CWC Full Form in Hindi? CWC क्या है? जानें CWC के बारे में सभी जरूरी बातें…

CWC Full Form
5
(2)

CWC Full Form in Hindi

दोस्तों 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के वर्तमान अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने नई कार्य समिति का गठन किया है। इसे शॉर्ट में CWC कहा जा रहा है। जब से ये नई टीम बनी है लोग Google पर इसके बारे में Search कर रहे हैं की CWC क्या है? या फिर CWC का फुल फार्म (CWC Full Form) क्या होता है?

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको CWC के बारे में ही जानकारी देने वाले हैं की CWC क्या है? या फिर CWC का मतलब क्या है? और CWC का फुल फार्म (CWC Full Form) क्या होता है?

दोस्तों क्या आप भी इंटरनेट पर CWC के बारे मे जानकारी (CWC Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए हम आपको CWC क्या है? या फिर CWC की फुल फॉर्म (CWC Full Form) क्या होती है? इनके बारे में डिटेल में बताएंगे। इस पोस्ट को पढ़कर आप CWC Kya Hai? (CWC Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

What is CWC Full Form? / CWC क्या है?

तो दोस्तों आपको बता दें कि कांग्रेस की इस नई कार्य समिति CWC का Full Form है Congress Working Committee

CWC Full Form : Congress Working Committee

CWC

C – Congress

W – Working

C –Committee

CWC Full Form in Hindi : कांग्रेस वर्किंग कमेटी

CWC Full Form Congress Working Committee

Congress Working Committee (CWC) क्या है?

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के अध्यक्ष चुने जाने के करीब 10 महीने के बाद मल्लिकार्जुन खरगे ने नई टीम बनाई है। इसे शॉर्ट में CWC (Congress Working Committee) कहा जा रहा है। इसमें पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राहुल गांधी समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हैं।

हालांकि इस टीम में पार्टी शासित किसी राज्य के मुख्यमंत्री को जगह नहीं मिली है। शशि थरूर और सचिन पायलट के नाम की काफी चर्चा है जिनका नाम इस टीम में में है। इस टीम में कांग्रेस कार्य समिति में 39 सदस्य, 32 स्थायी आमंत्रित सदस्य और 13 विशेष आमंत्रित सदस्य शामिल किए गए हैं। सोशल मीडिया में भी CWC (Congress Working Committee) पर खूब चर्चा हो रही है।

सवाल यह उठ रहे हैं कि क्या 2024 के चुनाव में इससे फायदा होगा और क्या मल्लिकार्जुन खरगे की इस नई टीम से सबको साधने की कोशिश की गई है। कांग्रेस के नेताओं की यह टीम क्या है? और ये क्या काम करती है? आइए जानते हैं इनके बारे में कुछ प्रश्नों के द्वारा

कांग्रेस की CWC (Congress Working Committee) क्या है?

CWC (Congress Working Committee) पार्टी के भीतर सभी मुख्य फैसले लेने वाली सबसे महत्वपूर्ण और शीर्ष समिति है। हार हो या जीत, रणनीति हो या चुनावी फैसले सब इसी कमेटी से होकर आते हैं। अंग्रेजी में इसे Highest Executive Authority कह सकते हैं।

CWC में कितने मेंबर हैं?

कांग्रेस ने इस समिति के सदस्यों की संख्या 35 है। पार्टी संविधान के तहत अध्यक्ष, पूर्व अध्यक्ष, मौजूदा या पूर्व प्रधानमंत्री कार्यसमिति के स्वत: सदस्य होते हैं।

CWC (Congress Working Committee) को पार्टी में कितनी पावर दी गई है?

तकनीकी तौर पर कहें तो CWC (Congress Working Committee) के पास कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष को नियुक्त करने या हटाने का भी अधिकार है।

CWC (Congress Working Committee) में गांधी परिवार की क्या भूमिका है?

इस कमेटी में गांधी परिवार का दबदबा इसी से समझ लीजिए कि जब सोनिया गांधी ने अंतरिम अध्यक्ष पद से हटने की बात कही तो CWC ने प्रस्ताव पास कर कहा कि आप बनी रहिए। जबकि मांग हो रही थी कि गांधी परिवार को खुद से दूर हो जाना चाहिए जिससे दूसरे लोगों को मौका मिले। हालांकि खुलकर कोई कांग्रेस नेता गांधी परिवार को चुनौती नहीं देता है।

इस नई CWC टीम में कौन-कौन हैं?

इस नई CWC टीम में कांग्रेस के वर्तमान अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ सोनिया गांधी, राहुल गांधी, अधीर रंजन चौधरी, एके एंटनी, अंबिका सोनी, मीरा कुमार, दिग्विजय सिंह, पी चिदंबरम, तारिक अनवर, ललथनहावला, मुकुल वासनिक, आनंद शर्मा, अशोक चव्हाण, अजय माकन, चरणजीत सिंह चन्नी, प्रियंका गांधी, कुमारी सैलजा, गैखनगम, एन रघुवीर रेड्डी, शशि थरूर, ताम्रध्वज साहू, अभिषेक मनु सिंघवी, सलमान खुर्शीद, जयराम रमेश, जितेंद्र सिंह, रणदीप सुरजेवाला, सचिन पायलट, दीपक बाबरिया, जगदीश ठाकोर, गुलाम अहमद मीर, अविनाश पांडे, दीपा दासमुंशी, महेंद्रजीत सिंह मालवीय, गौरव गोगोई, सैयद नासिर हुसैन, कमलेश्वर पटेल और केसी वेणुगोपाल हैं।

क्या भाजपा में भी CWC जैसा संगठन है?

हां, कांग्रेस के CWC की तरह भाजपा में संसदीय बोर्ड फैसले लेने वाली एक बड़ी पार्लियामेंट्री बोर्ड है। इसमें 11 सदस्य हैं जिसे भाजपा अध्यक्ष तय करते हैं। 2013 में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री उम्मीदवार बनाने का फैसला भी इसी पार्लियामेंट्री बोर्ड ने ही किया था।

इन्हें भी देखें :-  What is CVLKRA Full Form? CVLKRA का Full Form क्या होता है? जानें CVL KRA क्या है?

Sourse : navbharattimes.indiatimes.com

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको CWC का मतलब (CWC Full Form) : Congress Working Committee के बारे में जानकारी दी है। लेकिन दोस्तों इस CWC टर्म के इसके अलावा अलग अलग फील्ड में और भी बहुत सारे मतलब होते हैं जिनके बारे में जानकारी यहां नीचे दी गई है।

CWC Full Form : Child Welfare Committee (हिंदी में अर्थ : बाल कल्याण समिति)

CWC Full Form Child Welfare Committee

Child Welfare Committee (CWC)

Child Welfare Committee (CWC) एक संगठन है जो बच्चों की सुरक्षा और कल्याण की देखभाल करने के लिए भारत में स्थापित किया गया है। यह सरकारी अदालत की तरह काम करता है और विशेष रूप से उन बच्चों की सुरक्षा के लिए जो आपत्तिजनक परिस्थितियों में हो सकते हैं, जैसे कि बच्चों के खिलाफ उत्पीड़न, शोषण, उनके माता-पिता या अन्य अभिभावकों की अयोग्यता, या ऐसे मामले जो उनके हित में हों। यह समूह बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा और रक्षा सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रूप से काम करता है।

CWC Child Welfare Committee

Child Welfare Committee (CWC) का प्रमुख उद्देश्य बच्चों की सुरक्षा, कल्याण, और विकास की सुनिश्चित करना होता है। इसके तहत कुछ मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित होते हैं:

आपत्तिजनक परिस्थितियों में बच्चों की सुरक्षा : CWC बच्चों को खतरे से बचाने, उनकी सुरक्षा की देखभाल करता है और उन्हें आपत्तिजनक परिस्थितियों से बचाने के उपायों को तय करता है।

बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा : CWC उन बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा करने का काम करता है जो आपत्तिजनक परिस्थितियों में हो सकते हैं, जैसे कि शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, और उनके मानसिक और भावनात्मक कल्याण का अधिकार।

उचित स्थितियों में संरक्षण और देखभाल : जब बच्चों के माता-पिता या अन्य अभिभावक उनकी देखभाल नहीं कर सकते हैं, तब CWC उन्हें सुरक्षित और उचित स्थितियों में रखने के उपाय तय करता है।

बच्चों के सामाजिक और प्राधिकृतिक पुनर्वास : CWC उन बच्चों की सहायता करता है जिन्हें आपत्तिजनक परिस्थितियों से गुजरना पड़ा है और उन्हें समाज में पुनः प्राधिकृत करने के उपाय तय करता है।

कानूनी प्रक्रियाओं का पालन : CWC कानूनी प्रक्रियाओं का पालन करता है और बच्चों के मामलों में न्याय और इंसाफ सुनिश्चित करता है।

Child Welfare Committee (CWC) एक सामूहिक संरचना है जो बच्चों की सुरक्षा और कल्याण की देखभाल करने के लिए स्थापित की गई है। यह संगठन भारत में बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा और सुनिश्चिति के लिए काम करता है।

CWC का संगठन निम्नलिखित तत्वों पर आधारित होता है :

सदस्यता : CWC में आमतौर पर चार से पांच सदस्य होते हैं, जिन्हें न्यायिक या समाज सेवी के रूप में नियुक्त किया जाता है।

दिशा-निर्देश : CWC आपत्तिजनक परिस्थितियों में बच्चों की सुरक्षा और कल्याण के लिए नियमित दिशा-निर्देश प्रदान करता है। यह सहायता करता है कि बच्चों के साथ कैसे व्यवहार किया जाना चाहिए और उनकी देखभाल कैसे की जानी चाहिए।

कानूनी प्रक्रियाएँ : CWC न्यायिक प्रक्रियाओं का पालन करता है और बच्चों के मामलों में न्याय और इंसाफ सुनिश्चित करने में सहायता प्रदान करता है।

बच्चों की देखभाल : CWC आपत्तिजनक परिस्थितियों में बच्चों की देखभाल और समर्थन का प्रबंधन करता है, जैसे कि उन्हें उचित आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण की सुविधा देना।

बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा : CWC बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा की दिशा में कदम उठाता है, उनके लिए सुरक्षित और पर्याप्त स्थानों की पेशेवर व्यवस्था करता है और उनके अधिकारों की पालन की दिशा में काम करता है।

प्रत्येक CWC में एक अध्यक्ष और 4 सदस्य होने चाहिए और बोर्ड की कम से कम एक 1 महिला सदस्य होनी चाहिए। इसके अलावा बाल कल्याण समिति का अध्यक्ष बाल कल्याण मुद्दों से अच्छी तरह वाकिफ व्यक्ति होना चाहिए।

Child Welfare Committee (CWC) का इतिहास

Child Welfare Committee (CWC) का इतिहास भारत में बच्चों की सुरक्षा और कल्याण के क्षेत्र में विकसित हुआ है। CWC की स्थापना बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा और उनके कल्याण की सुनिश्चिति के लिए की गई है।

भारत सरकार ने अपने कई बच्चों की सुरक्षा और देखभाल से संबंधित कई कदम उठाए हैं, जिनमें से एक CWC की स्थापना भी शामिल है। 2000 में भारत सरकार ने ‘बालकों का हित बिल’ (Juvenile Justice Act) को पूरी तरह से संशोधित किया जिसमें CWC की स्थापना और इसकी कार्यवाही के निर्देश दिए गए।

CWC का प्राथमिक उद्देश्य बच्चों की सुरक्षा और कल्याण की सुनिश्चिति है, खासकर वे बच्चे जो आपत्तिजनक परिस्थितियों में हो सकते हैं। CWC के तहत, आपत्तिजनक स्थितियों में बच्चों की देखभाल, समर्थन और सहायता की जाती है, जो उनके अधिकारों की सुरक्षा की दिशा में कदम बढ़ाते हैं।

CWC का एक और Full Form Central Water Commission (केंद्रीय जल आयोग) भी होता है।

CWC Full Form : Central Water Commission (हिंदी में अर्थ “केंद्रीय जल आयोग”)

CWC Full Form Central Water Commission

केंद्रीय जल आयोग (Central Water Commission) भारत का एक सरकारी विभाग है जो भारत के जलसंसाधन के प्रबंधन, विकास, नियोजन और निगरानी के क्षेत्र में काम करता है। यह संगठन भारतीय जल उपयोग, नदी नियोजन, जल संरक्षण और जलवायु परिवर्तन से संबंधित कई कार्यों को संचालित करता है। इसका मुख्य उद्देश्य देश में जल संसाधन की व्यवस्था को सुनिश्चित करना और जल संकेतकों द्वारा निगरानी करके बाढ़, सूखा और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का समय पर पता लगाना है।

इन्हें भी देखें :-  What is MSCIT Full Form? | MSCIT का Full Form क्या होता है? जानें MSCIT के बारे में जरूरी बातें…

यह एक तकनीकी संगठन है। CWC भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के तहत काम करता है। सरकार ने वर्ष 1945 में डॉ. भीमराव अंबेडकर जी की सलाह पर Central Water Commission (CWC) की स्थापना की। CWC की ऑफिशियल वेबसाइट www.cwc.gov.in है।

केंद्रीय जल आयोग का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है और यह भारत सरकार के जल संसाधन मंत्रालय के अधीन काम करता है। यह संगठन भारतीय नदियों, जल संसाधनों, बांधों, जल आपूर्ति और प्रबंधन, नदी नियोजन, बाढ़ और सूखा के प्रबंधन, हाइड्रोआलेक्ट्रिक ऊर्जा आदि के क्षेत्र में काम करता है।

Central Water Commission (CWC) के कुछ मुख्य कार्य क्षेत्र निम्नलिखित हैं :

  • नदियों के प्रबंधन और नदी नियोजन के योजनाएँ बनाना और निगरानी करना।
  • जल संसाधन और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों की मॉनिटरिंग और निगरानी करना।
  • बांधों के निर्माण, प्रबंधन और निगरानी करना।
  • जल आपूर्ति, जल संरक्षण और जल संचयन के क्षेत्र में योजनाएँ बनाना और कार्रवाई करना।

केंद्रीय जल आयोग भारतीय जल संसाधनों के संरक्षण, प्रबंधन और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और देश की जल संसाधनों की व्यवस्था में सुधार करने के लिए काम करता है।

CWC का एक अन्य Full Form Chemical Weapons Convention (मतलब रासायनिक युद्ध समझौता) भी होता है।

CWC Full Form : Chemical Weapons Convention (हिंदी में अर्थ : रासायनिक युद्ध समझौता)

CWC Full Form Chemical Weapons Convention

रासायनिक युद्ध समझौता (Chemical Weapons Convention) एक अंतर्राष्ट्रीय समझौता है जिसका उद्देश्य रासायनिक हथियारों की निष्क्रियता, उनके निर्माण, उपयोग और प्रसार को रोकना है। यह समझौता रासायनिक हथियारों के प्रयोग को रोकने और उनके निर्माण और विनिर्माण की प्रक्रिया को नियंत्रित करने का प्रयास करता है।

इस समझौते के तहत, सदस्य देशों को अपने देश में रासायनिक हथियारों की निष्क्रियता की सुनिश्चितता प्रदान करने की आवश्यकता होती है, और उन्हें व्यापार, निर्माण और औद्योगिक प्रक्रियाओं पर निगरानी और जांच करने की आवश्यकता होती है।

यह समझौता 1997 में प्रारंभ हुआ और इसके साथ ही एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन, “रासायनिक युद्ध समझौता संगठन” (Organisation for the Prohibition of Chemical Weapons – OPCW) की स्थापना हुई, जो समझौते के अनुसार सदस्य देशों की निगरानी और जांच का काम करता है।

यह समझौता रासायनिक हथियारों के प्रयोग को रोकने और विश्वभर में निष्क्रियता को बढ़ावा देने का प्रमुख प्रयास है।

Chemical Weapons Convention CWC

रासायनिक युद्ध समझौता (Chemical Weapons Convention – CWC) विश्वस्तरीय युद्ध और हिंसात्मक प्रयोग से रासायनिक हथियारों की रोकथाम और निष्क्रियता को प्रोत्साहित करने के लिए बनाया गया एक संधि है। यह संधि 1997 में प्रारंभ हुई थी और 1993 में उसकी स्थापना हुई थी।

Chemical Weapons Convention – CWC के कुछ मुख्य बिंदु :

सदस्यता : इस समझौते को विश्व के लगभग सभी देशों ने स्वीकृत दी है। इस समझौते के तहत, सदस्य देशों को अपने क्षेत्र में रासायनिक हथियारों के निष्क्रियता की पुष्टि करनी होती है और अपने देश में ऐसे हथियारों के निर्माण, उपयोग और प्रसार को रोकने की जिम्मेदारी उनकी होती है।

रासायनिक युद्ध समझौता संगठन (OPCW) : यह संगठन संधि के प्रावधानों की पालन करने के लिए बनाया गया है। इसका कार्यक्षेत्र हथियारों की निगरानी, निरीक्षण, निर्माण के प्रक्रिया के नियमों की निगरानी, और उनके प्रयोग से जुड़े मामलों में निगरानी आदि होता है।

निरीक्षण : इस समझौते के तहत सदस्य देशों को रासायनिक युद्ध समझौता संगठन (OPCW) को अपने क्षेत्र में निरीक्षण की अनुमति देनी होती है ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि वे रासायनिक हथियारों का निष्क्रियता का पालन कर रहे हैं।

डिक्लरेशन : सदस्य देशों को नियमित अंतराल में अपने रासायनिक संसाधनों की जानकारी प्रस्तुत करनी होती है, ताकि उनका प्रयोग समझौते के तहत नहीं हो सके।

यह समझौता वैश्विक शांति और सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतीक है और यह रासायनिक हथियारों के प्रयोग को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इन सबके अलावा CWC का एक अन्य मतलब Central Warehousing Corporation (केंद्रीय भंडारण निगम) भी होता है।

CWC Full Form : Central Warehousing Corporation ( हिंदी में अर्थ : केंद्रीय भंडारण निगम)

CWC Full Form Central Warehousing Corporation

केंद्रीय भंडारण निगम (Central Warehousing Corporation) एक सरकारी उपक्रम है जो भारत सरकार के तहत कार्य करता है। इसका मुख्य कार्य भंडारण और भंडारण सुविधाओं की प्रदान करना है, जिससे वस्त्र, खाद्य और अन्य वस्तुएं सुरक्षित रूप से भंडारित की जा सकें। यह भंडारण सुविधाएँ कृषि उत्पादों को सुरक्षित रूप से संग्रहित करने में सहायक होती है और विभिन्न उद्योगों के लिए भंडारण समाधान प्रदान करती है।

केंद्रीय भंडारण निगम (Central Warehousing Corporation) को 1957 में स्थापित किया गया था, और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। इसका उद्देश्य वस्त्र, खाद्य, फसल और अन्य वस्तुएं सुरक्षित रूप से भंडारित करने के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करना है।

Central Warehousing Corporation CWC

निगम के पास विभिन्न प्रकार के भंडारण सुविधाएँ होती हैं, जैसे कि मुख्य भंडारण केन्द्र, अन्य पूरे भारत में स्थित शाखाएँ, तथा खाद्य अनुदान और पशु चारा भंडारण सुविधाएँ भी। ये सुविधाएँ कृषि उत्पादों, खाद्य पदार्थों, और औद्योगिक उत्पादों के लिए महत्वपूर्ण होती हैं।

केंद्रीय भंडारण निगम भारत सरकार के अधीन आता है और उसका उद्देश्य भारत में भंडारण सेवाओं को प्रोत्साहित करना और विभिन्न सेक्टरों में भंडारण की आवश्यकताओं को पूरा करना होता है।

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको विभिन्न अलग अलग फील्ड के हिसाब से CWC के अलग अलग फुल फॉर्म ( CWC Full Form) के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। लेकिन दोस्तों इस CWC टर्म के इन सब के अलावा और भी बहुत सारे अलग अलग मतलब ( CWC Full Form) होते हैं। अब इसी आर्टिकल में आगे हम आपको CWC टर्म के अन्य सभी Full Form की एक लिस्ट प्रोवाइड करवा दे रहें हैं।

इन्हें भी देखें :-  What is ACF Full Form? ACF का मतलब क्या होता है? जानें ACF के बारे में जरूरी बातें…

CWC टर्म के अन्य सभी Full Form की लिस्ट यहां नीचे दी गई है।

All Full Forms of CWC :

CWC Full Form in CricketCricket World Cup
CWC Full Form in Departments & AgenciesCentral Warehousing Corporation
CWC Full Form in PoliticsCongress Working Committee
CWC Full Form in Military and DefenseChemical Weapons Convention
CWC Full Form in Sports EventsCricket World Cup
CWC Full Form in Departments & AgenciesCivil Work Contracts
CWC Full Form in ProvincesCheshire West And Chester
CWC Full Form in Airport CodeChernovtsy
CWC Full Form in HealthcareCorporate Wellness Center
CWC Full Form in Martial ArtsCapitol Wrestling Center
CWC Full Form in PoliticsCentral Working Committee
CWC Full Form in Regional OrganizationsCrime Writers Of Canada
CWC Full Form in Conferences & EventsCentral Wisconsin Conference
CWC Full Form in Environment & Nature OrganizationsCalifornia Wilderness Coalition
CWC Full Form in Regional OrganizationsCatskill Watershed Corporation
CWC Full Form in Departments & AgenciesCalifornia Water Commission
CWC Full Form in Societies & ClubsCommunity Work Center
CWC Full Form in Trade AssociationsCanadian Wood Council
CWC Full Form in Military and DefenceComposite Warfare Commander
CWC Full Form in SportsCamsur Watersports Complex

FAQ About CWC Full Form

Q. कांग्रेस में CWC का मतलब क्या है?

Ans : कांग्रेस में CWC का मतलब है Congress Working Committee

CWC Full Form : Congress Working Committee (कांग्रेस वर्किंग कमेटी)

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने नई टीम बनाई है। इसे शॉर्ट में CWC (Congress Working Committee) कहा जा रहा है। इसमें पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राहुल गांधी समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हैं।

Q. Congress Working Committee (CWC) क्या काम करती है?

Ans : Congress Working Committee (CWC) पार्टी की महत्वपूर्ण नीतियों, निर्णयों, और रणनीतियों को निर्धारित करती है, आगामी चुनावों की तैयारियों में सहायता प्रदान करती है, और पार्टी के नेतृत्व के चयन में मदद करती है।

Q. Child Welfare Committee (CWC) क्या होती है?

Ans : Child Welfare Committee (CWC) एक संगठन है जो बच्चों की सुरक्षा और कल्याण की देखभाल करने के लिए भारत में स्थापित किया गया है। यह सरकारी अदालत की तरह काम करता है और विशेष रूप से उन बच्चों की सुरक्षा के लिए जो आपत्तिजनक परिस्थितियों में हो सकते हैं, जैसे कि बच्चों के खिलाफ उत्पीड़न, शोषण, उनके माता-पिता या अन्य अभिभावकों की अयोग्यता, या ऐसे मामले जो उनके हित में हों। यह समूह बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा और रक्षा सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रूप से काम करता है।

Q. Child Welfare Committee (CWC) के कार्य क्या हैं?

Ans : Child Welfare Committee (CWC) का मुख्य कार्य बच्चों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करना होता है। यह समिति बच्चों के संरक्षण, शिक्षा, आवास, स्वास्थ्य और विकास से संबंधित मामलों का प्रबंधन करती है और उन्हें सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करती है।

Q. Central Water Commission (CWC) क्या है?

Ans : Central Water Commission (CWC) भारत का एक सरकारी विभाग है जो भारत के जलसंसाधन के प्रबंधन, विकास, नियोजन और निगरानी के क्षेत्र में काम करता है। यह संगठन भारतीय जल उपयोग, नदी नियोजन, जल संरक्षण और जलवायु परिवर्तन से संबंधित कई कार्यों को संचालित करता है। इसका मुख्य उद्देश्य देश में जल संसाधन की व्यवस्था को सुनिश्चित करना और जल संकेतकों द्वारा निगरानी करके बाढ़, सूखा और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का समय पर पता लगाना है।

Q. Central Water Commission (CWC) की स्थापना कब हुई थी?

Ans : Central Water Commission (CWC) की स्थापना 1945 में हुई थी और यह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के बाद जल संसाधनों के प्रबंधन के लिए बनाया गया था।

Q. Central Water Commission (CWC) के प्रमुख कार्य क्षेत्र क्या हैं?

Ans : Central Water Commission (CWC) का प्रमुख कार्य क्षेत्र जल संसाधनों के योजनाएँ और प्रोजेक्ट्स का निगरानी और मॉनिटरिंग करना है ताकि जल संसाधनों का सही तरीके से प्रबंधन हो सके।

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको विभिन्न अलग अलग फील्ड के हिसाब से CWC के अलग अलग फुल फॉर्म (CWC Full Form) के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। उम्मीद है की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको CWC Full Form के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

दोस्तों अगर आपके पास इस टॉपिक पर ऊपर दी गई डिटेल के अलावा कोई और भी जानकारी या सुझाव हो तो आप उसे नीचे कमेंट बॉक्स के द्वारा हमसे शेयर कर सकते हैं। हम उस जानकारी को भी इसमें शामिल कर देंगे।

आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 5 / 5. Vote Count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *