What is SYCT Full Form, SYCP Full Form, SYC Full Form, AB Full Form | Ruk Jana Nahi Exam Result में SYCT, SYCP, SYC, AB और P का मतलब क्या है?

SYCT SYCP SYC AB Full Form
5
(2)

Madhya Pradesh State Open School / Ruk Jana Nahi Exam Result में SYCT, SYCP, SYC, SYCI, AB और P का मतलब क्या है?

Contents show

मध्य प्रदेश राज्य ओपन बोर्ड (MPSOS) ने रुक जाना नहीं 10 वीं एवं 12 वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं जिसमे हजारों बच्चों ने भाग लिया था।

इसमें वह बच्चे जो MP Board की वर्ष 2023 की 10वीं एवं 12वीं परीक्षाओं में Fail हो गए थे उनको एक और मौका दिया गया था ताकि उनका साल खराब न हो सके।

लेकिन बहुत से छात्र अपने रिजल्ट को लेकर अभी भी कन्फ्यूजन में हैं की वह Pass हुए हैं या Fail।

इस confusion का कारण ऑनलाइन रिजल्ट में दिए गए कुछ सांकेतिक शब्द हैं जैसे की SYCT, SYCP, SYC, SYCI, और AB आदि।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं की मध्य प्रदेश राज्य ओपन बोर्ड (MPSOS) के Ruk Jana Nahi Exam Result में SYCT, SYCP, SYC, SYCI, AB और P का मतलब क्या है? और इनका Full Form क्या होता है? / What is SYCT Full Form / SYCP Full Form / SYC Full Form / SYCI Full Form / AB Full Form in Madhya Pradesh State Open School / Ruk Jana Nahi Exam Result.

तो दोस्तों आपको बता दें कि कई National institute of open Schooling (NIOS) यूजर्स का रिजल्ट declear हो गया है। और स्टूडेंट्स अपनी मार्कशीट भी ले ली है, लेकिन कई ऐसे स्टूडेंट भी है, जिनको मार्कशीट मिली है, लेकिन उन पर जो कोड्स है, उनके बारे में पूरी जानकारी नहीं है। इसलिए रिजल्ट में जो Code दिए गए हैं, उनके बारे में यहां नीचे जानकारी दी गयी है।

तो दोस्तों आइए इन सब Codes के बारे में एक एक करके जानते हैं

SYCT Full Form in Madhya Pradesh State Open School / Ruk Jana Nahi Exam Result.

मध्य प्रदेश राज्य ओपन बोर्ड (MPSOS) के Ruk Jana Nahi Exam Result में SYCT का Full Form है “Subject Yet To Be Cleared In Theory”

SYCT Full Form : “Subject Yet To Be Cleared In Theory”

SYCT Full Form

मतलब जिस भी विषय के रिजल्ट की आगे SYCT लिखा हुआ है उसका मतलब है की स्टूडेंट इस विषय की (Theory) थ्योरी परीक्षा में Fail हो गया है एवं अब उसको (Theory) थ्योरी का एग्जाम दोबारा देना होगा।

इन्हें भी देखें :-  What is NDML KRA Full Form? NDML KRA का Full Form क्या होता है? जानें NDML KRA क्या है?

SYCP Full Form in Madhya Pradesh State Open School / Ruk Jana Nahi Exam Result

मध्य प्रदेश राज्य ओपन बोर्ड (MPSOS) के Ruk Jana Nahi Exam Result में SYCP का Full Form है “Subject Yet To Be Cleared In Practical”

SYCP Full Form : “Subject Yet To Be Cleared In Practical”

SYCP Full Form

मतलब जिस भी विषय के रिजल्ट की आगे SYCP लिखा हुआ है उसका मतलब है की स्टूडेंट इस विषय की (Practical) प्रैक्टिकल एग्जाम में Fail हो गया है एवं अब उसको Practical का एग्जाम दोबारा देना होगा।

यहां इन दोनों में से कोई भी एक शब्द अगर आपके विषय के आगे लिखा है तो इसका मतलब है की अभी आप पास नहीं हुए एवं अब आपको उस सब्जेक्ट का एग्जाम फिर से देना होगा।

SYC Full Form in National institute of Open Schooling (NIOS) / Ruk Jana Nahi Exam Result

National institute of open Schooling (NIOS) के Ruk Jana Nahi Exam Result में SYC का Full Form है “Subject Yet To Be Cleared”

SYC Full Form : “Subject Yet To Be Cleared”

SYC Full Form

मतलब जिस भी विषय के रिजल्ट की आगे SYC लिखा हुआ है उसका मतलब है की स्टूडेंट इस विषय की एग्जाम में Fail हो गया है एवं अब उसको इस सब्जेक्ट का एग्जाम दोबारा देना होगा।

AB Full Form in National institute of open Schooling (NIOS) / Ruk Jana Nahi Exam Result

National institute of open Schooling (NIOS) के Ruk Jana Nahi Exam Result में AB का Full Form है “Absent”

AB Full Form : “Absent”

मतलब जिस भी विषय के रिजल्ट की आगे AB लिखा हुआ है उसका मतलब है की स्टूडेंट उस सब्जेक्ट में एब्सेंट था अर्थात छात्र उस दिन उपस्थित नहीं था।

कई बार ऐसा भी होता है की आपने Exam तो दिया था लेकिन Exam Center की लापरवाही से आपका एग्जाम में Absent (अनुपस्थित) दर्ज हो गया, इसकी बात आपको अपने Nios Regional Center करनी होगी। और अगर आप सच मे अनुपस्थित थे तो आपको फिर Exam दुबारा से देना होगा।

P Full Form in National Institute of Open Schooling (NIOS) / Ruk Jana Nahi Exam Result

National Institute of Open Schooling (NIOS) के Ruk Jana Nahi Exam Result में P का Full Form है “Pass”

P Full Form : “Pass”

मतलब जिस भी विषय के रिजल्ट की आगे P लिखा हुआ है उसका मतलब है की आप उस सब्जेक्ट में सफल हो गए हैं।

RW Full Form in NIOS Result

Nios Result में RW का मतलब होता है : Result Awaited यानी अभी आपका Result Declared नही किया गया है। आपको कुछ Time और Wait करना है।

RW Full Form in NIOS Result : Result Awaited

अगर आपके EXAM Center पर किसी प्रकार कि कोई Cheating या फिर कोई और समस्या होती है। तब आपके Result में ये चीज देखने को मिलती है, इसके solution के लिए आपको क्या करना है l आपको कुछ दिन Wait करना है। और अगर फिर भी आपका रिजल्ट नही आता तो आपको अपने Regional Center पर बात करनी होगी l

इन्हें भी देखें :-  What is CPU Full Form? मोबाइल / कंप्यूटर में CPU क्या होता है? जाने सीपीयू के बारे में डिटेल में…

National institute of Open Schooling (NIOS) के बारे में

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय संस्थान जिसे पहले राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय कहते थे, की स्थापना एक स्वायत्त संगठन के रूप में नवंबर 1989 में भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 के अनुसरण में हुई थी। आजकल NIOS माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर सामान्य और शैक्षणिक पाठ्यक्रमों के अलावा कई सारे अन्य पाठ्यक्रम भी उपलब्ध करवा रहा है।

NIOS अपने Open Basic Education Program के माध्यम से प्राथमिक स्तर के पाठ्यक्रम भी उपलब्ध करवाता है। भारत सरकार ने एक राज्य पत्र सूचना के माध्यम से NIOS को पूर्व डिग्री स्तर के पाठ्यक्रमों तक पंजीकृत विद्यार्थियों की जांच और प्रमाणित करने का अधिकार दे दिया है।

रुक जाना नहीं योजना (MP Ruk Jana Nahi Yojana) क्या है? 

MP Ruk Jana Nahi Yojana :- प्रदेश में कई छात्र ऐसे हैं जो 10वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण करने में सक्षम नहीं हुए हैं। ऐसे सभी छात्रों को अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना लांच की गई है। एमपी रुक जाना नहीं योजना के माध्यम से छात्रों द्वारा दोबारा से बोर्ड की परीक्षा देकर 10वीं एवं 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की जा सकती है।

MP Ruk Jana Nahi Yojana का शुभारंभ मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सन 2016 में किया गया था। इस योजना के माध्यम से वह सभी छात्र 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड की परीक्षा दे सकते हैं जो बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण करने में असफल हुए हैं।

यह योजना छात्रों को अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आरंभ की गई है। छात्र जिन विषयों में फेल हुए हैं उन विषयों की परीक्षा दोबारा देकर अगली कक्षा में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। सभी लाभार्थियों के लिए MP Ruk Jana Nahi Yojana के अंतर्गत परीक्षाओं का आयोजन साल में दो बार किया जाएगा। वे सभी छात्र जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उनको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है। इस योजना में 10वीं और 12वीं की परीक्षा में अनुपस्थित रहे विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

MP Board Ruk Jana Nahi Yojana एग्जाम अगस्त क्लास 10th एंड 12th का रिजल्ट देखने की प्रॉसेस

  • Step 1 : सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर https://www.mpsos.nic.in/ जाना होगा।

MP Board Ruk Jana Nahi exam website homepage

  • Step 2 : अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • Step 3 : होम पेज पर आपको रुक जाना नहीं योजना एग्जाम अगस्त क्लास 10th एंड 12th रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step 4 : अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने एग्जाम का चयन करना होगा तथा रोल नंबर दर्ज करना होगा।

  • Step 5 : अब आप को लॉगइन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • Step 6 : इस प्रकार आप एग्जाम का रिजल्ट देख पाएंगे।

FAQ About MP Board Ruk Jana Nahi Yojana SYCT Full Form 

Q. NIOS User के रिजल्ट पर कौन से कोड अंकित होते हैं?

Ans : NIOS User के Result पर निम्न कोड अंकित रहते हैं, SYCT, SYSP , SYC , AB , P. और इनके मतलब हैं :

SYCT : Subject Yet To Be Cleared In Theory

SYSP : Subject Yet To Be Cleared In Practical

इन्हें भी देखें :-  What is PPS Full Form? PPS का Full Form क्या होता है? जानें पीपीएस के बारे में जरूरी बातें…

SYC : Subject Yet To Be Cleared

AB : Absent

P : Pass

RW : Result Awaited

Q. Nios Exam में पास होने के लिए कम से कम कितने Passing Marks लाना जरूरी है?

Ans : NIOS Exam में पास होने के लिए स्टूडेंट को Theory और Practical दोनो मिलाकर कम से कम 33 Marks हर Subjects में लाना अनिवार्य है

Q. Nios Exam में एक सबजेक्ट में Fail होने पर क्या होता है?

Ans. यदि आप NIOS Exam में एक या एक से ज्यादा Subjects में Fail हो जाते हैं, तो इस स्थिति में आपको को केवल Failed Subjects का Exam दोबारा देना होता है।

Q. क्या MP Board Ruk Jana Nahi Yojana (रुक जाना नहीं योजना) के फॉर्म फिर से भरे जायेंगे?

Ans : MP Board Ruk Jana Nahi Yojana (रुक जाना नहीं योजना) के दूसरे चरण के फॉर्म भी भरे जाएंगे जिसे आप अपने नज़दीकी MP Board Ruk Jana Nahi Yojana की वेबसाईट https://www.mpsos.nic.in/ पर जाकर भर सकते हैं।

Q. मैं अपनी NIOS Marksheet कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

Ans : Nios Result Declared होने के 1month बाद स्टूडेंट को अपनी NIOS Marksheet अपने Study Center से ही मिलती है। और इसके लिए आपको वहां कोई पैसे देने की जरूरत नहीं होती है।

Q. क्या NIOS Result मान्य होता है?

Ans : हां, Nios Result हर जगह Valid है। आप इसका इस्तेमाल हर तरह की Govt Job में कर सकते है। साथ ही यह IIT JEE Mains, MBBS हर जगह पर स्वीकार की जाती है ।

Q. क्या NIOS Exam में Pass होना आसान है?

Ans : जी हां बिलकुल मे Pass होना अन्य शिक्षा bord के मुकाबले आसान है। इसका कारण है इसका Exam Pattern और Easy Paper Checking.

NIOS के Paper में आपको ज्यादा और आसान Questions पूछे जाते है। और Paper Checking भी Grace Marks के साथ होती है इसलिये Student’s के अच्छे Marks आने के Chances बढ़ जाते हैं।

Q. NIOS की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Ans : NIOS की ऑफिशियल वेबसाइट है www.nios.ac.in

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको National institute of Open Schooling (NIOS) / Madhya Pradesh State Open School के Ruk Jana Nahi एग्जाम के रिजल्ट में दिए गए Codes SYCT, SYSP, SYC, AB, P के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी दी है।

उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़कर आपको SYCT Full Form, SYSP Full Form, SYC Full Form, AB Full Form के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अगर इस हेतु आपके मन में कोई सवाल है तो आप मुझसे कमेंट्स में पूछ सकते हैं.

धन्यवाद!

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 5 / 5. Vote Count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *