Whatsapp Meaning in Hindi | व्हाट्सएप का हिंदी में क्या मतलब होता है?

whatsapp meaning in hindi
4.7
(6)

Whatsapp meaning in hindi

दोस्तों आज हम बात करेंगे कि व्हाट्सएप्प (whatsapp) का हिंदी में मतलब क्या होता है ? What is whatsapp meaning in hindi. वैसे तो आज के समय में भारत में सभी को पता ही है कि Whatsapp क्या है?

क्योंकि आज भारत में लगभग हर किसी के पास स्मार्टफोन जरूर है। और अगर स्मार्टफोन है तो उसमे Whatsapp भी जरूर install होता है। फिर भी जिन लोगों को नहीं पता कि Whatsapp क्या होता है उन्हें इस आर्टिकल के जरिए मालूम हो जाएगा की Whatsapp क्या है? और किस लिए इस्तेमाल किया जाता है? व्हाट्सएप्प (whatsapp) का हिंदी में मतलब क्या होता है ? What does whatsapp meaning in hindi ?

Whatsapp का हिंदी में मतलब क्या होता है? Whatsapp Meaning in Hindi

तो दोस्तों आपको आपको बता दें कि Whatsapp एक एप्लीकेशन का नाम जो कि Users के बीच mobile पर Massage भेजने के काम आती है। whatsapp meaning in hindi

Whatsapp Meaning in Hindi

Whatsapp इस नाम को एक अंग्रेजी वाक्यांश What’s up से लिया है। जिसका मतलब होता है कि “क्या चल रहा है” और “क्या हाल है”। आपने भी यह जरूर ध्यान दिया होगा कि WhatsApp और What’s Up बोलने में या समझने में ज्यादा अंतर नहीं है। असल में whatsapp एक mobile application company का नाम है। उन्होंने इस शब्द WhatsApp (What’s Up) को मार्केटिंग के तौर पर इस्तेमाल किया। देखा जाए तो WhatsApp शब्द का ऑफिशियल रूप से हिंदी में कोई मतलब नहीं बनता है। whatsapp meaning in hindi

Whatsapp Meaning in Hindi : क्या हो रहा है” या “क्या चल रहा है”

Whatsapp Meaning in Hindi

What’s Up मतलब यह है कि “क्या हो रहा है” या “क्या चल रहा है” इस तरीके का इसका मतलब होता है अगर कोई आपको What’s Up कह रहा है, तो वह आपसे आपका हाल चाल पूछ रहा है। ये आजकल की न्यू जेनरेशन का वर्ड है। जहां नवयुवक और युवतियां एक दूसरे का हाल चाल जानने के लिए उनसे कहते हैं What’s Up. whatsapp meaning in hindi

और अगर आप उसका जवाब देना चाहते हैं तो आप उसे कह सकते हैं Nothing else, वैसे हम जब भी अपने दोस्तों से मिलते हैं तो हिंदी में कहते हैं क्या हो रहा है, आपकी लाइफ में क्या चल रहा है यानी हम उस समय अपने दोस्तों का हाल-चाल पूछना चाहते हैं कि हम सामने वाले से पूछना चाहते हैं कि क्या कर रहे हो, क्या चल रहा है इसे इंग्लिश में कहते हैं What’s Up. whatsapp meaning in hindi

इसी के तहत कुछ नवयुवक आपस में कहते हैं की Whats Up Bro यहां Whats Up का मतलब होता है क्या हो रहा है” या “क्या चल रहा है” और Bro यानी कि ब्रो का मतलब हो जाता है “भाई” और इसी तरह Whats Up Guys में Guys का मतलब होता है “लोगों” या “दोस्तों” यहां Guys (गाइज) वर्ड को दोस्तों के ग्रुप को संबोधित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, हम अपने बड़े भाई को भी Whats Up Bro बोल सकते हैं अगर वह behavior में आपके साथ दोस्ताना है तो।

इसे भी देखें :- 25+ Best Photo Banane Wala Apps सबसे अच्छा फोटो बनाने वाला ऐप्स डाउनलोड करें 

Whatsapp एप्लीकेशन क्या है? यह किस काम आता है?

Whatsapp एप्लीकेशन क्या है यह किस काम आता हैWhatsapp एक instant messaging एप्लीकेशन है। यह Android, iOS और Window और Web प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। इसकी मदद से आप Text Message, Video Call, Voice Call कॉल और अन्य चीजें कर सकते हैं।

WhatsApp के जरिए हम बहुत सारे काम कर सकते हैं। जैसे किसी को कुछ मैसेज भेजना हो तो हम text के मैसेज के द्वारा उसे भेज सकते हैं, अगर हमें किसी से बात करनी हो तो हम वीडियो कॉल के जरिए उससे बात भी कर सकते हैं, और सामने वाले का रिएक्शन भी जान सकते हैं कि वह कैसा फील कर रहा है। whatsapp meaning in hindi

अगर किसी को कोई डॉक्यूमेंट भेज रहा हो तो आप WhatsApp के जरिए ही भेज सकते हैं यदि आप लोकेशन देना चाहते हैं अपने फ्रेंड को की आप कहां है तो आप अपने फ्रेंड को अपनी लोकेशन भी व्हाट्सएप WhatsApp के जरिए दे सकते हैं।

WhatsApp एक ऐसा फ्री मैसेजिंग एप है जिसकी मदद से कोई भी यूजर अपने दोस्तों या परिवार के लोगों को मैसेज भेज सकता है वह भी इंटरनेट की मदद से, जिससे आपको किसी को भी मैसेज भेजने में पैसे नहीं देने पड़ते आप मैसेज के साथ-साथ उन्हें फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट, वॉइस मैसेज, वीडियो कॉल, इत्यादि कुछ भी कर सकते हैं। यह मैसेंजर पुराने ट्रेडिशनल मैसेजिंग सर्विस से बेहतर है क्योंकि इसमें end to end encryption होती है जिससे आपका मैसेज, फोटो और Videos को कोई दूसरा व्यक्ति देख नहीं सकता इसलिए यह उनसे ज्यादा secure है।

Whatsapp व्हाट्सएप

WhatsApp आजकल हर किसी जरूरत बन चुका है हर किसी को मोबाइल में WhatsApp आपको जरूर मिलेगा।

WhatsApp को आजकल पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है आपको बता दें कि भारत में WhatsApp का इस्तेमाल करीबन 40 करोड़ लोग करते हैं। आपने भी कभी न कभी WhatsApp का इस्तेमाल जरूर किया होगा।

यहां हम आपको बता दें कि WhatsApp की शुरुआत 2010 में भारत में की गई थी ,कंपनी ने इसे WhatsApp का नाम ही क्यों दिया, इसके WhatsApp का नाम का मतलब क्या है।

इसे भी देखें :- इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाए (100% Working Method 2023) Instagram Par Like Kaise Badhaye?

WhatsApp एप्लीकेशन का इतिहास

WhatsApp की शुरुआत साल 2009 में जेन कूम (Jan Koum) और ब्रायन एक्टन ( Brian Acton) नामक दो व्यक्तियों द्वारा की गई थी।

Whatsapp एक बिलकुल फ्री मेसेजिंग एप्लीकेशन है इस्तेमाल टेक्स्ट, वॉइस और वीडियो चैट के लिए करते हैं. इसके अलावा ये एक कंपनी का नाम है जिसे लोग Whatsapp Inc. के नाम से भी जानते हैं। ये कंपनी अमेरिका के California में Mountain view नाम के जगह में स्थित है। whatsapp meaning in hindi

इसी कंपनी ने Whatsapp messenger एप्प को बनाया है जो आज पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है जो इंटरनेट की मदद से काम करता है।

आप भले ही इस एप्प को अधिक दिनों से इस्तेमाल नहीं कर रहे होंगे लेकिन इसका इतिहास 9 साल पुराना है।

इस को बनाने के पीछे दो लोगों का हाथ था Jan Koum और Brian Acton जो की Yahoo ex-employees थे।

Jan Koum और Brian Acton ने फेसबुक में जॉब के लिए आवेदन किया था लेकिन दोनों को reject कर दिया गया था उसके बाद ही इन दोनो ने Whatsapp Inc. को बनाया । लेकिन आगे चलकर कौन जानता था की ऐसा होगा?

February 2014 में फेसबुक ने इन्ही दोनों की बनायीं कंपनी Whatsapp को $19 billion में खरीद लिया। whatsapp meaning in hindi

दोस्तों जैसा की मैंने पहले ही बताया था की इस एप्प के पीछे की कहानी बहुत ही रोचक है तो चलिए जानते हैं की इसका इतिहास क्या है इसकी शुरुआत कैसे हुई और इसे कैसे बनाया गया।

इन सब की शुरुआत तब हुई जब Jan Koum ने जनवरी 2009 में Apple का एक Iphone ख़रीदा। उन्हें इस फ़ोन को देख कर एक विजन मन में आया की भविष्य में लोगों के बीच किस तरह का कम्युनिकेशन हो सकता है।

बस फिर क्या था अपने एक रुसी दोस्त Alex Fishman के घर Brian Acton के साथ मिलकर ये तीनों इस एप्प को लेकर घंटों बातें किया करते थे। whatsapp meaning in hindi

Jan Koum जब Gym में होते थे तब बहुत सारे कॉल्स उनसे मिस हो जाती थी जिससे वो काफी चिढ़ते थे।

तभी उन्होंने सोचा की एक ऐसा एप्प बनाये जाये जो हमारे “status” को बताये। फिर उन्होंने अपने दोस्त Brian Acton के साथ मिलकर इस एप्प को बनाने के काम में लग गए।

शुरुआत में इन्होने बस एक एप्प बनाने के बारे में सोचा था कंपनी का नहीं। जब ये लांच हुआ था तब ये बहुत उत्सुक थे लेकिन उस वक़्त इनको कोई यूजर नहीं मिला और इससे वो लोग काफी निराश हो गए।

लेकिन जैसे वक़्त अचानक बदल गया और देखते ही देखते इस एप्प की पॉपुलैरिटी ऐसे बढ़ने लगी जैसे जंगल में आग फैलता है।

आज हम जो Whatsapp इतनी आसानी से इस्तेमाल कर लेते हैं शुरू में काफी बार क्रैश हुआ था और तब Jan Koum निराश हो जाते थे लेकिन उस वक़्त Brian Acton उनका हौसला बढ़ाते थे। whatsapp meaning in hindi

अब नतीजा आपके सामने है बल्कि आपके स्मार्टफोन में है। ये तो बात रही इस एप्प और इसकी कंपनी की अब चलिए कुछ जान लेते हैं इनके निर्माताओं के बारे में।

Jan Koum का जन्म Ukraine के एक जगह Kyiv में हुआ था। इनका परिवार बहुत गरीब था। वो अपनी माँ और नानी के साथ कैलिफ़ोर्निया शिफ्ट कर गए लेकिन उसके पिता Ukraine में ही रहे ।

उस वक़्त एक सामाजिक सेवा करने वाली संस्था ने उनके परिवार को 2 बैडरूम का अपार्टमेंट दिलवाया। इस वक़्त Jan Koum की उम्र 16 साल थी।

उनकी माँ वहां पर बेबीसिटर का काम किया करती थी और Jan खुद एक ग्रोसरी स्टोर में सफाई कर्मचारी का काम करते थे।

उन्हें प्रोग्रामिंग का बहुत शौक था इसीलिए वो काम करते हुए पढाई करने लगे और इस तरह पढाई कर के उन्हें 1997 में याहू में जॉब मिल गया। उसके बाद का परिणाम आप सबके सामने ही है।

Brian Acton भी एक गरीब परिवार से नाता रखते थे और उनका जन्म मिशिगन में हुआ था। उन्होंने छात्रवृति की मदद से अपनी पढाई पूरी की और 1994 में कंप्यूटर इंजीनियर की डिग्री लेकर पास हुए।

1992 में Rockwell International में system Administrator का जॉब मिला। इसके बाद उन्होंने Apple Inc. Adobe Systems और याहू में जॉब किया।

और उसके बाद Jan Koum के साथ Whatsapp का एप्प बनाया जो बभी करोड़ों लोग हर दिन इस्तेमाल करते हैं। बाकी की बात तो आप जानते ही हैं कि गूगल की यह प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप बन गया है। whatsapp meaning in hindi

FAQ About whatsapp meaning in Hindi 

Q. WhatsApp का हिंदी में मतलब क्या होता है? What is the meaning of WhatsApp in Hindi?

Ans :- Whatsapp एक मोबाइल एप्लीकेशन का नाम है जो कि Users के बीच mobile पर Massage भेजने के काम आती है।Whatsapp इस नाम को एक अंग्रेजी वाक्यांश What’s up से लिया है। जिसका मतलब होता है कि “क्या चल रहा है” और “क्या हाल है” ।

Q. Whatsapp एप्लीकेशन क्या है? यह किस काम आता है?

Ans :- WhatsApp एक instant messaging एप्लीकेशन है जिसे SMS sending के लिए बनाया गया था जिसका इस्तेमाल सभी लोग कई तरह से जैसे message, photo, document, video और location आदि को बिलकुल फ्री में सिर्फ इंटरनेट के द्वारा भेजने के लिए करते हैं।

आज हम WhatsApp के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने में बैठ कर व्यक्ति से बिलकुल फ्री में सिर्फ इंटरनेट के द्वारा contact कर सकते हैं। व्हाट्सएप के जरिए आप voice call और video call बिल्कुल free में कर सकते हैं।

Q. Whatsapp इतना फेमस क्यों है?

Ans : Whatsapp भारत मे ही नही बल्कि पूरी दुनिया मे बहुत अधिक लोकप्रिय है और इसके कई कारण हैं। चलिये मैं आप को कुछ कारण बता देता हूँ जिससे WhatsApp इतना ज्यादा फेमस है।

Whatsapp अपने यूजर को फ्री सर्विस देता है किसी तरह का कोई चार्ज नही लेता है।

यह इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान है, कम पढ़े लिखे लोग भी इसका बहुत आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसका इंटरफ़ेस बहुत सरल है, वीडियो, फोटो और दूसरे तरह के फाइल को आसानी से भेजने का ऑप्शन है।

Whatsapp हमेशा अपडेट होता रहता है इसमें नए नए फीचर जुड़ते रहते हैं।

Whatsapp में फ्री ऑडियो और वीडियो कॉल की सुविधा उपलब्ध है जिसे यूजर सबसे अधिक पसंद करते हैं।

यहां आप अपने निजी पलों को भी साझा कर सकते हैं। जिसकी वजह यह है कि इसमें एंड टू एंड एनक्रिप्शन फीचर का इस्तेमाल किया गया है। इसका मतलब है कि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उसके अलावा कोई और नहीं देख सकता है।

2014 में फेसबुक ने इसे करीब 19.3 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीदा था। 2015 में, यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लिकेशन बन गया।

Q. Whatsapp का आविष्कार किसने और क्यों किया?

Ans :- Whatsapp का आविष्कार या निर्माण “जान कौम” (Jan Koum) और “ब्रायन एक्टन” (Brian Acton) नामक दो व्यक्तियों द्वारा किया गया था।

जान कौम (Jan Koum) ने 24 फरवरी 2009 को कैलिफोर्निया, USA में Whatsapp को इनकॉरपोरेट किया था। इससे पहले ये दोनों Yahoo में कंप्यूटर प्रोग्रामर के तौर पर काम करते थे। उन्होंने सितंबर 2007 में याहू की नौकरी छोड़ दी।

Whatsapp शुरू करने से पहले दोनों ने Facebook में नौकरी के लिए अप्लाई किया था लेकिन Facebook ने उनके आवेदन को खारिज कर दिया था।

Whatsapp पहली बार जनवरी 2009 में लॉन्च किया गया था। इसे कई बदलावों के बाद जून 2009 में एक मैसेजिंग कम्पोनेनेट के साथ जारी किया गया था। उस समय Whatsapp के 250,000 सक्रिय यूजर्स थे। आज दुनिया में Whatsapp का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 1.5 अरब से ज्यादा हो गई है।

जान कौम (Jan Koum) और ब्रायन एक्टन (Brian Acton) ने Whatsapp को एक मैसेजिंग ऐप के रूप में पेश किया था ताकि वे अपनी इनकमिंग कॉल को मिस न कर सकें। इसके साथ ही ” Status” से यह भी पता लगाया जा सकता है कि वह व्यक्ति व्यस्त है या उपलब्ध है।

तो दोस्तों आज के आर्टिकल के जरिए आपने जाना की व्हाट्सएप का हिंदी में क्या मतलब है? (whatsapp meaning in hindi), Whatsapp क्या होता है?, Whatsapp एप्लीकेशन क्या है? यह किस काम आता है? दोस्तों उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको व्हाट्सएप का हिंदी में क्या मतलब है? (whatsapp meaning in hindi), Whatsapp क्या होता है?, Whatsapp एप्लीकेशन क्या है? यह किस काम आता है? इत्यादि की जानकारी मिल गई होगी। whatsapp meaning in hindi

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

दोस्तों आपका हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी यह हमे कमेंट के द्वारा जरूर बताएं whatsapp meaning in hindi इसके बारे में अगर कुछ और जानकारी या प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट के जरिए हमसे पूछ सकते हैं। whatsapp meaning in hindi

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 4.7 / 5. Vote Count: 6

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *