्य विषय निम्नलिखित है 

  • भौतिक विज्ञान (Physics)
  • रसायन विज्ञान (Chemistry)
  • अंक शास्त्र (Mathematics)
  • जीवविज्ञान (Biology)
  • कंप्यूटर विज्ञान (Computer Science)
  • आंकड़े (Statics)

कॉमर्स प्रोग्राम

HSC कॉमर्स प्रोग्राम के मुख्य विषय निम्नलिखित है

  • लेखाकर्म (Accounting)
  • व्यापार (Business)
  • व्यापार गणित (Business Math)
  • कंपनी कानून और व्यवसाय अध्ययन (Company Law and Business Studies)
  • अर्थशास्त्र (Economics)
इन्हें भी देखें :-  बैटरी में mAh का क्या मतलब होता है? battery mAh Full Form

आर्ट प्रोग्राम

HSC आर्ट प्रोग्राम के मुख्य विषय निम्नलिखित है:

  • राजनीति विज्ञान (Political Science)
  • इतिहास (History)
  • भूगोल (Geography)
  • दर्शन शास्त्र  (Philosophy)
  • अर्थशास्त्र (Economics)
  • शिक्षा शास्त्र (Pedagogy)

FAQ About HSC Full Form

Q. HSC का Full Form फॉर्म क्या है?

Ans : HSC का Full Form होता है Higher Secondary Certificate. इसे अक्सर आम भाषा में इंटरमीडिएट की परीक्षा के नाम से पहचाना जाता है। इसका एक अन्य नाम Higher Secondary School Certificate (HSSC) भी है। और यह इंटरमीडिएट कॉलेज के छात्रों द्वारा भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में आयोजित एक सार्वजनिक परीक्षा है।  भारत में विभिन्न राज्य HSC परीक्षाएं आयोजित करते हैं।  जैसे
Kerala
Gujarat
Punjab
Andra Pradesh
Maharashtra
Tamil Nadu
Goa

Gujarat

Q. क्या HSC का मतलब 12 वीं है?

Ans : HAC का मतलब हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट है , जिसमें ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के दो साल शामिल हैं, जो हायर सेकेंडरी परीक्षा की ओर ले जाता है।

तो दोस्तों ऊपर ऑर्टिकल में हमने आपको HSC का मतलब (HSC Full Form) क्या होता है? के बारे में डीटेल में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। 

उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको HSC की फ़ुल फॉर्म (HSC Full Form) और एजुकेशन के फील्ड में एचएससी क्या होता है? के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। और आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। 

दोस्तों अगर आपके पास HSC Full Form के बारे में ऊपर दी गई जानकारी के अलावा और भी कुछ जानकारी है तो आप उसे नीचे कमेंट में लिखकर हमसे शेयर कर सकते हैं हम आपकी उस जानकारी को भी इस आर्टिकल में add कर देंगे।

और दोस्तों ऑर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे facebook, whatsapp आदि पर शेयर जरूर कर दीजिए ताकि और लोगों को भी इस बारे में जानकारी मिल सके।

धन्यवाद!

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 5 / 5. Vote Count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Kavita Devi
Kavita Devi

 कविता देवी  हिन्दी में जानें ब्लॉग की Founder और Author है। इन्हें हमेशा से इंटरनेट पर जानकारी पढ़ना और उसे अन्य लोगों के साथ शेयर करना पसंद है। अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *