What is NDML KRA Full Form? NDML KRA का Full Form क्या होता है? जानें NDML KRA क्या है?

NDML KRA Full Form
3.9
(10)

NDML KRA Full Form

दोस्तों फाइनेंस, म्यूचुअल फंड और शेयर्स की फील्ड में आपने NDML KRA टर्म अक्सर सुना होगा लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं की ये NDML KRA Kya hai? या फिर NDML KRA का मतलब क्या होता है? और NDML KRA का फुल फॉर्म (NDML KRA Full Form) क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों हिन्दी में जानें वेबसाईट पर आप सभी का स्वागत है। क्या आप भी इंटरनेट पर NDML KRA के बारे मे जानकारी (NDML KRA Full Form) ढूंढ रहे है? यदि हाँ तो आज मैं इस आर्टिकल के जरिए हम आपको NDML KRA Kya Hota Hai? NDML KRA का मतलब क्या होता है? या फिर NDML KRA की फुल फॉर्म (NDML KRA Full Form) क्या होती है? इनके बारे में डिटेल में बताने जा रहा हूँ।

इस पोस्ट को पढ़कर आप NDML KRA Kya Hai? (NDML KRA Full Form) के बारे में जान सकेंगे।

NDML KRA Kya Hai? (NDML KRA Full Form)

तो दोस्तों यह टर्म NDML KRA दो अलग अलग टर्म से मिलकर बना है NDML और KRA, जिसमे NDML का मतलब है NSDL Database Management Limited और KRA का मतलब होता है KYC Registration Agency.

इस तरह NDML-KRA का फुल फॉर्म होता है NSDL Database Management Limited KYC Registration Agency.

NDML-KRA Full Form

NDML-KRA Full Form : NSDL Database Management Limited KYC Registration Agency

NDML-KRA Full Form in Hindi : एनएसडीएल डेटाबेस मैनेजमेंट लिमिटेड केवाईसी रजिस्ट्रेशन एजेंसी 

NDML-KRA Full Form in Hindi

अब यहां ऊपर NDML में दिए गए NSDL का Full Form है National Security Depository Limited (नेशनल सिक्योरिटी डिपॉजिटरी लिमिटेड)

और KRA में आए हुए KYC का Full Form है Know Your Customer.

KYC (Know Your Customer) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से संस्थान किसी व्यक्ति की पहचान और पते को वेरीफाई करते हैं।

National Security Depository Limited / NSDL नेशनल सिक्योरिटीज़ डिपॉजिटरी लिमिटेड भारत में प्रमुख डिपॉजिटरी में से एक है। डिपॉजिटरी एक ऐसा संगठन है जो व्यापारियों और निवेशकों को शेयर और अन्य सिक्योरिटीज़ डिजिटल रूप से खरीदने या बेचने में मदद करता है।

और Know Your Customer / KYC KYC यानी (Know Your Customer) को साधारण हिंदी में परिभाषित करें तो कहेंगे कि कस्टमर के बारे में पूरी जानकारी. केवाईसी एक ग्राहक के बारें में जानकारी देना वाला फॉर्म होता है। इस फॉर्म पर ग्राहक अपने बारें में सभी जरूरी जानकारियां लिखकर देता है।

इन्हें भी देखें :-  What is UAPA Full Form? UAPA Act क्या है? UAPA का मतलब क्या होता है? जानें UAPA के बारे में…

इस केवाईसी फॉर्म में अपना नाम, बैंक अकाउंट का नंबर, पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और पूरा पता भरना होता है। इस तरह KYC Registration Agency (KRA) को ग्राहक की सभी जानकारियां प्राप्त हो जाती है।

केवाईसी फॉर्म के साथ ग्राहक को अपनी पहचान और एड्रेस प्रूफ जमा करने होते हैं। आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी और पैन कार्ड जैसे कई विकल्प हैं. एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है. एड्रेस का कोई प्रूफ न होने पर एफिडेविट भी दिया जा सकता है।

NDML-KRA (NSDL Database Management Limited KYC Registration Agency) क्या है? What is NDML-KRA in Hindi

जैसा की आपको पता ही चल गया होगा की NDML-KRA (एनएसडीएल डेटाबेस मैनेजमेंट लिमिटेड केवाईसी रजिस्ट्रेशन एजेंसी) एक KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी है।

NSDL Database Management Limited (NDML) की स्थापना जून 2004 में NSDL (National Securities Depository Limited) की 100% सहायक कंपनी के रूप में की गई थी। NSDL, जो दुनिया की सबसे बड़ी डिपॉजिटरी में से एक है, ने अगस्त 1996 में परिचालन शुरू किया और एक अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा स्थापित किया जो भारतीय शेयर बाजार में ऑनलाइन रूप में रखे हुए अधिकांश शेयर्स को संभालता है।

NDML भारतीय शेयर बाजार में डिपॉजिटरी सेवाएँ प्रदान करता है जो शेयर्स बेचने और खरीदने की प्रोसेस को आसान और सुरक्षित बनाता है। इसका मुख्य काम डेमेटरियलाइजेशन की प्रोसेस के माध्यम से शेयरों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में स्टोर करना है, जिससे शेयर्स के खरीद बिक्री को आसान बनाया जाता है।

NDML-KRA एक ऐसी कंपनी है जो भारत में KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी के रूप में काम करती है। यह व्यक्तिगत और निजी खातों के लिए जरूरी पेपर वर्क के साथ-साथ शेयर खरीदारों की पहचान व वेरिफिकेशन के लिए भी जिम्मेदार होती है।

NDML-KRA देश की KYC Registration Agencies (KRA’s) में से एक है। यह SEBI के अनुपालन वाले सभी फंड हाउस, स्टॉक ब्रोकर्स और अन्य एजेंसियों के लिए KYC और KYC संबंधित सेवाएं प्रदान करता है।

KRA क्या है?

KRA का पूरा नाम “KYC Registration Agency” है। KRA वे कम्पनियां होती है जो KYC रजिस्ट्रेशन, वेरीफिकेशन का काम करती है। भारत में बैंको और शेयर बाजार में बैंको और शेयर के खरीद बिक्री करवाने वाली कंपनियों द्वारा अपने ग्राहकों की जानकारी जुटाने और उस जानकारी को वेरिफाई करने की प्रोसेस KYC कहलाती है।

KYC Kya hai

Know Your Customers – KYC – इन्वेस्टर्स की पहचान को वेरिफाई करने के लिए एक बार की जाने वाली प्रोसेस है और यह प्रोसेस सभी फाइनेंशियल संस्थानों के लिए जरूरी है।

इन्हें भी देखें :-  What is SYCT Full Form, SYCP Full Form, SYC Full Form, AB Full Form | Ruk Jana Nahi Exam Result में SYCT, SYCP, SYC, AB और P का मतलब क्या है?

पहले प्रत्येक वित्तीय संस्थान जैसे बैंक, अलग-अलग एसेट मैनेजमेंट कंपनियां आदि की KYC वेरिफिकेशन की प्रोसेस अलग-अलग होती थी। फिर KYC रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस में एकरूपता लाने के लिए KYC Registration Agencies (KRA) की शुरुआत की गई। NDML KRA Full Form

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है NSDL Database Management Limited KYC Registration Agency (NDML KRA) उन पांच KRA में से एक है जो केवाईसी की सेवाएं प्रदान करता है।

यहां आप अपनी KYC स्थिति की जांच कर सकते हैं, KYC फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और KYC का वेरिफिकेशन कर सकते हैं। इसके अलावा CAMS KRA, NSE KRA, Karvy KRA और CVL KRA देश के अन्य KYC Registration Agencies हैं।

NSDL Database Management Limited का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है। NDML KRA Full Form

KYC Registration Agency (KRA) की जरूरत

KYC Registration Agency (KRA) से पहले, निवेशक आसानी से सेबी के किसी भी मध्यस्थ के साथ खाता खोलकर और जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करके अपनी KYC की प्रोसेस को आसानी से पूरा कर सकते थे। लेकिन इस प्रोसेस के कारण KYC रिकॉर्ड का बहुत अधिक दोहराव हुआ क्योंकि ग्राहक को हर बार अलग से KYC की प्रोसेस से गुजरना पड़ता था।

इसलिए, KYC प्रोसेस में एकरूपता लाने और इस तरह के दोहराव को खत्म करने के लिए, सेबी ने KRA (KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी) की अवधारणा पेश की। इस तरह अब, भारत में 5 KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसियां (KRA) हैं। इसमे शामिल है:

2011 के सेबी के दिशानिर्देशों के अनुसार, जो इन्वेस्टर म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं या KYC कराना चाहते हैं, उन्हें उपर्युक्त एजेंसियों में से किसी एक के साथ रजिस्ट्रेशन कराना होगा। एक बार जब ग्राहक रजिस्टर्ड हो जाते हैं या KYC को प्रोसेस को पूरा लेते हैं, तब वे म्यूचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

NSDL Database Management Limited (NDML) को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा एक प्रत्यायन एजेंसी के रूप में मान्यता दी गई है।

NDML KRA के तहत ग्राहक अपनी पहचान और पता प्रमाणित करने के लिए विभिन्न डॉक्युमेंट्स को सबमिट करते हैं, जिनमें पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, और पांचों फिंगरप्रिंट शामिल हो सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि ग्राहक केवल एक बार पहचान प्रमाणिती प्रक्रिया को पूरा करने के बाद वित्तीय संचालन के लिए उपयुक्त होते हैं। NDML KRA Full Form

KYC Registration Agency’s के बारे में और जानकारी के लिए आप इन जानकारी को भी देखें

इन्हें भी देखें :-  What is IG Full Form? IG का Full Form क्या होता है? जानें IG के बारे में जरूरी बातें…

FAQ About NDML KRA Full Form

Q. NDML KRA का Full Form क्या है? What is NDML-KRA Full Form?

Ans : NDML-KRA में NDML का मतलब है NSDL Database Management Limited और KRA का मतलब होता है KYC Registration Agency.
इस तरह NDML-KRA का फुल फॉर्म होता है NSDL Database Management Limited KYC Registration Agency.
NDML-KRA Full Form : NSDL Database Management Limited KYC Registration Agency

NDML-KRA Full Form in Hindi : एनएसडीएल डेटाबेस मैनेजमेंट लिमिटेड केवाईसी रजिस्ट्रेशन एजेंसी

अब यहां ऊपर NDML में दिए गए NSDL का Full Form है National Security Depository Limited (नेशनल सिक्योरिटी डिपॉजिटरी लिमिटेड)
और KRA में आए हुए KYC का Full Form है Know Your Customer.KYC (Know Your Customer) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से संस्थान किसी व्यक्ति की पहचान और पते को वेरीफाई करते हैं।

Q. NDML-KRA क्या है?

Ans : NDML-KRA (NSDL Database Management Limited KYC Registration Agency) एक KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी है।

NDML भारतीय शेयर बाजार में डिपॉजिटरी सेवाएँ प्रदान करता है जो शेयर्स बेचने और खरीदने की प्रोसेस को आसान और सुरक्षित बनाता है। इसका मुख्य काम डेमेटरियलाइजेशन की प्रोसेस के माध्यम से शेयरों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में स्टोर करना है, जिससे शेयर्स के खरीद बिक्री को आसान बनाया जाता है।

NDML-KRA एक ऐसी कंपनी है जो भारत में KYC रजिस्ट्रेशन एजेंसी के रूप में काम करती है। यह व्यक्तिगत और निजी खातों के लिए जरूरी पेपर वर्क के साथ-साथ शेयर खरीदारों की पहचान व वेरिफिकेशन के लिए भी जिम्मेदार होती है।

तो दोस्तों ऊपर आर्टिकल में हमने आपको NDML-KRA Full Form : NSDL Database Management Limited KYC Registration Agency के बारे में डिटेल में जानकारी दी है।

दोस्तों उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको NDML-KRA Full Form के बारे में जानकारी मिल गई होगी और आपको ये आर्टिकल पसन्द आया होगा। 

दोस्तों अगर ये जानकारी आपको अच्छा लगी है तो इसे अपने दोस्तो के साथ अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर जरूर कर देना ताकी और लोगों को भी इस बारे में जानकारी मिल सके। NDML KRA Full Form 

धन्यवाद!

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी।

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे 5 star रेटिंग दीजिए!

Average rating 3.9 / 5. Vote Count: 10

No votes so far! Be the first to rate this post.

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में जानकारी मिल जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *